Health Benefits of Apple Cider Vinegar, Backed by Science , विज्ञान द्वारा समर्थित एप्पल साइडर सिरका के स्वास्थ्य लाभ

विज्ञान द्वारा समर्थित एप्पल साइडर सिरका के 6 स्वास्थ्य लाभ

Organic Apples - Bostock New Zealand

Apple Cider Vinegar एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है। खाना पकाने और चिकित्सा में लोगों ने सदियों से इसका इस्तेमाल किया है।

कई लोग दावा करते हैं कि यह स्वास्थ्य शिकायतों की एक विस्तृत श्रृंखला को राहत दे सकता है, लेकिन आपको आश्चर्य हो सकता है कि शोध क्या कहता है।

Apple Cider Vinegar में विभिन्न स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं, जिसमें रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव शामिल हैं। क्या अधिक है, सबूत बताते हैं कि यह स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है, जैसे कि वजन कम करना, कोलेस्ट्रॉल कम करना, रक्त शर्करा के स्तर को कम करना और मधुमेह के लक्षणों में सुधार करना।
Best Apple Cider Vinegar Brands For Weight Loss - Fitness Bright ...

हालांकि, थोड़ा शोध मौजूद है, और वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में सिफारिश किए जाने से पहले और अध्ययन की आवश्यकता है।

यह लेख Apple Cider Vinegar के 6 संभावित स्वास्थ्य लाभों के पीछे के सबूतों का  है।

1. स्वास्थ्यप्रद पदार्थों में उच्च   , High in healthful substances with Apple Cider Vinegar

Apple Cider Vinegar एक दो-चरण प्रक्रिया  के माध्यम से बनाया गया है।

सबसे पहले, निर्माता कुचल सेब को खमीर में उजागर करता है, जो शर्करा को किण्वित करता है और उन्हें शराब में बदल देता है। अगला, वे अल्कोहल को आगे बढ़ाने के लिए बैक्टीरिया जोड़ते हैं, इसे एसिटिक एसिड में बदल देते हैं - सिरका में मुख्य सक्रिय यौगिक।

एसिटिक एसिड सिरका को इसकी मजबूत खट्टी गंध और स्वाद देता है। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह एसिड Apple Cider Vinegar के स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार है। Apple Cider Vinegar 5 से 6% एसिटिक एसिड  हैं।

कार्बनिक, अनफ़िल्टर्ड ऐप्पल साइडर सिरका में भी माँ नामक एक पदार्थ होता है, जिसमें प्रोटीन, एंजाइम और दोस्ताना बैक्टीरिया के किस्में शामिल होते हैं जो उत्पाद को एक मृदु रूप देते हैं।

कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसके अधिकांश स्वास्थ्य लाभों के लिए माँ जिम्मेदार है, हालांकि इस का समर्थन करने के लिए वर्तमान में कोई अध्ययन नहीं हैं।

जबकि Apple Cider Vinegar में कई विटामिन या खनिज नहीं होते हैं, यह पोटेशियम की एक छोटी मात्रा प्रदान करता है। अच्छी गुणवत्ता वाले ब्रांड में कुछ अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं।

सारांश
Apple Cider Vinegar सेब से चीनी को किण्वित करके बनाया जाता है। यह उन्हें एसिटिक एसिड में बदल देता है, जो सिरका में एक मुख्य सक्रिय घटक है और इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए जिम्मेदार हो सकता है।

2. हानिकारक जीवाणुओं को मारने में मदद कर सकता है
Can help kill harmful bacteria with Apple Cider Vinegar

Start Using Apple Cider Vinegar Now - eHealthIQ

सिरका बैक्टीरिया (4Trusted Source) सहित रोगजनकों को मारने में मदद कर सकता है।

नाखून की फंगस, जूँ, मौसा और कान के संक्रमण का इलाज करने के लिए लोगों ने पारंपरिक रूप से सिरका का उपयोग सफाई और कीटाणुरहित करने के लिए किया है।

आधुनिक चिकित्सा के पिता, हिप्पोक्रेट्स ने 2,000 साल से अधिक पुराने घावों को साफ करने के लिए सिरका का उपयोग किया था।

Apple Cider Vinegar भी एक खाद्य संरक्षक है, और अध्ययन से पता चलता है कि यह ई। कोलाई जैसे बैक्टीरिया को बढ़ने और भोजन को खराब करने से रोकता है 

यदि आप अपने भोजन को संरक्षित करने के लिए प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो Apple Cider Vinegar मदद कर सकता है।

उपाख्यानों की रिपोर्ट यह भी बताती है कि पतला सेब साइडर सिरका त्वचा पर लागू होने पर मुँहासे के साथ मदद कर सकता है, लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए कोई मजबूत शोध नहीं है।

सारांश
Apple Cider Vinegar में मुख्य पदार्थ - एसिटिक एसिड - हानिकारक बैक्टीरिया को मार सकता है या उन्हें गुणा करने से रोक सकता है। इसमें कीटाणुनाशक और प्राकृतिक संरक्षक के रूप में उपयोग का इतिहास है।

3. रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और मधुमेह का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है  , May help lower blood sugar levels and manage diabetes with Apple Cider Vinegar

Apple Cider Vinegar Benefits For Diabetes - Lower blood sugar ...
आज तक, Apple Cider Vinegar के सबसे ठोस अनुप्रयोगों में से एक टाइप 2 मधुमेह के इलाज में मदद कर रहा है।

टाइप 2 मधुमेह की विशेषता इंसुलिन प्रतिरोध या इंसुलिन के उत्पादन में अक्षमता  के कारण उच्च रक्त शर्करा के स्तर की विशेषता है।

हालांकि, मधुमेह के बिना लोग अपने रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य सीमा में रखने से भी लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि उच्च रक्त शर्करा का स्तर उम्र बढ़ने और विभिन्न पुरानी बीमारियों का एक प्रमुख कारण है।

रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने के लिए सबसे प्रभावी और स्वास्थ्यप्रद तरीका परिष्कृत कार्ब्स और चीनी से बचना है, Apple Cider Vinegar भी लाभकारी प्रभाव डाल सकता है।

शोध बताते हैं कि सिरका रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर के लिए निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है:

एक छोटे अध्ययन से पता चलता है कि Apple Cider Vinegar एक उच्च कार्ब भोजन के दौरान 1934% इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है और रक्त शर्करा और इंसुलिन प्रतिक्रिया को कम कर सकता है ।
5 स्वस्थ लोगों में एक छोटे से अध्ययन में, सिरका ने 50 ग्राम व्हाइट ब्रेड  खाने के बाद रक्त शर्करा को 31.4% तक कम कर दिया।
मधुमेह वाले लोगों में एक छोटे से अध्ययन ने बताया कि सोने से पहले 2 चम्मच Apple Cider Vinegar का सेवन करने से अगली सुबह  रक्त शर्करा में तेजी से 4% की कमी आई।
मनुष्यों में कई अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि Apple Cider Vinegar भोजन के बाद इंसुलिन फ़ंक्शन और निम्न रक्त शर्करा के स्तर में सुधार कर सकता है ,
नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंट्री एंड इंटीग्रेटिव हेल्थ (NCCIH) का कहना है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि लोग चिकित्सा उपचार को असुरक्षित स्वास्थ्य उत्पादों  से प्रतिस्थापित न करें।

यदि आप वर्तमान में ब्लड-शुगर कम करने वाली दवाएँ ले रहे हैं, तो किसी भी प्रकार के सिरके का सेवन बढ़ाने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से जाँच करें।

सारांश
Apple Cider Vinegar ने इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार लाने और भोजन के बाद कम रक्त शर्करा प्रतिक्रियाओं में मदद करने में महान वादा दिखाया है।

4. वजन घटाने में सहायता कर सकता है  
May aid weight loss with Apple Cider Vinegar


OMG i lost Belly Fat in 1 Week by just drinking 1 Spoon of Apple ...
शायद आश्चर्यजनक रूप से, अध्ययन बताते हैं कि Apple Cider Vinegar लोगों का वजन कम करने में मदद कर सकता है।

कई मानव अध्ययनों से पता चलता है कि सिरका परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ा सकता है। इससे आप कम कैलोरी खा सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक अध्ययन के अनुसार, उच्च कार्ब भोजन के साथ सिरका लेने से परिपूर्णता की भावनाओं में वृद्धि हुई, जिससे प्रतिभागियों को पूरे दिन में 200-275 कम कैलोरी खाने को मिला 

इसके अलावा, मोटापे से ग्रस्त 175 लोगों में एक अध्ययन से पता चला है कि दैनिक सेब साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar) के सेवन से पेट की चर्बी कम होती है और वजन कम होता है :

1 बड़ा चम्मच (12 एमएल) लेने से 2.6 पाउंड (1.2 किग्रा) कम किया 
2 बड़े चम्मच (30 एमएल) लेने से 3.7 पाउंड (1.7 किलो) कम किया 
हालांकि, यह ध्यान रखें कि यह अध्ययन 3 महीने तक चला, इसलिए शरीर के वजन पर इसका वास्तविक प्रभाव मामूली प्रतीत होता है।

कहा कि, केवल एकल खाद्य पदार्थों या अवयवों को जोड़ने या घटाने से वजन पर शायद ही ध्यान देने योग्य प्रभाव पड़ता है। यह आपका संपूर्ण आहार या जीवनशैली है जो दीर्घकालिक वजन कम करता है।

कुल मिलाकर, सेब साइडर सिरका ( Apple Cider Vinegar )तृप्ति को बढ़ावा देने, रक्त शर्करा को कम करने और इंसुलिन के स्तर को कम करके वजन घटाने में योगदान कर सकता है।

एप्पल साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar ) में केवल प्रति चम्मच लगभग तीन कैलोरी होती है, जो बहुत कम है।

सारांश
अध्ययन बताते हैं कि सिरका (Apple Cider Vinegar ) परिपूर्णता की भावनाओं को बढ़ा सकता है और आपको कम कैलोरी खाने में मदद करता है, जिससे वजन कम हो सकता है।

5. पशुओं में हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है
हृदय रोग मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है 

Improves heart health in animals with Apple Cider Vinegar

कई जैविक कारक आपके हृदय रोग के जोखिम से जुड़े हैं।

शोध बताते हैं कि सिरका इन जोखिम कारकों में से कई में सुधार कर सकता है। हालांकि, कई अध्ययन जानवरों में आयोजित किए गए थे।

ये पशु अध्ययन बताते हैं कि सेब साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar ) कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम कर सकता है, साथ ही साथ कई अन्य हृदय रोग जोखिम कारक 

चूहों में कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि सिरका रक्तचाप को कम करता है, जो हृदय रोग और गुर्दे की समस्याओं  के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है।

हालांकि, इस बात का कोई अच्छा सबूत नहीं है कि सिरका मानवों में हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। किसी भी मजबूत निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले शोधकर्ताओं को और अधिक अध्ययन करने की आवश्यकता है।

सारांश
कई पशु अध्ययनों से पता चला है कि सिरका रक्त ट्राइग्लिसराइड्स, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम कर सकता है। हालांकि, इस बात के कोई पुख्ता सबूत नहीं हैं कि इससे इंसानों में दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।

6. त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है , 
May boost skin health with Apple Cider Vinegar 

Apple cider vinegar for Skin | Apple Cider Vinegar Benefits for Skin

Apple Cider Vinegar सूखी त्वचा और एक्जिमा जैसी त्वचा की स्थिति के लिए एक सामान्य उपाय है।

त्वचा स्वाभाविक रूप से थोड़ा अम्लीय है। सामयिक सेब साइडर सिरका  (Apple Cider Vinegar )का उपयोग त्वचा की प्राकृतिक पीएच के पुनर्संतुलन में मदद कर सकता है, सुरक्षात्मक त्वचा बाधा  में सुधार कर सकता है।

दूसरी ओर, क्षारीय साबुन और क्लीन्ज़र एक्जिमा को परेशान कर सकते हैं, जिससे लक्षण और भी बदतर हो जाते हैं ।

अपने जीवाणुरोधी गुणों को देखते हुए, सेब साइडर सिरका, सिद्धांत रूप में, एक्जिमा और अन्य त्वचा की स्थिति से जुड़े त्वचा संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है।

कुछ लोग फेसवॉश या टोनर में पतला सेब साइडर सिरका का उपयोग करते हैं। विचार यह है कि यह बैक्टीरिया को मार सकता है और स्पॉट को रोक सकता है।

हालांकि, एक्जिमा वाले 22 लोगों में एक अध्ययन ने बताया कि Apple Cider Vinegar भिगोने से त्वचा की बाधा में सुधार नहीं हुआ और त्वचा में जलन (25) हुई।

नए उपचार की कोशिश करने से पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें, विशेष रूप से क्षतिग्रस्त त्वचा पर। त्वचा पर undiluted सिरका लगाने से बचें, क्योंकि यह जलने (26) का कारण बन सकता है।

सारांश
Apple Cider Vinegar स्वाभाविक रूप से अम्लीय है और इसमें रोगाणुरोधी गुण हैं। इसका मतलब है कि यह त्वचा की बाधा को सुधारने और संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है। हालांकि, यह उपाय कितना सुरक्षित और प्रभावी है, यह जानने के लिए अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

खुराक और इसका उपयोग कैसे करें , how to use it :


अपने भोजन में सेब साइडर सिरका को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका खाना पकाने में इसका उपयोग करना है। यह सलाद ड्रेसिंग और घर का बना मेयोनेज़ जैसे खाद्य पदार्थों के लिए एक सरल अतिरिक्त है।

कुछ लोग इसे पानी में घोलकर पेय के रूप में पीना पसंद करते हैं। आम खुराक 1-2 चम्मच (5-10 एमएल) से लेकर 1-2 चम्मच (15-30 एमएल) प्रति दिन एक बड़े गिलास पानी में मिश्रित होते हैं।

छोटी खुराक से शुरू करना और बड़ी मात्रा में लेने से बचना सबसे अच्छा है। बहुत अधिक सिरका हानिकारक साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है, जिसमें दाँत तामचीनी क्षरण और संभावित ड्रग इंटरैक्शन शामिल हैं।

कुछ आहार विशेषज्ञ कार्बनिक, अनफ़िल्टर्ड ऐप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)  का उपयोग करने की सलाह देते हैं जिसमें माँ शामिल है। "

ब्रैग सबसे लोकप्रिय विकल्प लगता है, जो समीक्षाओं और रेटिंग के साथ ऑनलाइन उपलब्ध है। हालाँकि, कई अन्य किस्में भी उपलब्ध हैं।

सेब साइडर सिरका की सही खुराक के बारे में यहाँ पढ़ें।

सारांश
सेब साइडर सिरका के लिए एक आम खुराक प्रति दिन 1 चम्मच से 2 बड़े चम्मच (10-30 एमएल) तक होती है, या तो खाना पकाने में इस्तेमाल किया जाता है या एक गिलास पानी में मिलाया जाता है।


तल - रेखा bottom line :
कई वेबसाइटों और प्राकृतिक स्वास्थ्य देखभाल के समर्थकों का दावा है कि ऐप्पल साइडर सिरका के असाधारण स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें ऊर्जा को बढ़ावा देना और बीमारी का इलाज करना शामिल है।

दुर्भाग्य से, इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में अधिकांश दावों का समर्थन करने के लिए थोड़ा शोध है।

उस ने कहा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह कुछ लाभ प्रदान कर सकता है, जिसमें बैक्टीरिया को मारना, रक्त शर्करा के स्तर को कम करना और वजन घटाने को बढ़ावा देना शामिल है।

Apple साइडर सिरका सुरक्षित प्रतीत होता है, जब तक आप इसकी अत्यधिक मात्रा नहीं लेते।

इसमें प्राकृतिक बाल कंडीशनर, त्वचा देखभाल उत्पाद और सफाई एजेंट के रूप में कई अन्य गैर-स्वास्थ्य संबंधी उपयोग भी शामिल हैं।

10 Proven Benefits Of Apple Cider Vinegar For Health, Skin use ...

tags : High in healthful substances with Apple Cider Vinegar

 Can help kill harmful bacteria with Apple Cider Vinegar

May help lower blood sugar levels and manage diabetes with Apple Cider Vinegar

May aid weight loss with Apple Cider Vinegar

Improves heart health in animals with Apple Cider Vinegar

May boost skin health with Apple Cider Vinegar 

weight loose with Apple Cider Vinegar

Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका