घर बैठे करे मुल्तानी मिटटी के फेस पैक की पैकिंग हर महीना कमाए 900000 रूपये


 

घर बैठे करे मुल्तानी मिटटी के फेस पैक की पैकिंग हर महीना कमाए 900000 रूपये

मुलतानी मिट्टी के फायदे

मुलतानी मिट्टी को प्राकृतिक फेस पैक और प्राकृतिक कंडीशनर कहा जाता है। त्‍वचा को निखारने, बालों की समस्‍याओं से निजात दिलाने के आलाव यह थकान भी दूर करती है। मुलतानी मिट्टी में कई प्रकार के मिनरल्‍स जैसे - मैग्‍नीसियम, क्‍वार्ट्ज, सिलिका, आयरन, कैल्सियम, कैल्‍साइट आदि पाये जाते हैं। बाजार में मिलने वाले विभिन्‍न प्रका के सौंदर्य उत्‍पादों में इसका प्रयोग किया जाता है। यह आसानी उपलब्‍ध है।


चेहरे को निखारें

चेहरे को निखारने के लिए मुलतानी मिट्टी से बने फेस पैक का प्रयोग कीजिए। मुलतानी मिट्टी, मलाई, शहद, बेसन, गुलाबजल को बराबर मात्रा में ले‍कर इसका पेस्ट बना लीजिए, इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें। चेहरा खिल उठेगा।


Here Is An Ultimate Guide To Get Healthy Glowing Skin

तैलीय त्‍वचा के लिए

तैलीय त्‍वचा में कील-मुहांसे होने की अधिक आशंका होती है। चेहरे में अधिक मात्रा में मौजूद तेल को सोखने के लिए मुलतानी मिट्टी का प्रयोग कीजिए। मुलतानी मिट्टी, गुलाबजल, चंदन पावडर बराबर मात्रा में लेकर पेस्‍ट बनाकर, इसे चेहरे पर लगायें। सूखने के बाद हल्‍के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।


कील मुहांसे होने पर

कील मुहांसे होने पर दो छोटे चम्मच पिसी हुई मुलतानी मिट्टी एक छोटा चम्मच नींबू का रस, एक छोटा चम्मच बेसन और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर लेप बनाएं। इस लेप को नियमित चेहरे पर लगाने से मुंहासे दूर हो जायेंगे।


त्‍वचा का कालापन

त्‍वचा का कालापन दूर करने के लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी, 1 चम्मच सरसों का तेल, 1 चम्मच मलाई, 1 चम्मच बेसन व थोड़ी सी हल्दी लेकर पेस्‍ट बना लीजिए। इसे पेस्ट को नहाने से पहले पूरी त्वचा पर लगाने से त्वचा का कालापन दूर होता है।


झुर्रियां होने पर

झुर्रियों के लिए मुलतानी मिट्टी का प्रयोग कीजिए, 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी, 5 बादाम की गिरि व 4 चम्मच खीरे का रस मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। इस पेस्‍ट को सप्ताह में एक बार चेहरे पर लगाने से झुर्रियों की समस्‍या दूर होगी।

यह फेसपेक लगा लिया तो झुर्रियां नहीं पड़ेगी ...


घने बालों के लिए

मुलतानी मिट्टी त्‍वचा के अलावा बालों की समस्‍या से भी निजात दिलाती है। 2 बड़े चम्मच मुलतानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं। बालों पर लगाने के 20 मिनट बाद बालों को धो लें, नियमित इसका प्रयोग करने से आपके बाल काले, घने और मुलायम होंगे।


डैंड्रफ दूर करने के लिए

डैंड्रफ बालों की बड़ी समस्‍या है, अगर इसका समय पर उपचार न किया जाये तो बाल झड़ने लगते हैं। चार चम्‍मच मुलतानी मिट्टी और दो-दो चम्‍मच नींबू का रस और शहद लेकर एक पेस्‍ट बना लीजिए। नहाने से 20 मिनट पहले इस पेस्‍ट को बालों पर लगाने से कुछ सप्‍ताह बाद डैंड्रफ की समस्‍या से निजात मिल जाती है।


दोमुहें बाल होने पर

अगर बालों की सही तरह से देखभाल न की जाये तो वे दोमुंहे हो जाते हैं। मुलतानी मिट्टी को प्राकृतिक शैंपू और कंडीशनर कहा जाता है। दोमुहें बाल होने पर बालों में मुलतानी मिट्टी लगाने से यह समस्‍या दूर होती है और आपके बाल घने और मुलायम भी होते हैं।


बालों की अन्‍य समस्‍या

अगर आप अपने मोटे और घुंघराले बालों से परेशान हैं तो मुलतानी मिट्टी का प्रयोग कीजिए। एक कप मुलतानी मिट्टी, चार चम्‍मच चावल का पानी, एक अंडे का सफेद भाग और एक कप पानी लेकर पेस्‍ट बनायें। रात में सोने से पहले बालों में तेल लगायें और सुबह उठकर बालों में यह पेस्‍ट लगायें, कुछ ही दिनों में आपके बाल सीधे हो जायेंगे।


थकान मिटाये

भागदौड़ के कारण थकान होना एक सामान्‍य बात है। थकान दूर करने के लिए मुलतानी मिट्टी में पानी डालकर पेस्‍ट बनाकर थकान वाली जगह पर लगाइये, सूखने के बाद हल्‍के गरम पानी से इसे धो लें, इससे थकान दूर होती है।


Business शुरू करने के लिए लगने वाले कागजात :


GST Numbar 

company रजिस्ट्रेशन 

Trade mark 

bank account 

pan card 

 कुल खर्चा 20000 रूपये 


एक बार लगने वाला खर्चा :

Grinding machine , 20000 

packing machine :5000 

कुल खर्चा : 25000 


रोज लगने वाला खर्चा :


मुल्तानी मिटटी : 10 रूपये किलो 

packing box : 5 रूपये 

Brand sticker 5 रूपये 


Other expanse : 150 रूपये 

कुल खर्चा : 170 रूपये किलो 


कितना होगा Profit :
















आपको यहाँ हमने आपको तीन अलग अलग कम्पनी की इमेज दिखाई है यहाँ पर आप देख सकते है की 3700 रूपये किलो तक में बिक रहा है और आपका खर्चा आता है 170 रूपये किलो , 

बचत : 3700 - 170 : 3530 रूपये 

अगर आप तक और और किसी भी तरह का और ज्यादा से ज्यादा खर्चा 530 रूपये और लगा ले तो भी आप एक किलो पर 3000 रूपये बचाएंगे।  

अगर एक दिन में आप सिर्फ 3 से 4 किलो मॉल बेच पते है तो भी आप हर दिन लगभग 10000 रूपये बचाएंगे , जोकि महीने का 3 लाख रूपये होता है अगर यही quantity आप 10 किलो तक ले जाए तो आप महीने का 9 लाख रूपये तक बचा सकते है , 

अब ये खर्चा और profit तो हुआ premium quality जैसे की अपने ऊपर देखे है अगर आप इस तरह के बनाए तब ,


इसके आलावा आपका सवाल होगा की मार्किट मे तो सस्ते भी मिलते है तो आपको बता दे की उस तरह का प्रोडक्ट बनाने मे आपका खर्च सिर्फ 35 रूपये किलो के हिसाब से आएगा , maximum खर्च 50 रूपये होगा और अगर इसे आप market rate के हिसाब से 300 -400 रूपये किलो भी बेचे तो भी आपको 1 किलो पर 350 रूपये बचेंगे , 


हमारी राय ये है की आप दोनों तरह के product यानि premium और normal दोनों बनाए , और जो customer मांगे वही दे , 


कहाँ पर बेचे :

इस तरह के प्रोडक्ट parlour और online ज्यादा बिकते है , online के लिए आप amazon , flipkart , jiomart , tata cliq , myntra , paytm mall आदि पर register कर सकते है इन पर register करने के लिए आपको सिर्फ GST , number और बैंक account की जरूरत होती है और registration का पूरा process कंपनी के customer support वाले समझा देते है और कर के दिखा देते है , 



Note : किसी भी business को करने से पहले खुद की research जरूर करे , आपको खुद को सब चीजे अच्छे से समझ आये आपका खुद का मन है तो ही शुरू करे।  








Comments

Popular posts from this blog

बस माल पैक करो और कंपनी को वापस कर दो और 60 हजार रुपए महीना कमाओ, bindi packing business

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका

3 ONLINE EARNING APP , NO CONDITION , NO INVESTMENT , ONLY EARNING , घर बैठे पैसा कमाने के लिए 3 सबसे बढ़िया APP .