कैसे आप तुलसी के तेल का बिज़नेस कर सकते हो करोड़ो की कमाई सालाना

तुलसी के तेल के फायदे और नुकसान 


तुलसी के पौधे का औषधीय महत्त्व काफी ज्यादा है. पुरे विश्व में तुलसी से कई तरह के औषधियों का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें तुलसी के पत्तों से प्राप्त तुलसी का तेल भी शामिल है. तुलसी का तेल भारत,मध्य एशिया, दक्षिण-पूर्व एशिया और यूरोप में काफी प्रचलित है. कई जगह तो इससे सलाद और पास्ता भी बनाकर खाया जाता है. तुलसी के तेल के फायदे और नुकसान को जानना भी आवश्यक है. ताकि आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल कर सकें.

1. संक्रमण के उपचार में
कई प्रकार के संक्रमणों जैसे कि मूत्राशय संक्रमण, कटने से संक्रमण, त्वचा संक्रमण घाव संक्रमण आदि के उपचार के लिए तुलसी का तेल काफी उपयोगी है. इसका इस्तेमाल हम वायरल संक्रमण के उपचर में भी कर सकते हैं.
2. पाचन को दुरुस्त करने में
तुलसी के तेल में वायुनाशी गुण की मौजूदगी होने के कारण आप इसके उपयोग से अपच, कब्ज, पेट फूलने और ऐंठन जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. गैस और आँतों के दर्द को भी दूर करने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
3. उल्टी रोकने में
मॉर्निंग सिकनेस का मुख्य लक्षण है उल्टी. आँखों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. उल्टी या मतली को दूर करने में तुलसी के तेल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. इसके इस्तेमाल से आप उल्टी की समस्या स एनिजात पा सकते हैं.
4. जुकाम से दिलाए राहत
सर्दी जुकाम में भी आप तुलसी के तेल का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा ये इन्फ्लुएंजा और सर्दी से जुड़े बुखार के उपचार में भी काफी उपयोगी है. काली खांसी के इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.
5. खुजली के उपचार में
किसी कीड़े के काटने या सांप के डंक के कारण हो रही खुजली को दूर करने का सर्वोत्तम तरीका है तुलसी का तेल. इससे आप इस तरह के खुजली का बेहतर उपचार कर सकते हैं. आम तौर पर होने वाली खुजली के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है.
6. अस्थमा के उपचार में
अस्थमा जैसी समस्याओं को दूर करने में भी तुलसी के तेल की भूमिका होती है. इसके आलावा ब्रोंकाइटिस और साइनस संक्रमणों के इलाज में भी तुलसी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. श्वसन संबंधी समस्याओं को भी इससे दूर किया जा सकता है.
7. तनाव दूर करने में
तुलसी के तेल के सेवन से आप सिरदर्द, मानसिक थकान, उदासी, तनाव और अवसाद जैसी समस्याओं का भी उपचार कर सकते हैं. क्योंकि ये मानसिक शक्ति प्रदान करने के साथ ही रक्त परिसंचरण में सुधार करता है.
8. बालों के लिए
बालों की कई समस्याओं से निजत में तुलसी के तेल की महत्वपूर्ण भूमिका है. रुसी, सूखे बाल, और खुजली से परेशान हैं तो नारियल के तेल के साथ तुलसी के तेल को मिलाकर इस्तेमाल करने से राहत मिलेगी.
9. दर्द में लाभकारी
तुलसी के तेल का इस्तेमाल पेन किलर के लिए भी किया जा सकता है. इसमें चोटों, मोच, गठिया, घावों, और अन्य समस्याओं को दूर करने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है. जले हुए स्थान पर भी इसे लगाया जा सकता है.
10. किल-मुंहासों को दूर करने में
तुलसी के तेल, गुलाबजल, चन्दन पाउडर और नींबू के रस के इस्तेमाल से बने फेसपैक की सहायता से आप बार-बार निकलने वाले मुंहासों से बच सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप त्वचा पर मालिश करने के लिए भी कर सकते हैं. इससे त्वचा सुन्दर दिखती है.

तुलसी के तेल का नुकसान

जिनका रक्तचाप कम है वो इसका इस्तेमाल न करें क्योंकि ये रक्तचाप को कम करता है.
गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को भी इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए.
सर्जरी के दौरान भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये रक्तस्त्राव को बढाता है.



कैसे आप तुलसी के तेल का बिज़नेस कर सकते हो करोड़ो की कमाई सालाना 

दोस्तों तुलसी के तेल के फायदे हमने आपको ऊपर बता दिए है , लेकिन यह औषधीय पौधा आपको और भी कई तरह से फायदे दे सकता है अगर आप इसके तेल का बिज़नेस करेंगे तो आप हर महीने लाखो रूपये और सालाना करोड़ो की कमाई कर सकते है , 


BASIL OIL PRICE ON INDIAMART 



अगर आप इसके तेल को इंडिया मार्ट  की वेबसाइट से खरीदेंगे और अमेज़न पर सेल करेंगे तो आपको एक किलो तेल बिकने पर 10 से 15 हज़्ज़ार का फायदा होता है , इस तरह अगर आप हर दिन सिर्फ 2 किलो ही वेच पाए तो आप सालाना करोड़ो की कमाई करोगे , 
क्योकि यह तेल इंडिया मार्ट पर सिर्फ 800  रूपये किलो में मिलता है और यही तेल अमेज़न पर 19500  रूपये का 1 किलो बिकता है , 

BASIL OIL PRICE ON AMAZON 


 

Comments

  1. Sr jese ap bta rhe ho ki hum Amazon pr isse sale kr skte h to kya indiI mart ko pta nhi hota h ki amezon itna costly sale kr rha h

    ReplyDelete
    Replies
    1. vo wholesaler sale karte hai , me retailing ki bat kar rha
      hun

      Delete
  2. I am interested in this venture. Kindly share details on email or WhatsApp: 9990951000 Thanks in advance. Raj, Faridabad, Haryana.

    ReplyDelete
  3. आप लोग सिर्फ लोगो को बेबकूफ बनाते हो, ऊपर एक साथी ने कमेंट किया है कि क्या amzon के साथ काम करने वालो को नही पता कि इंडिया मार्ट पर ये सस्ता है । जवाब दो

    ReplyDelete
    Replies
    1. बेवकूफ तो आप हो, खुद का अधूरा ज्ञान रखते हो और बेवकूफ दूसरे को बोलते हो...
      अब जानकारी हमसे लो...
      इंडियामार्ट B2B बिजनेस पोर्टल है, यहाँ फुटकर में कोई सामान नही मिलता है, यहाँ सिर्फ थोक में बड़ी क्वांटिटी लेने पे डील होती है। अब अमेज़ॉन की बात करे तो ये B2C बिजिनेस का पोर्टल है, यहाँ पे यूजर कस्टमर होता है, और आप फुटकर में छोटी पैकिंग करके अपना प्रोडक्ट बेचते हो... यहां अमेज़ॉन कुछ नही बेचता है बेचते आप हो उसके पोर्टल पे

      Delete
    2. Bilkul sahi baat. Indiamart bhi khud kuch nahi bechta. Big quantity me wholesalers bechte hai. Amazon pan retailers bechte hai.

      Delete
    3. very good answer sir , thanks for support ,

      Delete

Post a Comment

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका