Work From home ,Carrot powder A amazing Business From Home , घर से कीजिए गाजर के पाउडर का बिज़नेस हर महीने होगा लाखो का फायदा

  गाजर रूट सब्जियां हैं जो पहली बार अफगानिस्तान में 900 ईस्वी के आसपास उगाए गए थे। नारंगी उनका सबसे जाना-पहचाना रंग हो सकता है, लेकिन वे बैंगनी, पीले, लाल और सफेद सहित अन्य रंगों में भी आते हैं। शुरुआती गाजर बैंगनी या पीले थे। 15 वीं या 16 वीं शताब्दी के आसपास मध्य यूरोप में नारंगी गाजर विकसित की गई थी।

health benefits of carrot, major health benefits of carrot, gajar khane ke fayde , carrot for eyes


यह लोकप्रिय और बहुमुखी वेजी रंग, आकार और जहां यह उगाया गया है, के आधार पर थोड़ा अलग स्वाद ले सकता है। गाजर में चीनी उन्हें थोड़ा मीठा स्वाद देती है, लेकिन वे मिट्टी या कड़वा स्वाद भी ले सकते हैं।


गाजर का पोषण

गाजर की एक सर्विंग एक आधा कप है। एक सेवारत है:


25 कैलोरी

6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट

2 ग्राम फाइबर

3 ग्राम चीनी

0.5 ग्राम प्रोटीन

गाजर महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं। एक आधा कप आपको दे सकता है:


विटामिन ए की आपकी दैनिक आवश्यकता का 73%

आपके दैनिक विटामिन K का 9%

आपके दैनिक पोटेशियम और फाइबर का 8%

आपके दैनिक विटामिन सी का 5%

अपने दैनिक कैल्शियम और लोहे का 2%

गाजर के स्वास्थ्य लाभ


health benefits of carrot, major health benefits of carrot, gajar khane ke fayde , carrot for eyes


गाजर में एंटीऑक्सिडेंट का खजाना होता है और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। यहाँ पर प्रकाश डाला गया है:

 नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है


क्या आप या आपका बच्चा खराब नजर से जूझ रहे हैं? बचाव के लिए गाजर! आँखों की रौशनी को बेहतर बनाने के लिए गाजर को मुर्ख प्रूफ पारंपरिक उपाय माना गया है। पुस्तक के अनुसार हीलिंग खाद्य पदार्थ गाजर ल्यूटिन और लाइकोपीन से भरपूर होते हैं जो अच्छी दृष्टि और रात को दृष्टि बनाए रखने में मदद करते हैं। विटामिन ए की उच्च मात्रा भी स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देने में मदद करती है।


 वजन में कमी


यदि आप वजन घटाने वाले आहार पर हैं, तो आपके आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए जो फाइबर पर अधिक हों, और गाजर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर के साथ बिल में पूरी तरह फिट हो। फाइबर पचाने में सबसे लंबा लगता है और इस तरह परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है और आपको अन्य वसा वाले खाद्य पदार्थों पर लगाम लगाने से रोकता है।


 आंत्र की नियमितता सुनिश्चित करता है और पाचन में मदद करता है


गाजर में आहार फाइबर की महत्वपूर्ण मात्रा अच्छे पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। फाइबर आपके मल को भारी बनाता है जो पाचन तंत्र के माध्यम से आसानी से गुजरने में मदद करता है और कब्ज जैसी स्थितियों को रोकता है।

 


 कोलेस्ट्रॉल से लड़ता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाता है


गाजर का उच्च फाइबर भाग भी दिल की स्वास्थ्य को बढ़ाता है जो धमनियों और रक्त वाहिकाओं की दीवारों से अतिरिक्त एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को हटाता है। डीके पब्लिशिंग गाजर की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार "शरीर द्वारा आसानी से आत्मसात कैल्शियम का एक रूप होता है जो" अस्वस्थ "(एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।"


 ब्लड प्रेशर कम करता है


खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ, गाजर पोटेशियम से भरे होते हैं। पोटेशियम आपके रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को शांत करने में मदद करता है, जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और आपके उन्नत बीपी को नीचे लाता है। उच्च रक्तचाप एथेरोस्क्लेरोसिस, स्ट्रोक, और दिल के दौरे जैसी स्थितियों से जुड़ा हुआ है। तो एक स्वस्थ दिल की ओर एक कदम के लिए गाजर पर लोड करें।


 त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाता है


रसदार लाल चमत्कार आपकी त्वचा को एक उज्ज्वल चमक देने में मदद कर सकते हैं। बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और लाइकोपीन के अलावा, जड़ की उच्च सिलिकॉन सामग्री स्वस्थ त्वचा और नाखूनों को बढ़ावा दे सकती है। पोषण का सबसे अधिक लाभ उन्हें कच्चा करने के लिए है।



 प्रतिरक्षा को बढ़ाता है


गाजर विभिन्न विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन बी 6 और के, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आदि से भरे होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य, मजबूत तंत्रिका तंत्र में योगदान करते हैं और मस्तिष्क की शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट, शरीर को मुक्त कण क्षति के खिलाफ मदद करने के अलावा, हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और सूजन के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं।

वे आपकी आँखों के लिए अच्छे हैं। यह संभवतः सबसे प्रसिद्ध गाजर महाशक्ति है। वे बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं, आपके शरीर में एक यौगिक विटामिन ए में बदल जाता है, जो आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। और बीटा-कैरोटीन आपकी आंखों को सूरज से बचाने में मदद करता है और आपके मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं को कम करता है।

GOOD FOR YOUR EYES :

पीले गाजर में ल्यूटिन होता है, जो आपकी आंखों के लिए भी अच्छा होता है। अध्ययनों में पाया गया है कि यह उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के साथ मदद या रोकथाम कर सकता है, यू.एस. में दृष्टि हानि का प्रमुख कारण।


CARROT आपके कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं:

 एंटीऑक्सिडेंट आपके शरीर में हानिकारक मुक्त कणों से लड़ने के लिए साबित हुए हैं, और इससे आपको कैंसर होने की संभावना कम हो सकती है। गाजर में दो मुख्य प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट हैं कैरोटीनॉयड और एंथोसायनिन। कैरोटीनॉयड गाजर को अपने नारंगी और पीले रंग देते हैं, जबकि एंथोसायनिन लाल और बैंगनी रंग के लिए जिम्मेदार हैं।


CARROT आपके दिल की मदद करते हैं

 सबसे पहले, वे सभी एंटीऑक्सिडेंट आपके दिल के लिए भी अच्छे हैं। दूसरा, गाजर में पोटेशियम आपके रक्तचाप को जांच में रखने में मदद कर सकता है। और तीसरा, उनके पास फाइबर होता है, जो आपको स्वस्थ वजन में रहने और हृदय रोग की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है।


लाल गाजर में लाइकोपीन भी होता है, जो हृदय रोग को रोकने में मदद करता है।

health benefits of carrot, major health benefits of carrot, gajar khane ke fayde , carrot for eyes


CARROT आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं

 गाजर में विटामिन सी आपके शरीर को एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा करता है। विटामिन सी आपके शरीर को आयरन लेने और संक्रमण को रोकने में मदद करता है।


CARROT कब्ज के साथ मदद कर सकते हैं 

 यदि आपको बाथरूम जाने में परेशानी हो रही है, तो कुछ कच्ची गाजर पर चबाने की कोशिश करें। अपने उच्च फाइबर सामग्री के साथ, वे कब्ज को कम करने और आपको नियमित रखने में मदद कर सकते हैं।


CARROT मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं

 मधुमेह वाले लोगों को गाजर सहित गैर-स्टार्च वाली सब्जियों पर लोड करने की सलाह दी जाती है। गाजर में फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है। और वे विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन के साथ भरी हुई हैं, जो कि सुझाव देने के लिए आपके मधुमेह के जोखिम को कम कर सकते हैं।


CARROT आपकी हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं

 गाजर में कैल्शियम और विटामिन के होता है, ये दोनों ही हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।


गाजर का रस

यदि आप बहुत अधिक बीटा-कैरोटीन खाते हैं, तो यह आपकी त्वचा को नारंगी-पीले रंग में बदल सकता है। इस स्थिति को कैरोटेनीमिया कहा जाता है। यह अपेक्षाकृत हानिरहित है और आमतौर पर इसका इलाज किया जा सकता है। लेकिन चरम मामलों में, यह विटामिन ए को अपना काम करने से रोक सकता है और आपकी दृष्टि, हड्डियों, त्वचा, चयापचय या प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित कर सकता है।


बहुत अधिक बीटा-कैरोटीन उन लोगों के लिए भी समस्या पैदा कर सकता है जो इसे विटामिन ए में नहीं बदल सकते हैं, जैसे कि जिन लोगों को हाइपोथायरायडिज्म है।


कुछ लोगों के लिए, गाजर खाने से उनके मुंह में खुजली हो सकती है। यह मौखिक एलर्जी सिंड्रोम कहलाता है। आपका शरीर कुछ फलों और सब्जियों में प्रोटीन के प्रति प्रतिक्रिया करता है जैसे कि वे आपको एलर्जी थे। अगर गाजर पक जाए तो ऐसा नहीं होता।


गाजर कैसे तैयार और स्टोर करें

गाजर कई लोकप्रिय आहारों का हिस्सा हो सकता है, जैसे कि शाकाहारी, कीटो, पेलियो, और बहुत कुछ।


उन्हें तैयार करने के लिए, उन्हें पानी में अच्छी तरह से धोएं और किसी भी गंदगी को साफ़ करें। यदि आप चाहें, तो आप उन्हें सब्जी छीलने वाले या चाकू से छील सकते हैं, लेकिन आपके पास नहीं है।


वहाँ से, आप उन्हें लाठी में काट सकते हैं और उन्हें हम्मस या दही-आधारित डुबकी के साथ खा सकते हैं। अगर आपको कुरकुरे गाजर पसंद नहीं हैं, तो आप उन्हें उबाल कर, उबालकर या साइड डिश के रूप में परोस सकते हैं। वे बीफ स्टू, चिकन पॉट पाई, या हलचल-तलना जैसे दिलकश व्यंजनों में भी अच्छी तरह से काम करते हैं।


ताजा, पूरी गाजर आपके रेफ्रिजरेटर के क्रिस्पर दराज में कई हफ्तों तक रखेगा। यदि पत्तेदार हरे रंग की चोटी अभी भी जुड़ी हुई है, तो पहले उन को ट्रिम करें। फिर उन्हें छेद वाले प्लास्टिक बैग में स्टोर करें।


 नमस्कार दोस्तों ...

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की कैसे आप घर से गाजर  पाउडर का काम करके हर महीने लाखो रूपये कमा सकते हो ,

 दोस्तों गाजर  एक ऐसी सब्जी होती है जो सब्जी के साथ साथ औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है

दोस्तों गाजर  पाउडर का बिज़नेस करना बहुत ही आसान काम है इसे आप घर से ही शुरू कर सकते है और काफी अच्छा पैसा कमा सकते है

गाजर के पाउडर का बिज़नेस आप तीन तरीको से कर सकते हो 

. अगर आपके पास खेती की जमीन है तो आप अपनी जमीं में गाजर उगाए और उसके बाद इसका पाउडर बना कर मार्किट में बेचे

. मार्किट से गाजर खरीदकर और उनका पाउडर बना कर मार्किट में बेचे 

. मार्किट से बना बनाया पाउडर थोक भाव में खरीदे और रिटेल में सेल करे

 

दोस्तों रिटेल बिज़नेस में बहुत ज्यादा मुनाफा होता है इसीलिए बड़ी बड़ी कम्पनिया इस बिज़नेस को करती है

 

कैसे बनता है गाजर  का पाउडर :

. गाजर  लीजिए और इसे कद्दूकस कर लीजिए 

. कद्दूकस किये हुए गाजर  को 6 से 7 दिन के लिए धुप में सुखाये

. अच्छी तरह से सुख जाने के बाद इसे मिक्सी में या बड़ी मशीन में इसे ग्राइंड कर लीजिए 

बस बन गया आपका गाजर  का पाउडर 

 

कहा से खरीदे गाजर  : 

 

दोस्तों फरवरी मार्च के महीने में आपको बहुत ही अच्छी गाजर  मंडी सेरूपये किलो में मिल जाती है , इस समय मंडी में गाजर का दाम 25  रूपये किलो है , अगर आपके आस पास सब्जी मंडी नहीं है तो, आप इन्हे indiamart से भी मंगवा सकते है  


 पाउडर बनाने के बाद क्या करे ;

 पाउडर बनाने के बाद आप इसे 100 ग्राम , 200 ग्राम 500 ग्राम और 1 किलोग्राम की पैकिंग करनी है , पैकिंग के लिए पैकिंग मटेरियल आपके नजदीकी बाजार से मिल जाता है , ध्यान रखिये आपकी पैकिंग जितनी अच्छी और आकर्षक होगी आपकी बिक्री उतनी ही ज्यादा होगी ,

 

कहा से खरीदे तैयार पाउडर :

तैयार पाउडर आप indiamart  से खरीद सकते है यहां पर आपको एक किलोग्राम पाउडर 100-150 रूपये में मिल जाते है

 

carrot powder business, carrot powder price on amazon , carrot powder price on indiamart



 

कहा पर बेचे :

दोस्तों आपका एक किलोग्राम पाउडर ज्यादा से ज्यादा 25 रूपये में बनकर तैयार हो जाएगा , ऑनलाइन शॉपिंग कंपनियों पर यह 2000 रूपये किलो बिकता है

health benefits of carrot , carrot powder business, carrot powder



आप इसे  amazon , flipkart , jiomart ,tata cliq , Snapdeal , paytm mall , आदि बहुत सारी कंपनियों है जहां पर आप अपने इस तैयार पाउडर को बड़े आसानी से बेच सकते हो

 

कितना होगा मुनाफा :

अगर आप दिन का 10  किलो पाउडर सेल करते है तो 

आपका एक किलो पाउडर बनकर तैयार हुआ 25  रूपये में 

इसके बाद बहुत अच्छी पैकिंग और बाकि सभी खर्चे में आपके ज्यादा से ज्यादा 150  रूपये लगेंगे 

आपका एक किलो के पीछे टोटल खर्चा : 50 + 150 = 200 रूपये आएगा 

 

ऑनलाइन वेबसाइट पर बिकता है 2000  रूपये किलो 

एक किलो पर मुनाफा : 2000 - 200 = 1800 

 

लगने वाले लाइसेंस :

GST नंबर 

फ़ूड लाइसेंस 

TRADEMARK

 

दोस्तों अगर पोस्ट पसंद आयी हो तो हमे  सब्सक्राइब कीजिए ,

FOLLOW US :


tags :

How many US workers can work from home?

work from home in usa from india

work from home jobs in usa from india

amazon work from home

us based company work from home

actual work from home jobs

work from home india

work online from home

work from home jobs near me

What kind of work can I do from home?

How can I work for Amazon from home?

What type of work can I do from home?

Can I work from home with no experience?

Which is the best site for work from home?

work from home jobs without investment

work from home jobs online

work from home jobs in india

work from home jobs in delhi without investment

work from home jobs in delhi for students

work from home jobs in delhi for housewives

work from home jobs in delhi for 12th pass

work from home jobs for students

What kind of work can I do from home?

Which is best work from home?

How can I work for Amazon from home?

work from home online

work from home jobs without investment

work from home jobs online

work from home jobs in india

work from home jobs in delhi without investment

work from home jobs in delhi for students

work from home jobs for students

paper work from home in delhi

working from home tips for success

work from home tips for managers

work from home tips for employees

work from home tips 2020

funny work from home tips

creative work from home tips

working from home tips reddit

how to work from home

carrot benefits for men

10 benefits of carrot

carrot benefits for skin

carrot benefits for hair

3 day carrot diet

do carrots help you lose belly fat

benefits of carrot juice

10 benefits of carrot

carrot benefits for skin

carrot benefits for hair

benefits of cucumber

carrot benefits for men

benefits of eating carrot on empty stomach

benefits of carrots and honey


Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका