क्या है आप ? संकट की इस घडी में हम आपसे प्रार्थना करते है , देखिये कितनी तेजी से बढ़ रहा है पुरे विश्व में कोरोना भारत में भी अभी तेजी से बढ़ रहा है


 संकट की इस घडी में हम आपसे प्रार्थना करते है , आपको सलाह देते है की अपनों को अपने परिवार को अपने बच्चो को और अपने आप को इस भयंकर बीमारी से बचाने के लिए कृपया अपने घर पर ही रहे , 
हमारे देश की सर्कार , हमारे राज्यों की सरकार , साथ ही साथ पुलिस हर तरह से कोशिस कर रही है इस lockdown को सफल बनाने की , लेकिन कुछ लोग पुलिस से नजर बचा कर बहार निकल रहे है एक दूसरे के संपर्क में आ रहे है  , ऐसा करके वो ये मत सोचे की उन्होंने पुलिस को धोखा दे दिया , वो पुलिस को नहीं बल्कि देखा दे रहे है अपने आप को , अपने परिवार को , अपने बच्चो को ,
इस बात की गहराई का अंदाज़ा आप इस बात से लगा सकते है की अमेरिका का एक डॉक्टर जिसने बहुत सी जाने बचाई और जब वो खुद इस बीमारी से ज्यादा संकर्मित हो गया जिसका कोई इलाज नहीं था वो अपने गघर के दरवाज़े तक आया अपने बच्चो को दूर से देखा और चला गया अपनी जिंदगी के आखरी सफर पर , इससे ज्यादा बुरा और क्या हो सकता है की एक बाप चाह कर भी अपने बच्चो से नहीं मिल पाया जोकि उनसे सिर्फ कुछ मीटर की दुरी पर थे , 
आप अपने आप को क्या समझते है ,आप कोई सुपर हीरो है , आप भगवान् है , अल्ल्ह है या कोई और सुपर पावर है आप जिसे ये बीमारी छू भी नहीं सकती , क्या आप में है कुछ ऐसा , जवाब आप खुद जानते है , जी हाँ ऐसा कुछ नहीं है आप भी बाकि सब लोगो की तरह आम इंसान है और वो लोग भी आप ही की तरह है या थे जिन्हे कोरोना ने अपनी चपेट में लिया जिनमे से कुछ हमारे बीच नहीं है और कुछ हमारे बीच से जाने वाले है , 
तो अब और इससे ज्यादा क्या समझना चाहते है आप , सरकार ने आपके लिए २१ दिन का लॉक डाउन  किया है तो वो आपके लिए है , लेकिन इससे अभी कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है क्योकि कुछ संकर्मित  लोग जिन्हे कोरोना हो चूका है और उन्हें पता भी नहीं है वो पुलिस से नजर बचा कर घूम रहे है जिससे एक दूसरे को या जिनसे वो मिलते जा रहे है उन्हें भी ये जानलेवा बीमारी हो रही है , अगर आप समझ रहे है की बीमारी पर कण्ट्रोल पा लिया गया है तो आप गलत है में अभी आपको कोरोना के मरीज़ो का पता लगाने के लिए दो सरकारी वेब मीटर के लिंक दे रहा हूँ जिनमे से एक में आप पुरे विश्व के कोरोना पीड़ितों की संख्या जान सकेंगे और दूसरे में अपने भारत की ,
 यह लिंक है वर्ल्ड कोरोना मीटर का 

https://www.worldometers.info/coronavirus/#countries

इसमें आप पुरे विश्व के प्रेजेंट में कोरोना के मरीज़ कितनो की मोत हो चुकी है और कितने अभी खतरे के  है सब कुछ देख पाएंगे और यह कितनी जल्दी से बढ़ रहा है यह भी देख पाएंगे ,  


यह निचे दिया गया लिंक है इंडिया कोरोना मीटर का इसमें आप इंडिया के सभी राज्यों के कोरोना मरीज़ो को देख सकते है साथ ही साथ अभी की स्थिति भी जान सकते है  

https://www.covid19india.org/

यह देखने के बाद अब तो आप को समझ आ गया होगा की यह बीमारी कितनी भयंकर है जोकि अभी बिलकुल भी कण्ट्रोल नहीं हुयी है और जो बहुत तेजी से बढ़ रही है , 


कृपया हमारी बात मानिये और अपने घर पर रहिये सुरक्षित रहिये , 


कोरोना वायरस के क्या हैं लक्षण और कैसे कर सकते हैं बचाव


कोरोना वायरस के बारे में जानकारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार भारत, ब्रिटेन और अमरीका समेत कोरोना वायरस 'कोविड 19' अब दुनिया के 186 देशों में फैल गया है और इसके कारण 23,000 से अधिक मौतें हो चुकी हैं.
भारत में कोविड 19 के 650 से अधिक मामले पाए गए हैं जिनमें 16 की मौत हुई है. 44 लोग पूरी तरह ठीक भी हुए हैं. कोरोना वायरस और न फैले, इसके लिए पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का एलान किया गया है.
कोरोना वायरस 'कोविड 19' से बचने के लिए आप नियमित रूप से अपने हाथ साबुन और पानी से अच्छे से धोएं.
जब कोरोना वायरस से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उसके थूक के बेहद बारीक कण हवा में फैलते हैं. इन कणों में कोरोना वायरस के विषाणु होते हैं.
संक्रमित व्यक्ति के नज़दीक जाने पर ये विषाणुयुक्त कण सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं.
अगर आप किसी ऐसी जगह को छूते हैं, जहां ये कण गिरे हैं और फिर उसके बाद उसी हाथ से अपनी आंख, नाक या मुंह को छूते हैं तो ये कण आपके शरीर में पहुंचते हैं.
ऐसे में खांसते और छींकते वक्त टिश्यू का इस्तेमाल करना, बिना हाथ धोए अपने चेहरे को न छूना और संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं.
चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार फेस मास्क इससे प्रभावी सुरक्षा प्रदान नहीं करते.
कोरोना वायरस के बारे में जानकारी

कोरोनो वायरस संक्रमण के लक्षण क्या हैं?

इंसान के शरीर में पहुंचने के बाद कोरोना वायरस उसके फेफड़ों में संक्रमण करता है. इस कारण सबसे पहले बुख़ार, उसके बाद सूखी खांसी आती है. बाद में सांस लेने में समस्या हो सकती है.
वायरस के संक्रमण के लक्षण दिखना शुरू होने में औसतन पाँच दिन लगते हैं. हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण बहुत बाद में भी देखने को मिल सकते हैं.
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिनों तक का समय हो सकता है. हालांकि कुछ शोधकर्ता मानते हैं कि ये समय 24 दिनों तक का भी हो सकता है.
कोरोना वायरस उन लोगों के शरीर से अधिक फैलता है जिनमें इसके संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं. लेकिन कई जानकार मानते हैं कि व्यक्ति को बीमार करने से पहले भी ये वायरस फैल सकता है.
बीमारी के शुरुआती लक्षण सर्दी और फ्लू जैसे ही होते हैं जिससे कोई आसानी से भ्रमित हो सकता है.

कोरोना वायरस

कितना घातक है कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस के संक्रमण के आँकड़ों की तुलना में मरने वालों की संख्या को देखा जाए तो ये बेहद कम हैं. हालांकि इन आंकड़ों पर पूरी तरह भरोसा नहीं किया जा सकता, लेकिन आंकड़ों की मानें तो संक्रमण होने पर मृत्यु की दर केवल एक से दो फ़ीसदी हो सकती है.
फ़िलहाल कई देशों में इससे संक्रमित हज़ारों लोगों का इलाज चल रहा है और मरने वालों का आँकड़ा बढ़ भी सकता है.
56,000 संक्रमित लोगों के बारे में एकत्र की गई जानकारी आधारित विश्व स्वास्थ्य संगठन का एक अध्ययन बताता है कि -
  • 6 फ़ीसदी लोग इस वायरस के कारण गंभीर रूप से बीमार हुए. इनमें फेफड़े फेल होना, सेप्टिक शॉक, ऑर्गन फेल होना और मौत का जोखिम था.
  • 14 फ़ीसदी लोगों में संक्रमण के गंभीर लक्षण देखे गए. इनमें सांस लेने में दिक्क़त और जल्दी-जल्दी सांस लेने जैसी समस्या हुई.
  • 80 फ़ीसदी लोगों में संक्रमण के मामूली लक्षण देखे गए, जैसे बुखार और खांसी. कइयों में इसके कारण निमोनिया भी देखा गया.

कोरोना वायरस के बारे में जानकारी

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बूढ़ों और पहले से ही सांस की बीमारी (अस्थमा) से परेशान लोगों, मधुमेह और हृदय रोग जैसी परेशानियों का सामना करने वालों के गंभीर रूप से बीमार होने की आशंका अधिक होती है.
कोरोना वायरस का इलाज इस बात पर आधारित होता है कि मरीज़ के शरीर को सांस लेने में मदद की जाए और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जाए ताकि व्यक्ति का शरीर ख़ुद वायरस से लड़ने में सक्षम हो जाए.
कोरोना वायरस का टीका बनाने का काम अभी चल रहा है.

कोरोना वायरस के बारे में जानकारी

अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो आपको कुछ दिनों के लिए ख़ुद को दूसरों से दूर रहने की सलाह दी जा सकती है.
पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने कहा है कि जिन्हें लगता है कि वो संक्रमित हैं वो डॉक्टर, फार्मेसी या अस्पताल जाने से बचें और अपने इलाक़े में मौजूद स्वास्थ्य कर्मी से फ़ोन पर या ऑनलाइन जानकारी लें.
जो लोग दूसरे देशों की यात्रा कर के यूके लौटे हैं उन्हें सलाह दी गई है कि वो कुछ दिनों के लिए ख़ुद को दूसरों से अलग कर लें.


ONLINE JOBS FROM HOME , HOME BASED JOBS , DATA ENTRY JOBS , WORK FROM HOME ,  FREELANCING JOBS , COPY PASTE  JOBS , COPY PASTE WORK FROM HOME , KEYWORD , TRENDING ARTICLE , EARNING FROM HOME , ONLINE EARNING , WORK FROM HOME , SMARTHPHONE , SMARTHPHONE COMPARISION , SMARTHPHONE UNDER , CORONA VIRUS , SARKARI YOJNA , GOVT. JOBS . GOVT. SCHEME , SARKARI NOKRI , MOVIES, SONGS , FACT ABOUT ,
INFORMATION ABOUT , LOCKDOWN , LATEST , ONLINE PAYMENT , BANK , LOAN , HOME LOAN . ONLINE JOBS 2020, 2020

Comments

Popular posts from this blog

बस माल पैक करो और कंपनी को वापस कर दो और 60 हजार रुपए महीना कमाओ, bindi packing business

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका

3 ONLINE EARNING APP , NO CONDITION , NO INVESTMENT , ONLY EARNING , घर बैठे पैसा कमाने के लिए 3 सबसे बढ़िया APP .