bamboo bottle & Bamboo item business - Govt will provide the ttaining and financial help

bamboo bottle business, bamboo product business , bamboo training, business idea , loan, training , govt

 

नमस्कार दोस्तों 

इस पोस्ट मे हम आपके लिए लेकर आये है एक और बेहतरीन business idea , इस business के लिए training और उसके साथ साथ Financial help सरकार देगी , ये एक ऐसा business है जिसे आप कम लागत से अपने घर के कमरे से भी शुरू कर सकते है और लाखो रूपये महीना कमा सकते है , ये business internationally चलता है , यानि इस product को आप export भी कर सकते हो , 

बात करे लागत की तो मात्र 100 रूपये मे बना product 1000 रूपये तक मे बिकता है , यानि आप इस Business से 10 गुना तक कमा सकते हो . 

हम बात कर रहे है बांस से बनी बोतल और अन्य सामानो की , इसके लिए ट्रेनिंग आपको khadi gramoudyog kendra से मिल जाती है और उसी के तहत आपको financial help ( कम ब्याज पर loan मिल जाता है )


आइये जानते है इस business की details 

पिछले साल भारत सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगा दी थी, सरकार के इस कदम से भारत में फिर से पारम्परिक तौर तरीक़ों का स्वागत हुआ। जैसे की ताम्बे की बोतल, बांस की बोतल व पत्तों की प्लेट आदि।

आज के समय में बाज़ार में वापस बांस की बनी क्रॉकरी, बांस की बोतल, बांस के कप-प्लेट, चम्मच, कांटा, थाली, स्ट्रॉ जैसे उत्पादों की मांग लगातार बढ़ रही है। MSME के अधीन कार्यरत खादी ग्रामोद्योग आयोग इसको अपनी निगरानी में निर्माण करवा रहा है। वर्तमान में बांस से बने प्रोडक्ट्स की बेहतरीन डिज़ाइन मार्केट में उपलब्ध है, जिससे लोगों को बांस से बने प्रोडक्ट्स ख़रीदने में आनंद आ रहा है, लोग काफ़ी पसंद कर रहे हैं। साथ ही यह प्रोडक्ट्स हमारे पर्यावरण को किसी भी तरह की कोई हानि नहीं पहुँचाते हैं। अगर आप भी कोई नया बिज़नेस करना चाहते हैं, और ढूँढ रहे हैं कोई बिज़नेस आइडिया, तो यह आइडिया आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। जिसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी।

1-  बांस की बोतल बनाने की व बांस के प्रोडक्ट्स बनाने की ट्रेनिंग लें :  किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले यह आवश्यक है कि आप उस बिज़नेस के बारे में जानते हों। यदि किसी प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस करते हैं तो आपको वो प्रोडक्ट बनाना आता हो, व आपको प्रोडक्ट्स बनाने की बारिकियाँ पता हों कि कैसे यह प्रोडक्ट बनता है। खादी ग्रामोद्योग आयोग बांस के प्रोडक्ट्स बनाने की ट्रेनिंग दे रहा है। यदि आप इस बिज़नेस को करना चाहते हैं तो आप खादी ग्रामोद्योग आयोग की वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में सारी जानकारियाँ हासिल कर सकते हैं।
- खादी ग्रामोद्योग आयोग वेबसाइट लिंक : http://www.kvic.gov.in

इसके साथ ही आप बांस की बोतल या अन्य सामान को बनाने की ट्रेनिंग राष्ट्रीय बांस मिशन की वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारियाँ हासिल कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर बहुत से ऐसे संस्थानों के बारे में बताया गया है, जो बांस की बोतल व बांस के बने सामान बनाने की ट्रेनिंग देते हैं।
- National Bamboo Mission : Ministry of Agriculture & Fermers Welfare Government of India : https://nbm.nic.in/Hcssc.aspx

2-  कितने निवेश में शुरू होगा यह बिज़नेस :  यदि आप बांस की बोतल बनाने का बिज़नेस शुरू करते हैं, वो भी छोटे पैमाने पर, तो आपको अधिक खर्च नहीं करना होगा। यानी की छोटे स्तर पर बांस की बोतल बनाने का बिज़नेस आप 2 लाख रुपए लगाकर शुरू कर सकते हैं। बता दें इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए कोई ख़ास स्किल व अधिक लागत की आवश्यकता नहीं है। अगर आप इस बिज़नेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, जैसे की बांस की बोतल बनाने के साथ साथ अन्य बांस के प्रोडक्ट्स तो आपकी लागत बढ़ जाएगी। जैसे कि बांस के कप-प्लेट, अन्य बर्तन, डिज़ाइनर शोपीस, घर में सजाने वाले आइटम्स, बांस से बने फर्नीचर, डंडा,  टोकरी, बांस के बने आभूषण, हैंडीक्राफ्ट चीजें और लैंप सेट आदि। इस स्तर के बड़े बिज़नेस के लिए आपको 15 लाख से 20 लाख तक का निवेश करना पड़ सकता है।
इससे जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप खादी ग्रामीण उद्योग की वेबसाइट पर जाएँ : http://www.kvic.gov.in

आप मध्यप्रदेश स्टेट बैम्बू मिशन की वेबसाइट पर भी जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं : http://apps.mpforest.gov.in/MPSBM/

3- जानें कहाँ कितने रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं :  यदि आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको इस बिज़नेस में कहाँ कितना खर्च करना है यह पता होना चाहिए। खादी ग्रामीण उद्योग ने इस बारे में रिपोर्ट निकाली है, कि किस प्रोडक्ट में कितना खर्च आएगा। बांस के प्रोडक्ट बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए आपके पास 1,70,000 रुपए का बजट होना चाहिए, जो कि रॉ मटेरियल के लिए खर्च होगा। 500 स्क्वायर फ़ीट की जगह होनी चाहिए, जिसमें 1 लाख रुपए तक में शेड लगा दिए जाएँगे, 15 हजार रुपये में इक्विपमेंट आ जाएँगे, जिसमें चाकू, बांस को काटने के लिए औजार, हथौड़ा, ड्रिल वगैरह शामिल है। कुल मिलाकर आपके पास 2 लाख तक का बजट होना चाहिए इस बिज़नेस को करने के लिए। अधिक ख़र्चों की लिस्ट आप यहाँ देख सकते हैं:
ख़र्चों की लिस्ट के लिए यहाँ क्लिक करें :

Comments

Popular posts from this blog

बस माल पैक करो और कंपनी को वापस कर दो और 60 हजार रुपए महीना कमाओ, bindi packing business

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका

3 ONLINE EARNING APP , NO CONDITION , NO INVESTMENT , ONLY EARNING , घर बैठे पैसा कमाने के लिए 3 सबसे बढ़िया APP .