BENEFITS OF NEEM IN HINDI

नीम के फायदे के बारे में हर किसी को पता होने के बाद भी इसी उपयोगिता पर विशेष ध्यान नहीं दिया जा रहा है. जबकि आज नीम आधारित औषधियों और सौंदर्य प्रसाधन के अनके उत्पादन विदेशी बाजार में बिक रहे है.
नीम का पेड़ बहुउपयोगी है. इसकी पत्ती, फल, डंडियो और छाल हर चीज फायदेमंद होती है. इसका स्वाद कड़वा होता है, लेकिन ये उतना ही गुणकारी भी है. चरक संहिता और सुश्रुत संहिता जैसे प्राचीन चिकित्सा ग्रंथों में इसका उल्लेख मिलता है. नीम की एक पत्ती में 150 से अधिक रासायानिक गुण होते है. नीम के बीज जिसे निम्बौली कहा जाता है उसकी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.
Health Benefits of Neem: Why you must have neem leaves daily in ...


नीम का हर हिस्सा उपयोग में लाया जा सकता है. इसके द्वारा कीटनाशक, फफंूद नाशक, उर्वरक आदि तैयार किए जाते हैं. इसके अलावा बुखार, मलेरिया, गर्मनिरोध, सौंदर्य प्रसादन, क्रीम, तेल, साबुन आदि भी बनाएं जाते हैं.

पिछले कुछ सालों में खादी ग्रामोद्योग ने नीम के उत्पाद पर गंभीरता से ध्यान दिया है. नीम से तैयार उत्पादन का व्यापार करना चाहते है तो यहां से ट्रेनिंग लेकर नीम से संबंधित उत्पाद तैयार कर सकते है. इनके अलावा अनेक प्रायवेट कंपनियां नीम के पत्ते, नीम का पानी, नीम तेल, निम्बौली आदि भी खरीद रही है.

ऐसे में गांव में नीम की फार्मिंग करना काफी फायदे का बिजनेस है. नीम की फार्मिंग में बहुत अधिक देखभाल की जरूरत नहीं होती है, लेकिन इससे कई गुणा अधिक कमाई की जा सकती है.
यदि आप नीम की फार्मिग नहीं करना चाहते है तो दूसरे किसानों से नीम के पत्ते, निम्बौली, छाल आदि की खरीददारी करके उन्हें प्रायवेट कंपनियों को बेच कर भी कमाई कर सकते है. 

नीम से तैयार आॅगेर्निक खाद की भी डिमांड तेजी से बढ़ रही है. आप गांव में रहकर नीम से खाद तैयार करके किसानों को बेच सकते है.

किसान भाई चाहे तो नीम से तैयार नीम तेल, नीम पत्ते, निम्बौली, छाल, organic खाद, आदि को आॅनलाइन के माध्यम से भी बेच सकते है.

FARMVILLA Neem Leaves, Rs 80 /kilogram Farmvilla Food Industries ...

नीम के तेल से सौंदर्य प्रसाधन जैसे क्रीम, फेशवाश, साबुन, स्किन एण्ड हेल्थ आॅयल आदि तैयार किए जाते है. आप नीम का तेल सौंदर्य प्रसाधन बनाने वाली कंपनी और दवा कंपनी को बेच सकते है.

मार्केट में नीम का तेल डेढ़ से दो सौ रूपए लीटर तथा उसकी खल्ली डेढ़ से दो हजार रूपए कुंटल बिक रहे है.
अब आप को पता चल गया है कि नीम कड़वा भले ही है लेकिन यह लोगों के जीवन में मिठास घोल देता है. आप गांव में रहकर नीम की फार्मिग करके, या नीम से तैयार प्रोडेक को बेच कर सालाना लाखों रूपए की इनकम कर सकते है. 

Comments

  1. आप लेना चाहते हैं नीम का पाउडर

    ReplyDelete
  2. I WANT THE JOBS URGENT MY NAME IS RAMAKRISHNA AND I MY ADDRESS IS DOOR NO 7-69 VARA LAKSHMI NAGAR VEPAGUNTA VIZAG AP AND MY MOBILE NUMBER IS 8520934730

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका