पेपर बैग बिज़नेस शुरू करने के लिए कैसे ले सरकार से लोन और कैसे करे अपना खुद का बिज़नेस शुरू

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं , पेपर बैग या पेपर कैरी बैग बनाने के बिजनेस के बारे में ! दोस्तों इस बिज़नेस से आप 70,000 per month तक की इनकम कर सकते हैं ! जैसा कि आप सभी जानते हैं , पर्यावरण के लिए पॉलीथीन एक अभिशाप सा बनकर रह गई है ! हाल ही में उत्तराखंड , दिल्ली , मुंबई सिटी में पॉलीथिन को बैन कर दिया गया है ! पोलीथीन के बहुत ही खतरनाक दुष्प्रभाव अपने पर्यावरण पर पढ़ते हैं ! इसीलिए पेपर बैग या पेपर कैरी बैग , डिजाइनर पेपर बैग की डिमांड मार्केट में तेजी से बढ़ी है !

Paper bags free stock photos download (911 Free stock photos) for ...

Paper Bag Making Business :

आज गवर्नमेंट और आम जनता भी चाहती है  ! कि वह पेपर बैग का इस्तेमाल करें ! तो दोस्तों जो लोगों की डिमांड होती है , वहीं बिजनेस होता है ! अगर आप बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो पेपर बैग की यूनिट लगाकर आप लाखों रुपए महीने कमा सकते हैं ! आज मैं आपको बताने वाला हूं आप पेपर बैग का काम कैसे स्टार्ट करेंगे ! और आपको कितनी आमदनी होने वाली है ! दोस्तों पेपर बैग बायोडिग्रेडेबल होने के चलते पर्यावरण के लिए पूरी तरह सुरक्षित माना जाता है ! जबकि अगर वही बात करें पॉलीथिन की तो वह सालों साल तक नष्ट नहीं होती है ! अगर हम कम पैसों में बिजनेस करना चाह रहे हैं , तो पेपर बैग का बिजनेस ( Paper Bag Making Business) एक बेहतर विकल्प हो सकता है ! तो आइए हम जानते हैं कि पेपर बैग का बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें !
सबसे पहले आपको यह जान लेना अच्छा होगा , की पेपर बैग मेकिंग बिजनेस है क्या- जैसा कि आप सभी जानते हैं , कागज और पेपर के जरिए बनाए गए थैले को पेपर बैग मेकिंग बिजनेस कहते हैं ! यह काम आप अपने घर में हाथों से भी कर सकते हैं ! लेकिन हाथों से बनाए गए पेपर बैग कम आकर्षक होते हैं , और इनकी क्वालिटी भी सीमित रहती है ! तथा अगर आप पेपर बैग हाथों से बनाते हैं- तो प्रोडक्शन भी कम रहता है !
लेकिन अगर आप यह काम स्टार्टिंग में शुरू कर रहे हैं , तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा कि आप पहले हाथों से बनाकर पेपर बैग मार्केट में बेचे ! और जिस हिसाब से इसकी डिमांड बढ़ने लगे , तब आप इसकी मशीन लाकर लगा सकते हैं ! और ज्यादा प्रोडक्शन करके , अच्छी क्वालिटी बनाकर , पेपर बैग को मार्केट में उतार सकते हैं ! क्योंकि दोस्तों मशीन से पेपर बैग बेहद आकर्षक बनते हैं , जिसकी मार्केट में आजकल ज्यादा डिमांड है !
Darice Paper Bags, 3.25 by 5.25 by 8.375-Inch, Assorted Primary ...

कितनी लगेगी लागत (paper bag business cost)

दोस्तों अगर आप पेपर बैग ( Paper Bag Making Business) अपने घर पर हाथों से बनाते हैं ! तो आप कभी यह बिजनेस बहुत ही कम दाम में स्टार्ट हो जाएगा ! क्योंकि आपको केवल रॉ मटेरियल की जरूरत पड़ेगी ! जिसमें कि कागज और बैग को चिपकाने के लिए कुछ गोंद और डिजाइन बनाने के लिए कुछ दूसरे मटेरियल की जरूरत पड़ने वाली है ! लेकिन अगर आप बल्क में प्रोडक्शन करते हैं , तो आपको ज्यादा रुपए लगाने की जरूरत है कंसलटेंट वेबसाइट मार्केट के अनुसार अगर आप यह बिजनेस करना चाह रहे हैं ! तो 5 लाख की शुरुआत में जरूरत पड़ेगी ! जिसकी सहायता से आप मशीन और रॉ मटेरियल लाकर अपना काम स्टार्ट कर सकते हैं !

पेपर बैग बनाने की मशीन (paper bag making machine)

दोस्तों पेपर बैग मेकिंग मशीन की कीमत 2.5 लाख रुपए से लेकर 7 लाख तक है ! अगर आप स्टार्टिंग में छोटा सा बिजनेस स्टार्ट करना चाह रहे हैं! तो 3.5 लाख तक कीमत में आप छोटी मशीन लाकर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं ! दोस्तों अगर हम बात करें नोएडा में तो वहां पर बहुत सी पेपर मेकिंग यूनिट चल रही हैं ! जो बताते हैं कि आप सस्ती मशीन भी लाकर यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं ! लेकिन सस्ती मशीन में जो जरूरी फीचर्स होते हैं , वह कम मिलते हैं! और अगर आप 3.5 लाख रुपया लगाकर मशीन लेते हैं ! तो आपको एक अच्छी मशीन मिल जाती है ! अगर आप एक पेपर मेकिंग मशीन खरीदने जा रहे हैं, तो आपको कुछ फीचर ध्यान में रखकर मशीन को खरीदना है !
1 -डबल कलर फ्लेक्सो प्रिंटिंग यूनिट अटैचमेंट
2 – मेन ड्राइव के लिए 3 हॉर्स पावर का मोटर
3 – स्टीरियो डिजाइन रोलर
4 – फ्लैग फॉर्मिंग डाई

रॉ मटेरियल (paper Bag making raw material )

जब आप मशीन खरीद लेते हैं तो पेपर बैग बनाने के लिए 3 तरह के रा मटेरियल की जरूरत पड़ती है ! अगर आप मशीन से प्रोडक्शन कर रहे हैं ! तो 80 हजार से 1 लाख में आपका रॉ मटेरियल आ जाता है ! और आप इसके माध्यम से अपना पेपर मेकिंग बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं !
पेपर बैग ( Paper Bag Making Business) बनाने के लिए आपको सफेद या कलर पेपर रोल फ्लेक्सों कलर और पॉलीमर स्टीरियो की जरूरत पड़ती है ! इसमें से पेपर रोल 45 से ₹50 प्रति किलोग्राम , फ्लेक्सों कलर ₹200 लीटर और पॉलीमर स्टीरियो ₹2 प्रति सेंटीमीटर पड़ता है ! पेपर बैग बनाने के लिए आपको लगभग 300 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ती है !

कितनी हो सकती हैं कमाई ( paper bag manufacturing income )

जहां तक अगर हम प्रॉफिट की बात करते हैं , तो पेपर बैग ( Paper Bag Making Business) बनाने में 10 से 15 पैसे -1 पेपर बैग में आपको प्रॉफिट होता है ! आप अगर एक मशीन लगाते हैं तो वह मशीन हर मिनट 60 पेपर बैग तैयार करती है ! इस हिसाब से अगर हम जोड़े तो 6 रूपए , 1 मिनट में प्रॉफिट आपको मिलता है ! हर घंटे 360 रुपये आपको प्रॉफिट होगा ! अगर आप दिन में 8 घंटे मशीन चलाते हैं , तो प्रॉफिट 2880 रुपए और इस गणित से महीने का 72, 000 होता है ! हालांकि इसके लिए जरूरी है , कि आपके पास पर्याप्त रिमाइंड होनी चाहिए नहीं तो आप अपने बने हुए पेपर बैग को कहां पर सप्लाई करेंगे !
Shopping Bags. White Background, Loop Stock Footage Video (100 ...


कहां पर है इसकी डिमांड और मार्केट ( paper bag making supply and demand)

दोस्तों सरकार पर्यावरण को लेकर काफी जागरूकता फैला रही है ! इसके चलते पेपर कैरी बैग ( Paper Bag Making Business) की डिमांड तेजी दर्ज की गई है ! कई राज्य ओर से पॉलिथीन और प्लास्टिक बैग पर पाबंदी लगाने के बाद , कुछ सालों में पेपर बैग और कैरी बैग की तेजी से डिमांड बढ़ गई है ! सिर्फ दिल्ली और आसपास के इलाकों में पब्लिक डिमांड में बीते कुछ सालों के दौरान 20 फीसदी सालाना की बढ़त दर्ज की गई है ! इसके अलावा विदेशों में भी इसकी काफी डिमांड आ रही है !
अगर आप पेपर बैग ( Paper Bag Making Business) का काम स्टार्ट करना चाह रहे हैं ! तो यहां पर मैंने आपको एक Idea दिया है ,इसके बारे में और अधिक जानकारी करने के बाद ही काम स्टार्ट करें !
धन्यवाद


पृथ्वी में जीवन की शुरुवात कैसे हुई थी ? जानकर हैरान हो जाओगे | How life Began on Earth ?

https://www.rahsya.net/2020/04/how-life-began-on-earth.html

ONLINE JOBS FROM HOME , HOME BASED JOBS , DATA ENTRY JOBS , WORK FROM HOME ,  FREELANCING JOBS , COPY PASTE  JOBS , COPY PASTE WORK FROM HOME , KEYWORD , TRENDING ARTICLE , EARNING FROM HOME , ONLINE EARNING , WORK FROM HOME , SMARTHPHONE , SMARTHPHONE COMPARISION , SMARTHPHONE UNDER , CORONA VIRUS , SARKARI YOJNA , GOVT. JOBS . GOVT. SCHEME , SARKARI NOKRI , MOVIES, SONGS , FACT ABOUT ,
INFORMATION ABOUT , LOCKDOWN , LATEST , ONLINE PAYMENT , BANK , LOAN , HOME LOAN . ONLINE JOBS, INDIA , AMERICA, CHINA, CPC, LOCKDAWN , amazon, facebook, you tube, google , 

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

बस माल पैक करो और कंपनी को वापस कर दो और 60 हजार रुपए महीना कमाओ, bindi packing business

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका

3 ONLINE EARNING APP , NO CONDITION , NO INVESTMENT , ONLY EARNING , घर बैठे पैसा कमाने के लिए 3 सबसे बढ़िया APP .