How to Ignore People, लोगों को कैसे नजरअंदाज करें

हार्वर्ड के सामाजिक मनोवैज्ञानिक डॉ। डेविड मैक्लेलैंड के शोध के अनुसार, जिन लोगों को आप आदतन निर्धारित करते हैं, वे आपकी सफलता या जीवन में असफलता का 95 प्रतिशत हिस्सा हैं।
Is it worth to give respect to those who always ignore you? - Quora
यह जीवन का एक तथ्य है कि कुछ लोग हमें वापस पकड़ लेते हैं, जबकि अन्य हमें आगे बढ़ाते हैं। यही कारण है कि इस लेख में हम 6 प्रकार के नकारात्मक लोगों के बारे में बात करेंगे जिन्हें हमें अनदेखा करने की आवश्यकता है और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें उन्हें कैसे अनदेखा करना चाहिए।
डाउनटाउन सक्सेस जीवन-बदलते विचारों को देने की दिशा में समर्पित है, जो आपकी यात्रा को कम और आसान बनाने की ओर अग्रसर करेगा।

सच्चाई यह है कि आप नकारात्मक लोगों के साथ बाहर नहीं घूम सकते और सकारात्मक जीवन की उम्मीद कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप सभी सही काम करते हैं, लेकिन यदि आप ऐसे लोगों से मिलते हैं जो आपको निम्न स्तर पर रखते हैं, तो आपके असफल होने की संभावना अधिक है।

तो, ये 6 प्रकार के नकारात्मक लोग कौन हैं और हम उन्हें कैसे अनदेखा करते हैं?
1. द होपलेसली होस्टाइल ड्रामा क्वीन

हम सभी के मित्र होते हैं जो नाटक क्वीन्स होते हैं, जो बहुत ही करिश्माई, रंगीन और सम्मोहक होते हैं, और हमें अपने निजी मेलोड्रामों में झोंक देते हैं।

उन्हें कुछ जरूरी समस्याओं को सुलझाने में मदद करने की जरूरत है। तो तुम करते हो। और तब तक एक और समस्या है और एक और जब तक आपको पता नहीं चलता कि इन लोगों के लिए, समस्याएं जीवन का एक तरीका है।
उन्हें एक दर्शक चाहिए। वे ध्यान केंद्रित करते हैं, आपको नियंत्रित करने के लिए तत्काल समस्याओं का उपयोग करते हैं। उनकी मांगों का जवाब देने से, उनके दैनिक नाटकों से आपका जीवन अपहृत हो जाता है।

वे कमजोर और असहाय लग सकते हैं लेकिन ये लोग मास्टर मैनिपुलेटर्स हैं। वे एक विशिष्ट पैटर्न का पालन करते हैं।

वे अक्सर आपको यह समझाकर चापलूसी का इस्तेमाल करते हैं कि आप ही उनकी समस्याओं को हल करने के लिए गिन सकते हैं।
वे आपकी सहानुभूति, आपके अहंकार, एक अच्छे इंसान बनने की आपकी इच्छा को अपील करके आपसे घात करते हैं। लेकिन अगर किसी कारण से आप उनकी मांगों को पूरा नहीं कर पाते हैं या जिस पल आप उपलब्ध नहीं होते हैं, वे आपको स्वार्थी कहेंगे और किसी और को खोज लेंगे।

नाटक क्वीन्स अच्छे संबंधों के प्राथमिक नियम का उल्लंघन करते हैं जो कि आपसी सुनने, सहानुभूति, रुचि और सम्मान से पोषित और लेने वाला संतुलन है।

नाटक प्रशंसा और ध्यान को तरसता है, लेकिन इसे वापस नहीं लिया जा सकता या जीत नहीं सकता। मनोचिकित्सकों का कहना है कि आनुवांशिकी, आघात या अन्य पर्यावरणीय कारकों के एक अलग कॉम्बो के कारण नाटक रानी के व्यवहार को मस्तिष्क में रखा जाता है।
John Edward Quote: “How to be happy: Ignore people who think they ...
कुछ भी नहीं है कि हम उन्हें बदलने के लिए कर सकते हैं लेकिन हम अपने व्यवहार को बदल सकते हैं और अपने आप को एक ऐसे व्यक्ति द्वारा सूखा रखने से रोक सकते हैं जो इन चरणों का पालन करके वापस योगदान किए बिना बहुत कुछ पूछता है -
1. सीमाएँ निर्धारित करें।

उनके चारों ओर सीमाएँ निर्धारित करें और उन्हें उनके ऊपर से निकलने न दें। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति आपको अपनी व्यक्तिगत 911 हॉटलाइन के रूप में मानता है, तो घंटे की कोई बात नहीं, आपकी उपलब्धता का एक सख्त शेड्यूल लेआउट।

2. ड्रामा क्वीन से पूछने से बचें कि वे कैसा महसूस कर रही हैं।

नाटक क्वीन्स स्वभाव से नाटकीय हैं और इसके लिए दर्शकों की ज़रूरत है। किसी से पूछें कि आप जानते हैं कि एक ड्रामा क्वीन है वे कैसे कर रहे हैं आमतौर पर परेशानी होती है। यह एक ड्रामा क्वीन को वेंट या शिकायत करने के लिए आमंत्रित कर सकता है, इसलिए साझा करने को प्रोत्साहित करने वाले इंटरैक्शन को कम करने का प्रयास करें।

3. उनके नाटक को पुरस्कृत न करें।

ड्रामा क्वीन ध्यान आकर्षित कर रही है, और संभवत: ड्रामा के सर्पिल में काटने वाले को खींच लेगी। जवाब देने के बजाय, अपने काम पर ध्यान दें। यदि आवश्यक हो, तो कुछ ऐसा कहें, "माफ करना आपको बुरा लग रहा है, लेकिन मुझे काम करना है।"

4. अपने आप को फिर से भरना।

ड्रामा क्वीन के साथ मुठभेड़ के बाद रिचार्ज करने के लिए, टहलने जाएं या ध्यान करें या अपने हेडफ़ोन पर रखें और अपनी पसंदीदा धुनों को चलाएं। नाटक पर ध्यान न दें क्योंकि यह आपको केवल नकारात्मक क्षेत्र में रखेगा।

5. जब बाकी सब विफल हो जाए, तो अपने आप से दूरी बनाएं।

जब सब कुछ विफल हो जाता है और आप अपनी रस्सी के अंत में रहते हैं, तो आपको संबंधों में कटौती करनी पड़ सकती है। उन्हें बताएं कि अभी आप पर ध्यान देने के लिए आपको अकेले समय की आवश्यकता है।

आपको अपराध से लड़ना होगा - खासकर अगर यह एक करीबी रिश्ता है - लेकिन आखिरकार, अगर चीजें बदलने वाली नहीं हैं, तो हम केवल खुद को बदल सकते हैं
2. द पर्सन यू हैव फेल टू फील टू हंड्रेड टाइम्स बिफोर

दूसरे प्रकार के व्यक्ति को हमें अनदेखा करने की आवश्यकता है वह व्यक्ति जिसे आप पहले सौ बार खुश करने में विफल रहे हैं।

हम सभी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ एक स्थिति में हैं जो डराने और मांगने वाला है, और हम जो कुछ भी चाहते थे उसके साथ जाने से शांति बनाए रखने की कोशिश करते हैं, उन्हें खुश रखने की कोशिश करते हैं, और हम जो भी करते हैं, वह सिर्फ पर्याप्त नहीं है।
आप सोच सकते हैं कि उन्हें प्रसन्न करना उन्हें खुश और आरामदायक बना देगा और आपको पसंद और आसान बना देगा।

आप सोच सकते हैं कि आप सबसे अच्छे व्यक्ति हैं यदि आप कभी भी "नहीं" नहीं कहते हैं, लेकिन यह व्यवहार का एक बहुत ही अस्वास्थ्यकर पैटर्न है।

यह आपको खो जाने, भ्रमित होने और बहुत अनुचित महसूस कराएगा। जब आप एक सुख के रूप में जीवन से गुजरते हैं, तो आप अपनी शर्तों पर नहीं जीते।

आपको लगता है कि आप अच्छे, सहमत और ड्रामा-मुक्त हो रहे हैं, लेकिन सतह के नीचे अपने सच्चे स्व को रखने से किसी का कोई उपकार नहीं होता है।

यह सिर्फ आपके लिए असभ्य, स्वार्थी और अक्षम लोगों से घिरा हुआ है, जो इस बात की सराहना करने के बजाय कि आप अपनी आवश्यकताओं को पहले रखते हैं, आपको एक डोरमैट की तरह मानते हैं।

आपको उस व्यक्ति को अनदेखा करने की आवश्यकता है जिसे आप पहले सौ बार खुश करने में विफल रहे हैं क्योंकि वे बस नेवले हैं
आपको उस व्यक्ति को नजरअंदाज करने की जरूरत है जिसे आप पहले सौ बार खुश करने में विफल रहे हैं क्योंकि वे बस कभी भी सराहना करने वाले नहीं हैं या यहां तक ​​कि आपके प्रयासों को नोटिस करने वाले नहीं हैं।
और साथ ही, उन्हें हमेशा आपकी आलोचना करने का अवसर मिलेगा, जब आप उनकी थोड़ी सी माँगों को पूरा नहीं कर सकते। आपको उस व्यक्ति को प्रसन्न करने से रोकने की आवश्यकता है। आप उनके साथ अपना रवैया बदलकर उनसे निपट सकते हैं -

1. अपनी भावनाओं से निपटना

अपने आप से पूछें कि आप किसी को खुश क्यों करना चाहते हैं क्या यह इसलिए है कि आप चाहते हैं कि वे खुश रहें या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके अंदर गहराई से डर और असुरक्षा है।

लोग दूसरों को खुश कर सकते हैं क्योंकि वे आंतरिक बुरी भावनाओं से बचना चाहते हैं जैसे अस्वीकृति का डर, दूसरों को निराश करने का डर, आलोचनाओं का डर, अकेलापन और अपराधबोध।

2. अपनी प्राथमिकताओं का आकलन करें

जब भी आप जिस व्यक्ति को खुश कर रहे हैं, वह आपसे कुछ भी मांगता है, तो आप सोचने से पहले स्वचालित रूप से कूद जाते हैं और "हां" कहते हैं यदि आप वास्तव में उस चीज को करना चाहते हैं।

आप हाँ कहने के लिए बाध्य महसूस कर सकते हैं, क्योंकि यह प्रतिक्रिया करने के लिए सही बात बन जाती है, लेकिन सभी गलत कारणों के लिए।

अगली बार जब कोई स्थिति उत्पन्न होती है, होशपूर्वक करने से पहले उसके बारे में सोचना बंद कर दें। होशपूर्वक सोचने से काम और अभ्यास होता है।

Weak people revenge. Strong people forgive. Intelligent people ...

3. जो आप चाहते हैं, उसके लिए बोलें

आपकी राय को आवाज़ देने में कुछ भी गलत नहीं है, और इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक मांग कर रहे हैं।

बस लोगों को याद दिलाना कि आप अपनी प्राथमिकताओं के साथ एक व्यक्ति हैं, एक बड़ा कदम है। यदि आप अपनी पसंद या नापसंद की आवाज निकालने के बजाय अन्य लोगों के साथ जाकर लोगों को खुश करना चाहते हैं, तो बोलें।

4. ना कहना सीखें

जानें कि कैसे "नहीं।" यदि आप हमेशा चीजों को "हां" कहना चाहते हैं, तब भी जब आप चाहते हैं या जब आप तनाव का कारण बनते हैं, तो "नहीं" कहना शुरू करें।

इसमें कुछ अभ्यास हो सकता है, लेकिन लोगों को बताएं कि आप कब क्या कर सकते हैं। बहाने बनाने या अपना रास्ता निकालने की कोई आवश्यकता नहीं है। एक साधारण "नहीं" या "कोई धन्यवाद नहीं" करेंगे।

3. Naysayer: जो हमेशा अपने सपनों पर डंप करता है

महात्मा गांधी ने एक बार कहा था “पहले वे आपकी उपेक्षा करते हैं। तब वे आप पर हंसते हैं। फिर वे आपसे लड़ते हैं। तब आप जीत जाते हैं। ”

क्या आपके जीवन में कोई naysayers हैं? कोई है जो शायद आपके लक्ष्यों और सपनों का पीछा करने से आपको हतोत्साहित कर रहा है? कोई है जो सोचता है कि आप मजाक कर रहे हैं और कहते हैं "यह असंभव है!" जब आप अपने भविष्य के लिए अपनी भव्य योजनाओं को साझा करते हैं? जब आप किसी नई आदत को साधने की कोशिश करते हैं या बुरी आदत छोड़ देते हैं तो कोई आपको तोड़फोड़ करता है? कोई है जो आपको अपनी उच्चतम क्षमता हासिल करने से रोक रहा है?
यदि हाँ, तो आपको उन्हें अनदेखा करने की आवश्यकता है क्योंकि यदि आप देते हैं और उनकी नकारात्मकता आपको बताती है कि आप कौन हैं, तो उनका पागलपन आपको दूर कर देगा।

आप ईमानदारी से अपने आप को जीने के बजाय, वे कहेंगे जो आप कहते हैं। इस तरह ये लोग आपसे आपकी जिंदगी चुरा लेंगे। आप उन पर नज़र रखेंगे जहां उनकी राय समाप्त होती है और आपकी वास्तविकता शुरू होती है। तो यहां ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे आप एक नाई से निपट सकते हैं।

1. उन्हें पुनर्निर्देशित करें

कुछ naysayers आपकी गतिविधियों के बारे में अवांछित राय पेश करते हैं, जो अविश्वसनीय रूप से कष्टप्रद और विचलित करने वाली हो सकती हैं।

इस मामले में, विनम्रता से इंगित करें कि आप उनके इनपुट की तलाश नहीं कर रहे हैं और सुझाव दें कि वे अपना समय अपनी स्थिति को बेहतर बनाने पर केंद्रित करें।

2. उन्हें साख दें

उन्हें बताएं कि आप उनके विचारों को ध्यान में रखेंगे और अपने अनुभव पर उन्हें वापस रिपोर्ट करेंगे। आप उनसे बहस कर सकते हैं, लेकिन आप बेकार ऊर्जा क्यों उत्पादक तरीकों से लागू कर सकते हैं?

3. उनकी आपत्तियों का जवाब दें

बिना किसी आधार के नकारात्मकता फैलाने वाले Naysayers सभी को सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। यदि वे अपने स्वयं के ज्ञान से परे बोल रहे हैं, तो वे चुनौती के पात्र हैं। इसलिए अपना होमवर्क करो। उन्हें तथ्यों को दिखाने का एक बिंदु बनाएं और उन रायों को नहीं जो आपके दृष्टिकोण का दृढ़ता से समर्थन करते हैं।

4. उन्हें खत्म करें

यदि ये लोग आपको हर तरह से लगातार नीचे ला रहे हैं, तो उनके साथ घूमना बंद कर दें। यदि आपको पारिवारिक समारोहों में जाना हो, तो नई नौकरी खोजें।

किसी अन्य को अपने स्वयं के लिए नकारात्मकता को भड़काने वाले लोगों के दुख से नहीं गुजरना चाहिए।
 
4. मैनिपुलेटर

हम सभी ऐसे लोगों को जानते हैं जो कुछ भी करेंगे और सोच-समझकर करेंगे, दूसरों से वह करवाएंगे जो वे करना चाहते हैं।

ये लोग नियमित रूप से अपनी भावनाओं और जरूरतों को प्राथमिकता देते हैं और हर किसी के ऊपर और ऊपर होते हैं। वे मांग करेंगे कि आप उनकी मदद करने के लिए झुकते हैं, लेकिन अगर, स्वर्ग न करे, आपको मदद की ज़रूरत है, तो वे इसे बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे।
इन जोड़तोड़ों से सावधान रहें जो आपके विचारों को डराने और हेरफेर करने के लिए अपनी नकारात्मकता का उपयोग करने की कोशिश करते हैं।

मैनिपुलेटर जानबूझकर शक्ति का असंतुलन पैदा करता है और पीड़ित को अपने एजेंडे की सेवा के लिए शोषण करता है। इस व्यवहार को सामान्य न मानें और इसके बजाय, इन चरणों का पालन करें।

1. आत्म-दोष से बचें

चूंकि मैनिपुलेटर का एजेंडा आपकी कमजोरियों को देखना और उनका दोहन करना है, इसलिए यह समझ में आता है कि आप अपर्याप्त महसूस कर सकते हैं, या हेरफेर को संतुष्ट न करने के लिए खुद को दोषी भी ठहरा सकते हैं।

इन स्थितियों में, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप समस्या नहीं हैं; आपको केवल अपने बारे में बुरा महसूस करने के लिए हेरफेर किया जा रहा है
2. प्रोबिंग प्रश्न पूछकर उन पर ध्यान केंद्रित करें

मैनिपुलेटर आपसे अनुरोध या मांग करेंगे। ये मांगें अक्सर आपको उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने रास्ते से हट जाती हैं।

जब आप एक अनुचित आग्रह सुनते हैं, तो कुछ संभावित प्रश्नों जैसे "क्या यह आपके लिए उचित लगता है?" पूछकर मैनिप्युलेटर पर ध्यान केंद्रित करना कभी-कभी उपयोगी होता है। या "क्या आप मुझसे उचित ध्वनि चाहते हैं?" यह देखने के लिए कि क्या उसे अपनी योजना की असमानता को पहचानने के लिए पर्याप्त आत्म-जागरूकता है या नहीं।

3. अपने लाभ के लिए समय का उपयोग करें

अनुचित अनुरोधों के अलावा, मैनिपुलेटर अक्सर आपसे एक जवाब की उम्मीद भी करेगा।

इन क्षणों के दौरान, तुरंत मैनिपुलेटर के अनुरोध का जवाब देने के बजाय, "मैं इस बारे में विचार करूंगा" कहकर अपने लाभ के लिए समय का लाभ उठाएं।

स्थिति के पक्ष और विपक्ष का मूल्यांकन करने के लिए आपको समय चाहिए, और विचार करें कि क्या आप एक अधिक न्यायसंगत व्यवस्था पर बातचीत करना चाहते हैं, या यदि आप "नहीं" कहकर बेहतर हैं

4. आपकी दूरी

जोड़तोड़ का पता लगाने का एक तरीका यह देखना है कि क्या कोई व्यक्ति अलग-अलग लोगों के सामने और विभिन्न स्थितियों में अलग-अलग चेहरे के साथ काम करता है।

मैनिपुलेटर आदतन चरम सीमा पर रहते हैं, एक व्यक्ति के लिए अत्यधिक विनम्र और दूसरे के लिए पूरी तरह से अशिष्ट - या पूरी तरह से असहाय एक पल और अगले आक्रामक रूप से आक्रामक।

उन्हें बदलना या बचाना आपका काम नहीं है। इसलिए, यदि आप उनसे निपट नहीं सकते हैं, तो उनसे अपनी दूरी बनाए रखें।

5. जिद्दी जो आपको जोर देकर कहता है कि आपको किसी के साथ होना चाहिए

दुर्भाग्य से, परिवार और पुराने दोस्त अक्सर यह पहचानने में विफल रहते हैं कि आप वर्षों में कैसे बदले और बढ़े हैं।

वे आपको एक अनुचित तरीके से लेबल करने की प्रवृत्ति रखते हैं, जिसके आधार पर आप जो होते थे, और इन लेबल के अनुरूप अंत करना आसान होता है क्योंकि आप याद करते हैं कि वे सच थे।

लंबे समय में, यह हमेशा बेहतर होता है कि आप जो हैं उसके लिए आपका सम्मान न करें।

वास्तव में, एकमात्र रिश्ते जो अच्छी तरह से काम करते हैं, वे हैं जो आपको एक बेहतर व्यक्ति बनाते हैं जो आपको खुद के अलावा किसी और में बदलते हैं, और आपको उस व्यक्ति को आगे बढ़ने से रोकने के बिना जो आप हुआ करते थे।

इस तरह के जिद्दी को आप उनकी राय को नजरअंदाज कर सकते हैं। जब आप उनकी राय को नजरअंदाज करते हैं और यह तय करते हैं कि आप कौन हैं, तो इसके बजाय कि वे चाहते हैं कि आप वास्तविक प्यार, वास्तविक खुशी और वास्तविक सफलता के लिए खुद को खोलें।

कोई ऐसा व्यक्ति होने का दिखावा करने की आवश्यकता नहीं है जिसे आप नहीं हैं। आप दूसरों के बारे में क्या सोचते हैं, इस पर आपका नियंत्रण नहीं है, लेकिन आपके पास इस बात पर नियंत्रण है कि आप उनकी राय को कैसे निर्धारित करें। उन्हें उनके स्वयं के निर्णय पर छोड़ दें।

खतरा महसूस न करें और केवल उन्हें खुश करने के लिए अनुरूप न करें। आप जो हैं, उसके लिए लोग आपसे प्यार करते हैं, न कि वे जिसके लिए चाहते हैं कि वह आपके लिए है। या यदि वे चुनते हैं तो उन्हें दूर चलने दें।

6. अनफ्रीगेटिंग फ्रेंड हू फॉर यू माफ़ फॉर युज फॉर यू योर मिस्टेक्स

हम सभी के पास कोई है जो हमें लगातार आपके अतीत से न्याय दिलाता है, हमारे खिलाफ रखता है, और हमें माफ करने से इनकार करता है।

यदि कोई आपकी पिछली गलतियों से आगे बढ़कर आपको समर्थन देने से इनकार करता है, तो वे अब वही हैं जो गलती कर रहे हैं।

अपरिवर्तनीय अतीत पर पकड़ ऊर्जा की बर्बादी है और आज बेहतर दिन बनाने में कोई उद्देश्य नहीं है।

गलतियां बढ़ने का हिस्सा हैं। यदि कोई व्यक्ति आपके अतीत से लगातार आपको न्याय दिलाता है, तो वह आपके खिलाफ है और आपको माफ़ करने से इंकार करता है, तो आपको अपने वर्तमान और भविष्य को पीछे छोड़ना होगा।

1. और सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को माफ कर दें

आखिरी बार सोचिए कि किसी ने आपसे ईमानदारी से माफी मांगी। क्या आपने उन्हें माफ़ किया? संभावना है, आपने किया! अब सोचिए पिछली बार आपने किसी और को चोट पहुंचाई थी। क्या आपने खुद को माफ़ किया है? शायद ऩही।

वास्तविकता यह है: किसी और को क्षमा करने की तुलना में अपने आप को क्षमा करना बहुत कठिन है क्योंकि आप हर समय अपने सिर में उस नकारात्मक छोटी आवाज के साथ फंस जाते हैं ...!

2. सेल्फ लव ट्राई करें

आप शायद अपने आप पर बहुत सख्त हो गए हैं, लेकिन यह अतीत से दूर जाने और आत्म-प्रेम की ओर बढ़ने का समय है। आप अपनी पिछली गलतियों से अधिक हैं।

3. अपनी गलतियों से सीखें और खुद को सुधारें

अपने आप को क्षमा करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह समझ रहा है कि आप उस व्यक्ति के साथ गलत हो गए हैं जहां आप आहत या नाराज थे। समझें कि आपने क्या गलत किया, इसे स्वीकार करें, और इस पर काम करें ताकि फिर कभी ऐसा न हो।

नकारात्मक लोगों को अनदेखा करने का मतलब यह नहीं है कि आप उनसे नफरत करते हैं, या कि आप उन्हें नुकसान पहुँचाना चाहते हैं; इसका मतलब है कि आप अपनी भलाई की परवाह करते हैं। क्योंकि हर बार जब आप अपने जीवन से नकारात्मक घटाते हैं, तो आप अधिक सकारात्मक के लिए जगह बनाते हैं। उस व्यक्ति के प्रकार के बारे में टिप्पणी करें जिसे आप अनदेखा करना चाहते हैं और आप ऐसा कैसे करना चाहते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका