Work From home , work from home tips , घर से सिर्फ 1 किलो प्रोडक्ट और 80 रूपये से शुरू करे अपना बिज़नेस हर रोज कमाए 24000 रूपये

 वाचा क्या है?

वाचा का उपयोग प्राचीन काल से ऋषियों और ऋषियों द्वारा आयुर्वेदिक औषधीय लाभों के कारण किया जाता रहा है। दवा के रूप में, इसका उपयोग हिप्पोक्रेट्स के समय से किया जाता रहा है। वाचा के कई फायदे हैं जैसे नाक की भीड़ को साफ करना, याददाश्त में सुधार, अस्थमा, आवाज की स्पष्टता, शामक, त्वचा और बालों की देखभाल, आदि। वाचा का संस्कृत अर्थ भाषण को स्पष्ट करना है। इसे नम मिट्टी की जरूरत है और पानी के मार्जिन से बढ़ते हैं। ओशा (एकोरस कैलमस) को ऑस्ट्रिया, जर्मनी, हॉलैंड, हंग्री, इटली, नॉर्वे, रूस, स्वीडन और स्विट्जरलैंड के फार्माकोपिया में मान्यता दी गई है। इन विकसित देशों में इस पौधे की चिकित्सा मान्यता स्वयं वाचा के औषधीय महत्व को दर्शाती है।


वच के पोषण संबंधी तथ्य

वाचा में एसारोन, कैलमेन, कैलामनोस और कैलामोन जैसे आवश्यक तेल शामिल हैं। रासायनिक विश्लेषण पर, यह पता चला है कि जड़ी बूटी में 1.5% से 3.5% तक एक वाष्पशील तेल होता है। तेल में एसरिल, ऐसरोल और एल्डिहाइड होते हैं। इसमें सैकोरिन भी शामिल है - एक कड़वा ग्लाइकोसाइड और परित्यक्त मात्रा में यूजेनॉल, एसारोन, पिनीन, कैफीन, स्टार्च और टैनिन जैसे तत्व कम मात्रा में। पत्तों में ऑक्सालिक एसिड और कैल्शियम होता है।


 


वाचा का औषधीय लाभ

वाचा का प्रकंद बहुत तीखा और स्वाद में कड़वा होता है। यह स्मृति, दीर्घायु और अच्छी आवाज को बढ़ावा देने में मदद करता है। वाचा के औषधीय गुण हैं: थर्मोजेनिक, एरोमैटिक, एमेटिक, कार्मेण्टिव, एंटीलमिंटिक, लैक्सेटिव, स्टैमिक, इमेनैगॉग, एक्सपेक्टोरेंट, मूत्रवर्धक, एनोडीन, एंटीस्पास्मोडिक, कामोत्तेजक, एंटी-सेल्समैंट, एंटी-सेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, सिपोरसाइड, एंटीपिरियल, एंटीपायरेक्टिक , शांत, तंत्रिका टॉनिक, शामक, टॉनिक और लखानिया।


 वच के विभिन्न नाम


अंग्रेजी: स्वीट फ्लैग, कैलमस रूट, कैलामस, स्वीट सेड, माइरल फ्लैग, स्वीट-रश

हिंदी: बच्चा, घोरबाख, गोरबाक, मीठीबाच, वेखंडा, सफेदबाक

संस्कृत: भद्रा, भुतनाशिनी, बोधनिया, गलानी, गोलोमी, इक्षुपरानी,

जटिला, लोमशा, कंगा, मंगलाय, क्षिप्रपत्री, रक्षाघ्नी, श्लेष्मघ्नी, शतपर्विका, षडग्रन्थ, तीक्ष्ण, उग्रा, उग्रगंधा, वचा, विजया

पंजाबी: बर्बोज, वच

Brown Rhizome Acorus Calamus Extract/Vacha Extract, Packaging Type: Polybag

वच के 10 सर्वश्रेष्ठ उपयोग

इसके कई औषध विज्ञान उपचार हैं।

साइनस कंजेशन:

 साइनस कंजेशन, सामान्य सर्दी और साइनस सिरदर्द को दूर करने के लिए, इसके पाउडर को नाक में इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाता है, जिससे छींक आती है, जिससे सांस की नली साफ हो जाती है।

सर्वश्रेष्ठ मारक: 

इसकी जड़ मारिजुआना के दुष्प्रभावों के लिए सबसे अच्छी मारक है।

कैमेलस रूट का उपयोग करके सभी साइकेडेलिक्स के साइड इफेक्ट को बेअसर किया जा सकता है।

खांसी और बुखार: 

शराब की जड़ के काढ़े के साथ, यह बच्चों में खांसी, बुखार और पेट के दर्द पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। सूखी खांसी के लिए, इसकी जड़ को चबाना चाहिए। जब वाचा का एक छोटा टुकड़ा कुछ मिनटों के लिए चबाया जाता है, तो यह गले में खराश में राहत देता है। अखरोट के खोल में, वाष्प श्वसन चैनलों को साफ करता है और श्वसन प्रक्रिया के सामान्य कामकाज में आने पर अवरोधों को हटा देता है।

याददाश्त में सुधार: 

इसका उपयोग याददाश्त बढ़ाने के लिए किया जाता है। एक महीने तक सुबह और शाम दोनों समय लेने पर एक चुटकी वच पाउडर, शहद (1/2 बड़ा चम्मच), और दूध (1 कप) का मिश्रण, स्मृति, बुद्धि और ज्ञान को बेहतर बनाने में मदद करता है।

अस्थमा: 

यह अस्थमा और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के खिलाफ प्रभावी है। यह कैलमस चाय के दो गिलास लेने का सुझाव दिया गया है, जिससे उल्टी होती है। जड़ी बूटी एक ब्रांको-डिलेटर है और छाती के डिकॉन्गेस्टेंट के रूप में कार्य करता है। यह सूत्रीकरण पेट और फेफड़ों से अशुद्धियों को बाहर निकालकर मार्ग को साफ करता है और परिणाम के साथ, मरीज सहज और आसान महसूस करते हैं।

आवाज स्पष्टता: 

जब वाचा का चूर्ण पानी या शहद के साथ प्रयोग किया जाता है, तो भाषण के दौरान जीभ में सुस्ती को दूर करने में मदद करता है। चूंकि, यह भाषण को बढ़ाता है, यह सेल्समैन, अधिकारियों, शिक्षकों, शोधकर्ताओं और बुद्धिजीवियों और अन्य पेशेवरों के लिए बहुत काम का है। यह उन लोगों के लिए भी अच्छा है जो साक्षात्कार, परीक्षा और व्याख्यान के लिए दिखाई देते हैं।

सेडेटिव:

 एसरोन तेल के न्यूरोपार्मेकोलॉजिकल क्रियाओं ने इसके शामक का खुलासा किया और शांत करने वाली कार्रवाई। एसारोन ने भी सहज कार्रवाई को कम कर दिया और चिंता में कमी का कारण बना और लंबे समय तक शांत प्रभाव का कारण बनता है।

रक्त वाहिकाओं को पतला करता है:

 यह मस्तिष्क में रक्त वाहिकाओं को पतला करता है, रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और इस प्रकार कोमा, क्रेब्रो-वासुकलर रोगों, सेरेब्रो-संवहनी दुर्घटनाओं, क्षणिक इस्केमिक हमले, आदि में उपयोग किया जाता है।

त्वचा की देखभाल:

 त्वचा की देखभाल के लिए, वाचा, लैक्टोज के अर्क का उपयोग स्नान की तैयारी बनाने में किया जाता है। यह तैयारी त्वचा पर मॉइस्चराइजिंग प्रभाव देती है।

HAIR  देखभाल:

 कैलमस रूट का अर्क बालों की देखभाल के संबंध में सामान्य टॉनिक बनाने में प्रमुख घटकों में से एक है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए 2 चम्मच ठंडे नारियल के दूध में एक चम्मच पावडर रूट मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। फिर प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें और इसे बंद करने से पहले आधे घंटे के लिए रहने दें।


वच के 10 शीर्ष लाभ

त्वचा की देखभाल:

 एकोरस कैलमस, सिम्पलोस रेसकोसा और चावल के पाउडर के बराबर मात्रा में लें। अब इसे गाय के दूध के साथ मिलाएं और फुंसियों और मुंहासों पर लगाएं। यदि ठीक से और धार्मिक रूप से लागू किया जाता है, तो नियमित आवेदन तीन दिनों में गायब हो जाता है।

नपुंसकता: 

अपने यौन जीवन को बढ़ाने के लिए, वाचा, विथानिया सोमनीफेरा, पाइपर लौंगम, सोसुरिया लप्पा और धतूरा के बीज के बराबर अनुपात लें। एक महीन चूर्ण बना लें और छलनी से छान लें। अब इसका 1 ग्राम लें और 10 ग्राम गाय के घी के साथ मिलाएं और नर जननांग अंग पर धीरे से रगड़ें। 21 से 41 दिनों तक जारी रखें।

पुरुष अंग को मजबूत करता है: 

एकोरस कैलम हमें, सिडा कॉर्डिफ़ोलिया, सिडा स्पिनोसा, सोंसुरिया औरिकुलता, सिंधेपसस ऑफ़िसिनालिस, फिज़ैलिस फ्लेक्सुओसा और नेरियमोडियम के बराबर भाग लें। इन सभी जड़ी बूटियों का एक महीन पाउडर बनाएं और मक्खन के साथ मिलाएं। यदि एक पुरुष अंग इस दैनिक के साथ घेर लिया जाता है, तो एक बहुत ही पतला सामान्य आकार प्राप्त करेगा।

मानसिक प्रदर्शन में सुधार: 

वाचा, ब्राह्मी और शंखपुष्पी में से प्रत्येक में 10 ग्राम पाउडर लें। मिक्स और 1 चम्मच दिन में दो बार पानी या शहद के साथ लें। यह मानसिक विकारों के प्रबंधन में उपयोग किया जाने वाला बहुत प्रभावी सूत्रीकरण है।

मेमोरी टॉनिक:

 वाचा पाउडर (1/2 चम्मच) और ब्राह्मी पाउडर (1/4 चम्मच) लें। मिक्स करके मक्खन और मिश्री के साथ सुबह-शाम लें। यह याददाश्त, बुद्धि को तेज करता है और दिमाग को तरोताजा करता है।

बवासीर: 

वच मूल, भारतीय गांजा और अजवायन 10 ग्राम लें। इनका एक महीन चूर्ण बनाएं और पाइल्स की दर्दनाक स्थिति में धूमन के रूप में उपयोग करें।

भूख कम लगना:

 कैलमस रूट, हींग, एकोनाइटम हेटरोफिलम, लंबी काली मिर्च, काली मिर्च, अदरक, टर्मिनलियाचेबुला और सौंचल नमक 10 ग्राम लें। एक महीन पाउडर बनाएं और इन सबको अच्छे से मिलाएं। इसका उपयोग भूख न लगना, अपच, आदि के मामले में किया जा सकता है।

मूत्र पथ:

 कैलमस प्रकंद (दो औंस), धनिया (एक औंस), पाइपर निग्रम (1 टुकड़ा) और पानी (1 पिंट) लें। इसे उबालें और पानी के 12 औंस तक कम करें। यह मूत्राशय की पथरी के लिए उपयोग किया जाने वाला काढ़ा है। इस काढ़े का एक औंस वयस्कों को दिन में तीन बार दिया जाता है और बच्चों के मामले में चीनी से भरा एक चम्मच एक दिन में दो या तीन बार मिलाया जाता है। यह तब तक जारी रखा जाना चाहिए जब तक कि लक्षण सब्सिडी न हो।

कैलामस चाय: 

कैलामस प्रकंद (छोटा टुकड़ा) और पानी (2 कप)। कैलमेस प्रकंद को छोटे टुकड़ों में काटें और हल्के ताप पर उबालने दें

जब तक पानी आधा न हो जाए। अब, दूध और चीनी डालें। अब, कैलमस चाय तैयार है।

फोड़ा के लिए: 

फोड़ा ठीक करने के लिए, सरसों के बीज, टर्मिनलियाचेबुला, हींग, वचा, मोरिंगाओलिफेरा और कैलोट्रोपिसप्रोसेरा लेना चाहिए। आंवले के रस के साथ घिसने के बाद, प्रभावित हिस्से को सहलाएं और कुछ समय के लिए रेशमी कपड़े से पट्टी बांध दें। यह सूजन को कम करेगा।


10 Top Health Benefits and Uses of Vacha (Acorus Calamus), वाचा के 10 शीर्ष स्वास्थ्य लाभ और उपयोग (एकोरस कैलमस)

VACHA POWDER BUSINESS : 

दोस्तों वाचा एक तरह का पेड़ होता है जिसकी लकड़ी आपको 75 से 80 रूपये किलोग्राम मिल जाती है , इसकी इसी लकड़ी को पीस कर पाउडर बनाया जाता है , जो की 24000  रूपये किलोग्राम तक का बिकता है , 

अभी में आपको बताता हूँ की कहा से आप इसे मात्र 75 रूपये किलो में ले  सकते है , इसके लिए आपको indiamart की वेबसाइट पर जाना होगा , इसका स्क्रीनशॉट हमने निचे दिया हुवा है , इसमें आप देख सकते है की यह मात्र 75  रूपये किलो ग्राम मिल जाता है ,       


vacha powder business, vacha wood price on indiamart

     

दोस्तों अब हम आपको दिखाते है की कहा  पर आप इसे 24000  रूपये किलोग्राम तक बेच सकते है , दोस्तों इसके लिए आपको अमेज़न की वेबसाइट पर जाना होगा , इसका स्क्रीनशॉट हम आपको दे रहे है इसमें आप देख सकते है की यह पर यह 24175  रुपए का एक किलोग्राम बिक रहा है , 

VACHA POWDER ON AMAZON , PRICE UP TO 24175 RS /KG 

vacha powder on amazon, vacha powder business, vacha powder health benefits


वाचा पाउडर के बिज़नेस को करने के लिए आपको 

GST नंबर 

फ़ूड लाइसेंस 

ट्रेडमार्क 

के लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी 


इस बिज़नेस को करने के लिए जरूरी सामान :

वाचा की लकड़ी 

पैकिंग के लिए जार या पाउच 

आपके ब्रांड नाम का स्टीकर 

सीलिंग मशीन 

फ़ूड PULVERIZER  मशीन या मिक्सर ग्राइंडर 


कितना होगा मुनाफा :

दोस्तों हमने आपको ऊपर INDIAMART  और अमेज़न दोनों के स्क्रीनशॉट दिए हुए है , यह पर आप देख सकते है वाचा की लकड़ी जिसका पाउडर बनाया जाता है वो सिर्फ 75  रुपए किलो मिल जाती है , आप इसको अपने घर के मिक्सर ग्रैंडेर में भी इसका पाउडर बना सकते है , 

इसके बाद आपने देखा की अमेज़न पर यह 24170 रूपये किलो बिक रहा है , 

इस तरह आपको हर एक किलो पर 24170 - 75 = 24095  रूपये बचेंगे , 

अब आप इसको तैयार करने में , और टैक्स , और पैकिंग सभी को लगाकर अगर एक किलो पर 500  रूपये का खर्च भी करते है तो भी आप 

24095 - 500 = 23595 रूपये बचेगा 


दोस्तों अगर पोस्ट पसंद आयी हो तो हमे सुपर दिए गए SUBSCRIBE बटन को दबाकर सब्सक्राइब करे , 


FOLLOW  US 



TAGS :

What type of work can I do from home?
Can I work from home with no experience?
Which is the best site for work from home?
work from home jobs without investment
work from home jobs online
work from home jobs in india
work from home jobs in delhi without investment
work from home jobs in delhi for students
work from home jobs in delhi for housewives
work from home jobs in delhi for 12th pass
work from home jobs for students
What kind of work can I do from home?
Which is best work from home?
How can I work for Amazon from home?
work from home online
work from home jobs without investment
work from home jobs online
work from home jobs in india
work from home jobs in delhi without investment
work from home jobs in delhi for students
work from home jobs for students
paper work from home in delhi
working from home tips for success
work from home tips for managers
work from home tips for employees
work from home tips 2020
funny work from home tips
creative work from home tips
working from home tips reddit
how to work from home



Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका