सिर्फ 5000 में ले पोस्ट ऑफिस ( डाकघर ) की फ्रैंचाइज़ी हर महीने 60000 तक कमाए घर से

अगर आप कम से कम आठवीं कक्षा तक पढ़े हैं और रोजगार की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं तो फिर पोस्ट ऑफिस के जरिए अपना बिजनेस खोल सकते हैं। डाक विभाग ने पोस्टल फ्रेंचाइजी स्कीम को लांच कर रखा है, जिसके जरिए बंपर कमाई होगी। 

India Post delivers medicines to child suffering from cancer in ...


औसतन 50 हजार की कमाई

आप ऐसी जगह पर पोस्ट ऑफिस को खोल सकते हैं, जहां पर इसकी सुविधा नहीं हैं। यह जगह गांव-कस्बों के अलावा छोटे बड़े शहरों में भी हो सकती है। इस पोस्ट ऑफिस के जरिए लोग हर महीने औसतन 50 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं। जबकि पोस्ट ऑफिस खोलने के लिए केवल पांच हजार रुपये जमानत के तौर पर जमा करने होंगे।  

घर पर भी शुरू कर सकेंगे बिजनेस 

इंडिया पोस्ट ने लोगों को सहुलियत देते हुए कहा है कि दुकान न होने पर लोग अपने घर में भी इस तरह की फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं। इसके लिए फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के घर में इतनी जगह होनी चाहिए जहां से वो इस तरह की फ्रेंचाइजी को आसानी से ऑपरेट कर सके और पब्लिक को भी किसी तरह की दिक्कत न हो। आइए जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस खोलकर आपको कैसे मोटी कमाई होगी।


Speed post tracking and India post tracking - STATUS HUNTER


किसे मिल सकती है पोस्‍ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी 

पोस्‍ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कोई भी व्‍यक्ति, इंस्‍टीट्यूशन, ऑर्गनाइजेशन या अन्‍य एंटिटीज जैसे कॉर्नर शॉप, पान वाले, किराने वाले, स्‍टेशनरी शॉप, स्‍मॉल शॉपकीपर आदि पोस्‍ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। इसके अलावा नई शुरु होने वाली शहरी टाउनशिप, स्‍पेशल इकोनॉमिक जोन, नए शुरु होने इंडस्ट्रियल सेंटर, कॉलेज, पॉलिटेक्निक्‍स, यूनिवर्सिटीज, प्रोफेशनल कॉलेज आदि भी फ्रेंचाइजी का काम ले सकते हैं।

8वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन 

आपको फ्रेंचाइजी प्राप्‍त करने के लिए एक फॉर्म सबमिट करना होता है और सलेक्‍ट हुए लोगों को विभाग के साथ एक MAU साइन करना होगा। इसके अलावा व्‍यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। उसे कम से कम 8वीं पास होना चाहिए


इतना देना होता है सेक्‍योरिटी के लिए डिपॉजिट

 पोस्‍ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए मिनमिम सेक्‍योरिटी डिपॉजिट 5000 रुपए है। यह फ्रेंचाइजी द्वारा एक दिन में किए जाने वाले फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन के संभावित अधिकतम स्‍तर पर आधारित है। बाद में यह एवरेज डेली रेवेन्‍यु के आधार पर बढ़ जाता है। सिक्‍योरिटी डिपॉजिट NSC की फॉर्म में लिया जाता है।



Speed Post Tracking – Speed Post Courier Tracking → www.indiapost ...



मिलेंगी ये सभी सेवाएं 

1-स्‍टांप और स्‍टेशनरी 
2-रजिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स, स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स, मनी ऑर्डर की बुकिंग। फिलहाल 100 रुपए से कम का मनी ऑर्डर नहीं बुक होगा। 
3-पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस के लिए एजेंट की तरह ही काम करेगा, साथ ही इससे जुड़ी सेल सर्विस जैसे प्रीमियम का कलेक्‍शन भी उपलब्‍ध कराएगा।
 4-बिल/टैक्‍स/जुर्माने का कलेक्‍शन और पेमेंट जैसी रिटेल सर्विस।
 5-ई-गवर्नेंस और सिटीजन सेंट्रिक सर्विस। 
6-ऐसे प्रोडक्‍ट की मार्केटिंग, जिसके लिए विभाग ने कॉरपोरेट एजेंसी हायर की हुई हो या टाई-अप किया हुआ हो, साथ ही इससे जुड़ी सेवाएं। 
7-भविष्‍य में विभाग द्वारा पेश की जाने वाली सर्विसेज।



कैसे होती है कमाई

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमाई कमीशन पर होती है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलने वाले प्रोडक्ट और सर्विस दी जाती है। इन सभी सर्विस पर कमीशन दिया जाता है। 



रजिस्टर्ड आर्टिकल्स की बुकिंग पर तीन रुपये

स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर पांच रुपये

100 से 200 रुपये के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपये

200 रुपये से ज्यादा के मनी ऑर्डर पर पांच रुपये

हर माह रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के 1000 से ज्यादा बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्त कमीशन

पोस्टेज स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री पर सेल अमाउंट का पांच फीसदी

रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्टांप्स आदि की बिक्री समेत रिटेल सर्विसेज पर पोस्टल डिपार्टमेंट को हुई कमाई का 40 फीसदी

India Post Office Recruitment 2019: New job announcement for 50 ...

ट्रेनिंग और अवॉर्ड की भी सुविधा 

आपको बता दें कि जिनका सलेक्‍शन फ्रेंचाइजी के लिए हो जाएगा, उन्‍हें पोस्‍टल विभाग की ओर से ट्रेनिंग भी मिलेगी। ट्रेनिंग इलाके के सब-डिवीजनल इंस्‍पेक्‍टर द्वारा जी जाएगी। इसके अलावा जो फ्रेंचाइजी प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स Software का उपयोग करेंगे, उन्‍हें बार कोड स्टिकर भी मिलेगा। तो वहीं अच्‍छा काम करने वाली फ्रेंचाइजी को आउटलेट को अवॉर्ड भी दिया जाएगा।


ज्‍यादा जानकारी के लिए आप इंडिया पोस्‍ट की ऑफिसियल वेबसाइट 

https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf  

पर जा सकते हैं।

Comments

  1. Mujhe kam karna hai contact number 7610863932 pls call me

    ReplyDelete
  2. Mujhe kam karna hai hi aur main kaam karna chahta hun delivery courier ka bhi Kiya hai koi market experience 10 year ho sake to mujhe dijiye kam

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका