work from home, work from home tips , fenugreek , methi seeds and powder business in hindi , हर महीने करे लाखो की कमाई

नमस्कार दोस्तों ....

आज एक बार फिर से एक और work from home  यानि घर बैठे काम करने का मौका और बिज़नेस आईडिया आपके लिए लेकर आये है , इसके अंदर हम आपको एक ऐसे प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे जिसके अनगिनत औषिधिए गुण है , और साथ ही साथ यह हर घर में खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है , इसलिए इसकी मांग बहुत ज्यादा है , 

क्योकि इसकी मांग बहुत ज्यादा है इसलिए इसमें नुकसान होने का डर नहीं है और इसीलिए आप कह सकते है की यह एक बहुत ही अच्छा Work From Home बिज़नेस आईडिया है , 


सबसे पहले हम इस प्रोडक्ट का नाम बता देते है , इसका नाम है मेथी , जी हाँ दोस्तों आप मेथी का बिज़नेस करके अपने घर से ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते है , 

सबसे पहले आप मेथी के कुछ गुणों के बारे में जान लीजिए उसके बाद आपको इसके बिज़नेस के बारे में बताएंगे :

 स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए पोषण देने के लिए मेथी पौधे का बहुत बड़ा औषधीय महत्व है; अर्क का उपयोग महिलाओं में दूध उत्पादन को तैयार करने और बढ़ाने के लिए किया जाता है। मेथी (ट्राइगोनेला फेनम ग्रैकम) एक वार्षिक जड़ी बूटी है जिसकी विशेषता सफेद फूल और कठोर, पीले-भूरे रंग की होती है। परंपरागत रूप से, मेथी का उपयोग पाचन समस्याओं को ठीक करने और नर्सिंग माताओं में स्तन के दूध के स्राव में सुधार करने के लिए किया जाता है।


मेथी का महत्व


health  benefits of methi , fenugreek health benefits and uses



मेथी बेहतर अग्नाशय कार्यों को दिखाते हुए एरिथ्रोसाइट इंसुलिन रिसेप्टर्स और परिधीय ग्लूकोज का उपयोग बढ़ा सकती है। इसके अलावा, मेथी महत्वपूर्ण औषधीय गुणों जैसे कि एंटीट्यूमर, एंटीवायरल, रोगाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ, हाइपोटेंशन और एंटीऑक्सिडेंट गुणों का प्रदर्शन करती है। मेथी के बीजों के पाउडर या अंकुरित रूप में एंटी-डायबिटिक गुण, हाइपो-कोलेस्टेरोलमिक प्रभाव, एंटीकैंसर प्रभाव, थायरोक्सिन-प्रेरित हाइपर-ग्लाइसेमिक प्रभाव और इथेनॉल विषाक्तता पर सुरक्षात्मक प्रभाव का प्रदर्शन किया गया। प्राचीन काल से, औषधीय जड़ी बूटियों को पारंपरिक रूप से स्तन के दूध के उत्पादन में सुधार करने के लिए "गैलेक्टागोग्स" के रूप में उपयोग किया जाता है। "गैलेक्टागॉग" क्या है? एक खाद्य पदार्थ या दवा जिसका उपयोग मानव दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए किया जाता है, को गैलेक्टोगोग्स कहा जाता है। गैलेक्टोगोग्स सिंथेटिक या पौधे के अणु होते हैं जिनका उपयोग दूध उत्पादन को प्रेरित करने, बनाए रखने और बढ़ाने के लिए किया जाता है जो शारीरिक और शारीरिक कारकों के बीच बातचीत से जुड़ी जटिल प्रक्रियाओं की मध्यस्थता करता है। पौधे मेथी में फाइटोएस्ट्रोजेन होता है और मेथी के डायोसजेनिन दूध के प्रवाह को बढ़ाते हैं।


मेथी के सक्रिय घटक


मेथी में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, और यह इसे एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट बनाने में मदद करता है। मेथी में डायोजेनिन, कैमारिन, हाइड्रॉक्सी-आइसोलिसिन और लाइसिन, स्टेरॉइडल सैपोनिन, टायरोसिन, प्रोटीन, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन शामिल हैं जिनमें फोलेट, लेसिथिन, कोलीन, इनोसिटोल, बायोटिन, आयरन, घुलनशील और अघुलनशील फाइबर और छोटी मात्रा में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन शामिल हैं। ।

मेथी के स्वास्थ्य लाभ


मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करें

मधुमेह वाले लोगों को अक्सर मेथी के बीजों को अपने आहार में शामिल करने की सलाह दी जाती है क्योंकि उनके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभावों के कारण यह हो सकता है। टाइप 2 मधुमेह पर मेथी के बीज के प्रभाव पर किए गए अध्ययनों ने अनुकूल परिणाम दिए हैं। यह पाया गया कि मेथी के बीज रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं।


स्तन के दूध के उत्पादन में सुधार

मेथी के बीज का उपयोग महिलाओं द्वारा पूरे एशिया में अपने स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। जड़ी बूटी में फाइटोएस्ट्रोजन होता है जो स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध उत्पादन को बढ़ाता है। मेथी की चाय पीने से माताओं में स्तन के दूध की आपूर्ति में वृद्धि होती है, जो शिशुओं में वजन बढ़ाने को बढ़ावा देता है।

methi seeds image , methi , fenugreek , health benefits of fenugreek



मासिक धर्म ऐंठन को कम करें

मेथी के बीज मासिक धर्म की ऐंठन के साथ-साथ मासिक धर्म से जुड़े अन्य लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। मेथी के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, यही वजह है कि अध्ययन ने मासिक धर्म के कारण होने वाले दर्द पर पड़ने वाले प्रभाव की जांच करने की मांग की। यह पाया गया कि मेथी के बीज के पाउडर ने थकान, सिरदर्द और मतली जैसे दर्द और लक्षणों को काफी हद तक कम कर दिया है।


दिल के दौरे को रोकें

मेथी के बीज हृदय स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं। यह दिल के दौरे के दौरान दिल को गंभीर क्षति से बचाता है। दिल का दौरा मौत का एक प्रमुख कारण है, और वे तब होते हैं जब हृदय के लिए एक धमनी दब जाती है। मेथी के बीज दिल को और नुकसान पहुंचने से रोकते हैं और दिल के दौरे के दौरान होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव का प्रतिकार करते हैं।


कोलेस्ट्रॉल कम करें

अध्ययनों से साबित हुआ है कि मेथी के बीज हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, विशेष रूप से cholesterol खराब ’कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल। मेथी के बीज में नैरिनजीन नामक फ्लेवोनॉइड होता है जो उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में लिपिड के स्तर को कम करता है।


पाचन में सहायता

पेट की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए, मेथी वरदान हो सकती है। यह गैस्ट्रिटिस और अपच के लिए एक प्रभावी उपचार है। यह कब्ज को रोकने के साथ-साथ पेट के अल्सर से पैदा होने वाली पाचन समस्याओं को भी दूर करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक प्राकृतिक पाचन टॉनिक है, और इसके चिकनाई गुण आपके पेट और आंतों को शांत करने में मदद करते हैं।


वजन घटाने में मदद करें

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने आहार में मेथी के बीज को शामिल करना आवश्यक है। मेथी के बीज वसा के संचय को रोकने में मदद करते हैं और लिपिड और ग्लूकोज के चयापचय में सुधार करते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं।


जिगर की रक्षा करें

आपका जिगर आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों को साफ करता है। लीवर पर चोट आपके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है। कम जिगर समारोह के मुख्य कारणों में से एक शराब का अत्यधिक सेवन है, और अध्ययनों से पता चला है कि मेथी के बीज आपके जिगर पर शराब के प्रभाव को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी हैं। मेथी के बीज लिवर को अल्कोहल विषाक्तता से बचाते हैं। अत्यधिक शराब के सेवन से लिवर खराब हो सकता है। मेथी के बीजों में पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं जो लिवर की क्षति को कम करने में मदद करते हैं और शराब को मेटाबोलाइज करने में मदद करते हैं।

मेथी की खुराक और खुराक


की आपूर्ति करता है

मेथी एक जड़ी बूटी है जो आपके स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कई फायदे हैं। इसने हजारों वर्षों तक वैकल्पिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इन दिनों, इसे अक्सर पूरक के रूप में सेवन किया जाता है। मेथी का उपयोग टेस्टोस्टेरोन के स्तर, रक्त शर्करा, स्तनपान और अधिक के लिए भी किया जा सकता है। मेथी (ट्राइगोनेलिन फेनम-ग्रेकेम एल) ऐसी जड़ी-बूटी प्रतीत होती है जिसका उपयोग दूध की आपूर्ति बढ़ाने के लिए सबसे अधिक किया जाता है। यह कुछ माताओं के लिए एक उत्कृष्ट galactagogue के रूप में प्रकाशित किया गया है, और सदियों से इस तरह के रूप में इस्तेमाल किया गया है। गोलियाँ, कैप्सूल, पाउडर, तरल पदार्थ आदि जैसे मेथी के विभिन्न रूप और खुराक रूप हैं (प्रकृति का मखमली मेथी कैप्सूल इसका एक उदाहरण है)।


मात्रा बनाने की विधि

मेथी का सेवन कैप्सूल के रूप में किया जा सकता है या चाय में पीसा जा सकता है, या बीजों को जमीन पर रखा जा सकता है और भोजन या ब्रेड में जोड़ा जा सकता है। प्रति दिन 500 से 600 मिलीग्राम मेथी कैप्सूल की एक खुराक की सिफारिश की जाती है। किसी भी हर्बल सप्लीमेंट के साथ, आपको अपने लिए सही मात्रा निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए।


मेथी के साइड इफेक्ट्स


आमतौर पर खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाली मात्रा में मुंह से ली जाने वाली मेथी लोगों के लिए सुरक्षित है और यह औषधीय प्रयोजनों के लिए भी इस्तेमाल की जाती है (जो सामान्य रूप से भोजन में पाई जाने वाली मात्रा से अधिक होती है) 6 महीने तक। सामान्य दुष्प्रभावों में दस्त, पेट खराब होना, पेट फूलना, गैस, चक्कर आना, सिरदर्द और मूत्र में "मेपल सिरप" गंध शामिल हैं। मेथी अनुनासिक लोगों में नाक की भीड़, खाँसी, घरघराहट, चेहरे की सूजन और गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बन सकती है। यह रक्त शर्करा को भी कम कर सकता है।


दोस्तों अब मेथी के फायदों के बारे में आप जान चुके है , अब हम आपको बताते है की कैसे आप methi का बिज़नेस घर से करके यानि Work From Home  करके हर महीने लाखो रूपये कमा सकते हो , 

दोस्तों मेथी के बीज यानि सीड्स को अगर आप थोक में खरीदे तो ये आपको 60  रूपये से लेकर 80  रूपये किलो के बीच मिल जाते है , आप इन्हे सीधे किसानो से खरीद सकते है , अपने पास की मंडी से खरीद सकते है और या फिर आप इन्हे indiamart  से भी खरीद सकते है , indiamart  पर मेथी के बीज या सीड्स 70 से  75 रूपये किलो मिल रहे है , 

methi seeds price on indaimart, methi seeds price


यहां से मेथी खरीदने के बाद आप दो तरीको से इसका बिज़नेस कर सकते हो 


१; मेथी के बीजो को अच्छी तरह साफ करके ,और इन्हे पैक करके आप इन्हे 200 रूपये किलो से 1000 रूपये किलो तक सेल कर सकते है ,

methi seeds price on amazon , amazon, methi seeds business



२. मेथी के बीजो का पाउडर बना कर और इन्हे पैक करके आप इन्हे 300 रूपये से 1600 रूपये किलो तक बेच सकते हो 


methi seeds powder price on amazon, methi seeds powder



अभी हम आपको आगे बताएंगे की कहा पर आप इन्हे 1000 से लेकर 1600 रूपये किलो तक बेच सकते है , पहले आपको बताते है इसमें लगने वाले लाइसेंस 


मेथी के बिज़नेस में लगने वाले लाइसेंस :


GST NUMBER 

FOOD LICENCE, (FSSAI LICENCE )

TRADEMARK 


ये तीनो लाइसेंस आपको 12 - 15  हज़ार में मिल जाएंगे or इनमे 20 से 25 दिन का समय लग जाता है , 

;

मेथी बिज़नेस में लगने वाले जरूरी सामान और मशीन :


FOOD PULVERIZER  मशीन 

सीलिंग या पैकिंग मशीन 

पैकिंग के लिए जार या पाउच 

ट्रेडमार्क स्टीकर 

कहा पर बेचे :


वैसे तो आप इसे पाने लोकल मार्किट में भी काफी अच्छे मुनाफे के साथ सेल कर सकते है , लेकिन अगर आप ऑनलाइन ही ज्यादा सेल करेंगे तो आपको ज्यादा मुनाफा होगा , ऑनलाइन सेल करने के लिए आप इन्हे अमेज़न, फ्लिपकार्ट , जिओमार्ट , paytm mall , स्नैपडील , tata cliq आदि बड़ी कंपनियों पर रजिस्टर करके बेच सकते है ,  

if you like this post then please follow us :




 




Disclaimer

The contents of the Site, such as the text, images, graphics, etc. are for informational purposes only. The information provided is not intended to be a substitute for professional medical advice or treatment or diagnosis. We recommend that you consult a qualified medical practitioner with any questions you may have regarding a medical condition or for implementing any of the information from the site.



TAGS : 

TAGS :


What type of work can I do from home?
Can I work from home with no experience?
Which is the best site for work from home?
work from home jobs without investment
work from home jobs online
work from home jobs in india
work from home jobs in delhi without investment
work from home jobs in delhi for students
work from home jobs in delhi for housewives
work from home jobs in delhi for 12th pass
work from home jobs for students
What kind of work can I do from home?
Which is best work from home?
How can I work for Amazon from home?
work from home online
work from home jobs without investment
work from home jobs online
work from home jobs in india
work from home jobs in delhi without investment
work from home jobs in delhi for students
work from home jobs for students
paper work from home in delhi
working from home tips for success
work from home tips for managers
work from home tips for employees
work from home tips 2020
funny work from home tips
creative work from home tips
working from home tips reddit
how to work from home

fenugreek seeds benefits for face

benefits of fenugreek leaves

is fenugreek good for liver

methi pak benefits

fenugreek powder with honey

fenugreek and curd for stomach

fenugreek seeds benefits for hair

fenugreek benefits for skin

fenugreek benefits for men

benefits of methi water

fenugreek uses

fenugreek seeds benefits for women's

fenugreek seeds benefits for weight loss

fenugreek leaves benefits

   

Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका