BENEFITS OF GERANIUM OIL IN HINDI , HEALTH BENEFITS OF GERANIUM OIL

पेलार्गोनियम ग्रेवोलेंस गेरियम प्रजाति है जो कि आमतौर पर मीठे-महक वाले आवश्यक तेल की निकासी के लिए खेती की जाती है।



Geranium Oil: Uses & Incredible Benefits For Glowing Skin – Alex ...

अरोमाथेरेपी अनुप्रयोगों में उपयोग किया जाता है, जेरियम एसेंशियल ऑयल तनाव, चिंता, उदासी, थकान और तनाव की भावनाओं को कम करता है, एकाग्रता को बढ़ाता है, संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है और भावनाओं के साथ-साथ हार्मोन को भी संतुलित करता है।

सामान्य रूप से कॉस्मेटोलॉजी या सामान्य रूप से प्रयुक्त, गेरियम आवश्यक तेल को प्रभावी ढंग से मृत कोशिकाओं को खत्म करने, त्वचा को कसने, नई त्वचा के पुनर्जनन को बढ़ावा देने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए प्रतिष्ठित किया जाता है।

औषधीय रूप से प्रयुक्त, गेरियम आवश्यक तेल एक विरोधी भड़काऊ और एंटी-सेप्टिक एजेंट के रूप में काम करता है। यह परिसंचरण को बढ़ाने, मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को शांत करने, रक्तचाप और दर्द को कम करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रतिष्ठित है।


ग्रेनियम तेल का इतिहास
प्राचीन मिस्रवासियों के समय के रूप में, जेरियम ऑइल का उपयोग एक विशाल श्रेणी में किया गया है, जिसमें एक स्पष्ट, चिकनी, उज्ज्वल रंग का प्रचार, हार्मोन का संतुलन, चिंता और थकान का निवारण और मूड में सुधार शामिल है। । जब 17 वीं शताब्दी के अंत में यूरोप में जेरियम वनस्पति को पेश किया गया था, तो इसके ताजे पत्तों का उपयोग उंगली के कटोरे में किया गया था। परंपरागत रूप से, गेरेनियम एसेंशियल ऑयल को एक कीट विकर्षक के रूप में इस्तेमाल किया गया है और इसमें भोजन, शीतल पेय, और मादक पेय पदार्थों का स्वाद लेना है।
Geranium Essential Oil | Vijay Impex
यद्यपि यह बारहमासी झाड़ी दक्षिण अफ्रीका के लिए स्वदेशी है, लेकिन जेरियम संयंत्र अब दुनिया भर में, अर्थात् मध्य अमेरिका, यूरोप, कांगो, मिस्र, रूस और जापान में खेती की जाती है। गेरियम प्रजाति जो कि आमतौर पर मीठे-महक वाले आवश्यक तेल की निकासी के लिए खेती की जाती है, पेलार्गोनियम ग्रेवोलेंस है। उस देश पर निर्भर करता है जिसमें Geraniums की विशिष्ट किस्मों की उत्पत्ति होती है, Geranium Essential Oils भिन्न गुणों का प्रदर्शन कर सकते हैं।


जनेरिल तेल लाभ
जेरियम एसेंशियल ऑयल के मुख्य रासायनिक घटक हैं: लिनालूल, जेरानिल फॉर्मेट, सिट्रोनेलोल और जेरानियोल।

 

LINALOOL को निम्न गतिविधि का प्रदर्शन करने के लिए माना जाता है:

सीडेटिव
विरोधी अवसाद
सूजनरोधी
चिंता निवारक
विरोधी मिरगी
एनाल्जेसिक
 
माना जाता है कि GERANYL FORMATE निम्नलिखित गतिविधि प्रदर्शित करता है:

विरोधी कवक
hepatoprotective
सुगंधित (ताजा, हरा, पुष्प, फल)
 

माना जाता है कि CITRONELLOL निम्नलिखित गतिविधि प्रदर्शित करता है:

विरोधी कवक
सीडेटिव
एंटी वाइरल
एंटी माइक्रोबियल
विरोधी अकड़नेवाला
सूजनरोधी
एंटी ऑक्सीडेंट
विरोधी आक्षेपक

माना जाता है कि GERANIOL निम्नलिखित गतिविधि प्रदर्शित करता है:

एंटी ऑक्सीडेंट
विरोधी बैक्टीरियल
एंटी सेप्टिक
एनाल्जेसिक
 

Rose Geranium Oil/Eygpt 10ml (end 10/21/2020 10:15 AM)

अरोमाथेरेपी अनुप्रयोगों में इस्तेमाल किया जाता है, जेरियम एसेंशियल ऑयल तनाव, चिंता, उदासी, थकान और तनाव की भावनाओं को कम करने के लिए जाना जाता है, जिससे अनिद्रा से पीड़ित लोगों को राहत प्रदान करते हुए, कल्याण और विश्राम की सामान्य भावना को बढ़ाया जाता है। इसकी मिठाई, उत्थान पुष्प खुशबू इसे साबुन और सौंदर्य प्रसाधन, जैसे क्रीम और इत्र के निर्माण में एक आदर्श घटक बनाती है। इसके अलावा, Geranium तेल की गंध एकाग्रता को बढ़ाने, संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने और भावनाओं के साथ-साथ हार्मोन को संतुलित करने के लिए जाना जाता है। इसके शांत और टॉनिक गुण श्वसन और संचार कार्यों सहित कई शरीर प्रणालियों को विनियमित करने के लिए जाने जाते हैं। यह पोषक तत्वों के अवशोषण और पाचन जैसे कार्यों को सुविधाजनक बनाता है, और परिणामस्वरूप यह सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करता है। जब जेरेनियम ऑयल को निम्नलिखित आवश्यक तेलों में से किसी के साथ जोड़ा जाता है, तो यह एक ऐसे मिश्रण में योगदान करने के लिए जाना जाता है जो सुगंधित रूप से आकर्षक होता है: एंजेलिका, बेसिल, बर्गमोट, गाजर का बीज, देवदारु, सिट्रोनेला, अंगूर, चमेली, लावैंडिन, लैवेंडर, नींबू, नींबू , नेरोली, ऑरेंज और रोज़मेरी।

सामान्य रूप से कॉस्मेटोलॉजिकल या सामयिक रूप से प्रयुक्त, गेरियम एसेंशियल ऑयल को त्वचा की कोशिकाओं के स्वास्थ्य और अंततः कॉम्प्लेक्शन के स्वास्थ्य में योगदान करने के लिए प्रतिष्ठित किया जाता है। यह प्रभावी रूप से मृत कोशिकाओं को खत्म करने और नए, स्वस्थ त्वचा के उत्थान को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, इस प्रकार यह मुँहासे-प्रवण त्वचा को लाभ पहुंचाता है। इसकी कसैले संपत्ति त्वचा को कसने और उम्र बढ़ने के लक्षणों की उपस्थिति को कम करने में मदद करती है, जैसे कि सैगिंग और झुर्रीदार त्वचा। दशकों के लिए, Geranium तेल का उपयोग खोपड़ी को पोषण देने और सीबम और प्राकृतिक तेलों के उत्पादन को संतुलित करके बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी किया गया है।

इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण कॉस्मेटिक डियोड्रेंट में गेरियम ऑयल को एक आदर्श घटक बनाते हैं, क्योंकि यह शरीर की गंध को खत्म करता है और पसीने के माध्यम से शरीर को छोड़ देता है।

जब एक मालिश में लागू किया जाता है, तो गेरेनियम एसेंशियल ऑयल मांसपेशियों को अनुबंधित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए जाना जाता है, जो समय के साथ टोंड दिखने वाले शरीर में मांसपेशियों और परिणामों की उपस्थिति का निर्माण करता है। कोलेजन उत्पादन में वृद्धि करके, गेरियम ऑयल को लोच बढ़ाने और त्वचा की कोमलता और चिकनाई बनाए रखने के लिए जाना जाता है, जो विशेष रूप से त्वचा पर फायदेमंद है जो रसायनों, यूवी विकिरण या किसी न किसी शारीरिक गतिविधि के संपर्क में है। जब नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो पतला, उम्र बढ़ने, या मुँहासे-प्रवण त्वचा को मजबूत करने के लिए पतला गेरियम तेल भी फायदेमंद होता है। निशान, अनचाहे धब्बे, धब्बा, खिंचाव के निशान, और कट जाने पर, गेरियम ऑयल की सिकाट्रीज़ेंट संपत्ति को चिकित्सा और लुप्त होती में तेजी लाने के लिए जाना जाता है। त्वचा की पुनर्योजी क्षमता को बढ़ाते हुए, यह त्वचा की टोन और सेल्युलाईट की उपस्थिति को भी बढ़ाता है।

औषधीय रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला, गेरियम एसेंशियल ऑइल एक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-सेप्टिक एजेंट के रूप में काम करता है जो इसे मॉइस्चराइज़र में उपयोग करने के लिए एक लाभकारी घटक बनाता है जो त्वचा की बीमारियों जैसे कि अत्यधिक तेल, मुँहासे, एक्जिमा, डर्मेटाइटिस और सोरायसिस के इलाज के लिए होता है। यह परिसंचरण को बढ़ाने, मासिक धर्म और रजोनिवृत्ति के लक्षणों को शांत करने और रक्तचाप के साथ-साथ दर्द को कम करने के लिए प्रतिष्ठित है। जब घावों पर लागू किया जाता है, तो गेरियम ऑयल उन्हें विषाक्त पदार्थों और संक्रमणों से बचाने के लिए जाना जाता है, जो तब बाहरी चुनौती के लिए अपने प्रयासों को निर्देशित करने के बजाय शरीर को अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की अनुमति देता है। रक्त के थक्के बनाने से, गेरियम ऑयल रक्त के प्रवाह को रोकता है, जो घावों के उपचार को तेज करता है। यह एक्जिमा, एथलीट फुट और अन्य फंगल संक्रमण, जलन, ठंढ के काटने और यहां तक ​​कि गले में खराश की असुविधाओं को संबोधित करने के लिए प्रतिष्ठित है।

जैसा कि चित्रित किया गया है, Geranium तेल कई चिकित्सीय गुणों के लिए प्रतिष्ठित है। निम्नलिखित इसके कई लाभों और इसे दिखाने के लिए माना जाता है कि गतिविधि के प्रकार पर प्रकाश डाला गया है:

कॉस्मेटिक: विरोधी भड़काऊ, आराम, संतुलन, कसैले, दुर्गन्ध, टॉनिक

आयुध: विरोधी भड़काऊ, आराम, संतुलन, Decongestant, दुर्गन्ध, विरोधी अवसाद, उत्थान

दवा: विरोधी भड़काऊ, आराम, कसैले, टॉनिक, एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, Decongestant, एंटी-सेप्टिक



1. मानसिक और शारीरिक रूप से संतुलन, सुखदायक, और विनियमन दोनों हो
2. हार्मोन और नकारात्मक मूड को स्थिर करें
3.सूखी और तैलीय त्वचा दोनों में सीबम उत्पादन को विनियमित करें
4.सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देना
5.घावों की तेजी से चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए रक्त के थक्के को प्रोत्साहित करें
6.प्रतिरक्षा में वृद्धि और तनाव के प्रतिरोध को बढ़ाएं
7.उत्थान गुण हैं जो चिंता, घबराहट, चिड़चिड़ापन और उदासी की भावनाओं को कम करने के लिए मनोदशा को बढ़ाते हैं
8. प्रदर्शन दुर्गन्ध और गुणों कीटाणुरहित
9. सेल्युलाईट की उपस्थिति कम करें

10. संतुलन और जटिलता में वृद्धि
11. प्रजनन स्वास्थ्य से संबंधित स्त्री रोगों को संबोधित करने में उपयोग के लिए आदर्श रहें
12. उत्थान गुण हैं जो चिंता, घबराहट, चिड़चिड़ापन और उदासी की भावनाओं को कम करने के लिए मनोदशा को बढ़ाते हैं
13. चेहरे और शरीर को छोड़ने के लिए त्वचा, ऊतकों, और मांसपेशियों को अनुबंधित करने वाले कसैले गुण प्रदर्शित करते हैं, जो साफ और साफ दिखते हैं, और कड़े होते हैं।
14. परिसंचरण को बढ़ाएँ और बढ़ाएँ
15. एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं जो वायरल संक्रमण को रोक सकते हैं
16. विषाक्त पदार्थों के शरीर के उन्मूलन की सुविधा
17. पाचन को बढ़ाएं और पेट फूलने की संभावना को कम करें


18. आमतौर पर अन्य पुष्प आवश्यक तेलों के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है, अक्सर लैवेंडर के साथ, या अधिक शाकाहारी सुगंध को नरम करने के लिए
19. अधिक महंगे रोज ऑइल या लुप्तप्राय रोज़वुड ऑयल का विस्तार करने के लिए उपयोग किया जाता है, जब यह उपलब्ध है।
20. सूत्रधार के लिए एक प्रधान घटक बनें जो अपने उच्च अंत सुगंध प्रोफाइल के लिए आवश्यक तेलों पर भरोसा करते हैं
21.  जेरियम तेल की अन्य किस्मों के समान चिकित्सीय गुण हैं
22. रोज गेरियम की सबसे सुगंधित प्रजातियों में से एक हो
23. इत्र उद्योग में और सौंदर्य प्रसाधन उद्योग में उपयोग किया जाता है, क्योंकि यह कई अन्य सुगंधों की नकल करने के लिए बनाया जा सकता है
24. अक्सर अधिक महंगे रोज ऑइल की खुशबू को 'attraction ' करने के लिए उपयोग किया जाता है

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका