10 Things You Should Always Keep To Yourself, चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए

कुछ बातें न कही जाए तो अच्छा। यदि आप अपने बारे में सब कुछ दूसरों के साथ साझा करते हैं, तो आप ऐसी बातें कह सकते हैं जो शायद आपको नहीं करनी चाहिए।

तुम्हें  ... बहुत अधिक जानकारीपता है। कुछ चीजों को अपने पास रखने में कुछ भी गलत नहीं है, और यह वास्तव में बेहतर है।

कभी-कभी, चीजों को सुरक्षित रखना भी सफलता बनाने में मददगार हो सकता है! तो, यहाँ वो चीजें हैं जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए!


1. सबसे बड़ा लक्ष्य

चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए

यदि आपके पास बड़े लक्ष्य हैं, तो उन्हें दूसरों के साथ साझा करना संभव नहीं है। आप उन्हें इस तरह से प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं।

5 Qualities You Need to Reach Your Biggest Goals – Tipstor®
यह बहुत कठिन हो सकता है क्योंकि आप उनके बारे में सुपर उत्साहित हो सकते हैं, लेकिन जब आप इन लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो अन्य लोगों की राय भ्रम पैदा कर सकती है।

और राय सभी के लिए सापेक्ष और अलग हैं। यह भी ध्यान रखना दिलचस्प है, कि लक्ष्य निर्धारण पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि लोगों को अपने लक्ष्यों के बारे में बताना और फिर उन्हें स्थापित करने के लिए प्रशंसा प्राप्त करना, आपके मस्तिष्क को लक्ष्य तक पहुँचने वाले एंडोर्फिन का उत्पादन कर सकता है।

इससे आपको ऐसा महसूस होता है कि आपने पहले ही कुछ हासिल कर लिया है, और फिर आप अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए उतनी मेहनत नहीं करते हैं।


2. अच्छे कर्म

चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए

दूसरों के लिए आपके द्वारा की गई अच्छी चीजों के बारे में ज्यादा बात न करने की कोशिश करें। यह आपको आसानी से अभिमानी और स्वयं सेवी लग सकता है।

जो लोग आपकी दया देख सकते हैं, उन्हें और स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है। और अगर आप केवल अपने बारे में डींग मारने के लिए अच्छे काम कर रहे हैं, तो क्या यह भी मायने रखता है? हमेशा दयालु और विनम्र रहें।


3. व्यक्तिगत जीवन

चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए
BALANCING your Personal and Professional Life! - Dreamcatcher IT's ...
आपका व्यक्तिगत जीवन आपका अपना व्यवसाय है। कुछ ऐसी चीजें हैं जो अपने आप में बेहतर हैं, जैसे कि आप चादर के नीचे क्या करते हैं, आपका धार्मिक जीवन और आपकी बुरी आदतें।

अपनी निजी बातों के बारे में दूसरों को बताने से आप निर्णय और आलोचना के लिए खुल जाएंगे। अपने जीवन के कुछ पहलुओं को एक रहस्य बनाये रखने से आप बहुत अधिक क्लासरूम में आ जायेंगे और बहुत अधिक सम्मान के पात्र बनेंगे।


4. आपका धन

चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए

कुछ लोगों के पास दूसरों की तुलना में बेहतर है, और आप भाग्यशाली लोगों में से एक हो सकते हैं या नहीं। यदि आप हैं, तो यह बहुत अच्छा है

लेकिन अपने धन को बहुत अधिक कम करना बुद्धिमानी नहीं है और यदि आप अपने परिवार की संपत्ति को अपने पास रखते हैं तो यह सबसे अच्छा है।

पैसा दोस्तों और रिश्तेदारों को भ्रष्ट कर सकता है, और जब आपके पास बहुत कुछ होता है, तो आपके आसपास के लोग ईर्ष्या करने वाले होते हैं।

यदि आपके पास यह है, तो इसका आनंद लें और इसके बारे में अच्छा महसूस करें, लेकिन इसके बारे में अपनी बड़ाई न करें। आपकी वित्तीय स्थिति किसी से संबंधित नहीं है, लेकिन आप।


5. जीवन दर्शन
चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए

हर किसी को दिन के माध्यम से कुछ पाने के लिए विश्वास करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, राहत देने वाली चीजें हर किसी के लिए अलग हैं।

इस कारण से, आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं और विश्वास अकेले आपके हैं। दूसरों की तरह सोचने के लिए अपना कीमती समय खर्च न करें।


6. पारिवारिक समस्याएँ
चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए
Family Problems | Best Astrologer in India
सभी परिवारों में ड्रामा है। लेकिन ये ऐसी चीजें नहीं हैं जिन्हें आपको दूसरों के साथ साझा करना चाहिए।

इसके अलावा, जितना अधिक आप अपनी पारिवारिक समस्याओं के बारे में बात करते हैं, उतना ही मुश्किल होता जाता है।

अपने पारिवारिक संघर्षों को दूसरों के साथ साझा करना भी बहुत अपमानजनक है और यह आपको एक व्यक्ति के रूप में अवमूल्यन करता है।

घर में समस्याओं का समाधान घर में सबसे अच्छा है। बेशक, अगर कुछ गलत है, तो उन लोगों को बताना ठीक है जो आपके करीब हैं, क्योंकि वे कुछ सहायता प्रदान कर सकते हैं।


7. अन्य लोगों का राज
चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए

अपने आप को एक एहसान करो। दूसरों के निजी जीवन के बारे में बात करने वाले मत बनो। उनके बारे में गपशप न करें। बस अपने खुद के व्यवसाय को याद रखना याद रखें।

यदि कोई गोपनीय जानकारी आपके साथ रखता है, तो यह आपका कर्तव्य है कि, नैतिक रूप से, उनके रहस्यों को रखें।

यदि आप इस जानकारी को किसी और के साथ साझा करते हैं, तो विश्वास टूट गया है और संबंध विच्छेद हो जाएगा।

अब, अपवाद हैं ... यदि स्थिति जीवन-धमकी है या किसी के जीवन को खतरे में डाल रही है।


8. भय और कमजोरी
चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए

Interview With Confidence: 10 Best Answers To 'What Is Your ...
हर किसी में डर और कमजोरी है और इन चीजों को साझा करने से आपको आराम नहीं मिलेगा।

वास्तव में, लोगों को दूसरे लोगों की कमजोरियों को देखकर मजा आता है। इसलिए उन्हें मत खिलाओ।

आप अपने डर और कमजोरियों पर अध्ययन कर सकते हैं, या यदि वह काम नहीं कर रहा है, तो कुछ पेशेवर सहायता प्राप्त करें।


9. अतीत के बारे में आक्रोश
चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए
31 Simple Ways to Free Your Mind Immediately
लगातार खुदाई से अतीत मदद करने वाला नहीं है। यद्यपि पिछले अनुभव आज आसानी से प्रभावित कर सकते हैं, लेकिन इन क्षणों को परिभाषित न करें जो आप में हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस समय खुद को व्यक्त कर सकते हैं। इस तरह आप पिछले पछतावा और नाराजगी को रोक सकते हैं। शांतिपूर्ण रहने के लिए दूसरों को क्षमा करें। आगे बढ़ो और जाने दो!


10. आपका टैलेंट
चीजें जो आपको हमेशा अपने पास रखनी चाहिए


यह एक ऐसी चीज है जिसे आप दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके पास विशेष प्रतिभा है, तो उनके बारे में लगातार बात न करें।

सही समय आने पर ही उनके बारे में बात करें। कथनी की तुलना में करनी ज़्यादा असरदार होती है।


निष्कर्ष

जहाँ भी आप कर सकते हैं। मुझे गलत मत समझो मैं यह सुझाव नहीं दे रहा हूं कि आप खुद को दुनिया से अलग कर लें।

लेकिन, आपके पास कुछ निश्चित सीमाएँ होनी चाहिए, जिन्हें पार नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि कोई फर्क नहीं पड़ता कि लोग कितने दयालु हो सकते हैं, वे अप्रत्याशित हैं।

और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके आसपास के लोगों का चक्र कितना बड़ा है, अंत में, हम सभी अपने दम पर हैं। पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

बस माल पैक करो और कंपनी को वापस कर दो और 60 हजार रुपए महीना कमाओ, bindi packing business

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका

3 ONLINE EARNING APP , NO CONDITION , NO INVESTMENT , ONLY EARNING , घर बैठे पैसा कमाने के लिए 3 सबसे बढ़िया APP .