टेस्ला ने एक बार चार्जिंग में 640 किमी चलने वाली बैट्री बनाई, कार न्यूयॉर्क से वॉशिंगटन तक जाकर लौट आएगी

बैट्रियों के निर्माण के लिए कंपनी कैलिफोर्निया के फ्रेमॉन्ट स्थित अपने प्लांट में लिथियम ऑयन बैट्रीज पर प्रयोग करेगी।

सेल तकनीक वाली बैट्री से कार क्षमता दोगुनी होगी, अभी टेस्ला की कार एक चार्जिंग में 595 किलोमीटर चलती है

अमेरिका की टेस्ला मोटर्स ने कार बैट्री तकनीक को लेकर नया दावा किया है। सीईओ एलन मस्क ने शनिवार को बताया कि उनकी कंपनी सेल तकनीक से बैट्री की कैपेसिटी बढ़ाने पर काम कर रही है। इसके इस्तेमाल से कंपनी का फ्लैगशिप मॉडल 'एस कार' एक बार की चार्जिंग में 640 किलोमीटर तक चल सकेगी। यानी कार न्यूयॉर्क से वॉशिंगटन डीसी तक जाकर वापस लौट सकेगी। दोनों शहरों के बीच की दूरी 362 किमी है। ऐसी बैट्री इस साल के आखिर तक तैयार कर ली जाएगी। 
Image result for tesla electric car image
अभी टेस्ला की कार एक चार्जिंग में 595  किलोमीटर तक चलती है। कंपनी का दावा है कि नई तकनीक से बैट्री की क्षमता बढ़ेगी। यह रेंज दूसरे प्रतियोगियों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहन की स्थिति को और भी मजबूती देगी। इसके लिए कंपनी खुद की सेल टेक्नोलॉजी वाली बैट्री तैयार कर रही है। इसके साथ ही वर्तमान में बैट्री उपलब्ध करवा रही कंपनी पैनासोनिक की सेवाएं बंद कर देगी।
बैट्री में सेल तकनीक से ई वाहन बेहतर होंगे
बैट्रियों के निर्माण के लिए कंपनी कैलिफोर्निया के फ्रेमॉन्ट स्थित अपने प्लांट में प्रयोग कर रही है। यदि प्रयोग सफल रहे तो ई-वाहनों में टेस्ला के मॉडल सबसे टिकाऊ और एडवांस बैट्री सिस्टम वाले साबित होंगे।

Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका