ऑटो एक्सपो-2020 : 6 लाख से अधिक दर्शकों ने किया मोटर शो का दीदार

Auto Expo
  • 08 ग्लोबल समेत 71 मॉडलों से उठा पर्दा
  • 108 कंपनियों ने अपने वाहनों को किया पेश
  • 352 से अधिक गाड़ियों का हुआ प्रदर्शन 
इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में 8 दिनों तक चलने वाले ऑटो एक्सपो-2020 का बुधवार को समापन हो गया। एक्सपो में 108 ऑटोमोबाइल कंपनियों ने 352 से अधिक वाहनों का प्रदर्शन किया। इनमें 08 ग्लोबल सहित कुल 71 मॉडल फेसलिफ्ट और लांच किए गए। वहीं, 35 इलेक्ट्रिक और 15 कांसेप्ट वाहनों का पेश किए गए हैं। वहीं, पिछली बार 6,05,175 लोग मोटर शो में पहुंचे थे। जबकि इस बार 6,08,526 दर्शकों ने ऑटो एक्सपो-2020 का दीदार किया। एक्सपो का आयोजन करने वाली संस्था सियाम ने दावा किया कि कोरोना वायरस और शाहीन बाग पर धरने के बावजूद भी तीन हजार अधिक दर्शक पहुंचे। फिलहाल ग्रेटर नोएडा में आटो एक्सपो-2022 के आयोजन पर संशय बरकरार है। सियाम की अगली बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। 
15वें ऑटो एक्सपो-2020 में लाखों की संख्या में युवाओं का रुझान रहा। मोटर शो में युवा सबसे अधिक भविष्य की तकनीक से रू-ब-रू हुए। 42 ऑटोमोबाइल कंपनियों ने ऑटो एक्सपो में अपनी तकनीक के साथ ही वाहनों में दी जाने वाली सुविधाओं और सुरक्षा उपकरणों का प्रदर्शन किया। इनमें ग्रेट वॉल मोटर्स, हुंडई, टाटा मोटर्स, मारुति सुुजुकी, हाइना, एमजी मोटर्स समेत स्टार्टअप कंपनियां शामिल रहीं। ऑटो एक्सपो में इन कंपनियों ने पर्यावरण के अनुकूल सबसे अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रदर्शन किया। इसके अलावा कंपनियों ने अपने बहुचर्चित मॉडलों जैसे ब्रेजा और क्रेटा आदि को फेसलिफ्ट करते हुए दर्शकों को अपनी ओर खींचा। कंपनियों की हावल, ब्लू लिंक तकनीक ने युवाओं को सबसे अधिक आकर्षित किया। ऑटो एक्सपो में जहां विंटेज कारों ने पुराने जमाने की याद दिलाई तो वहीं, कार्टिस्ट समेत नुक्कड़ नाटक से जागरूकता बढ़ाने वाली टीमों समेत डांस और गायन के माध्यम से कलाकारों ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। 

शाहरुख और दलेर मेहंदी ने मचाया धमाल

Image result for dler mehandi imageImage result for sharukh image

ऑटो एक्सपो में फिल्मी हस्तियों का जलवा कायम रहा। कंपनियों ने बॉलीवुड सितारों से अपने मॉडल शोकेस, लांच और अनव्हील किए। शाहरुख खान, सोहा अली खान, दलेर मेहंदी और अर्जुन सिंह ने एक्सपो में पहुंचकर एक्सपो का मजा दोगुना किया। साथ ही अपने फैंस से बातचीत भी की। हालांकि, पिछले तीन एक्सपो से इस बार कम हस्तियों ने शिरकत की। वहीं, खेल जगत की कोई नहीं पहुंचा। 

पिछली बार से कम आईं कंपनियां
Image result for super car image
वर्ष 2016 और 2018 की अपेक्षा आटो एक्सपो-2020 में इस बार कई बड़ी कंपनियों ने मुंह मोड़ लिया। वर्ष 2016 में 62 कंपनियों ने हिस्सा लिया था। वर्ष 2018 में 51 कंपनियों ने मोटर शो में वाहनों का प्रदर्शन किया था। वहीं, इस बार यह क्रम 42 पर आकर रुक गया। हालांकि, ग्रेट वॉल और एमजी मोटर्स समेत लगभग 20 स्टार्टअप कंपनियों ने ऑटो एक्सपो की लाज बचाई है। 

सियाम के वरिष्ठ निदेशक, देबाशीष मजूमदार ने कहा कि  ऑटो एक्सपो-2022 कहां होगा, अभी इस पर फैसला नहीं हुआ है। इसके बारे में सियाम के वरिष्ठ सदस्यों के बीच बैठक होगी। इसमें तय होगा कि ऑटो एक्सपो का आयोजन कहां किया जाए। 


Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका