जो आप चाहते हैं उसे लोगों को समझाने के लिए 26 मनोवैज्ञानिक ट्रिक्स, 26 Psychological Tricks to Convince People to Do What You Want

How to Fix a Huge Argument with Your Girlfriend: 13 Steps


ठीक है, ईमानदार रहो। लोगों से भरे कमरे में, क्या आप कोने में छिपते हैं? वॉलपेपर में ब्लेंड करें? हो सकता है कि गलीचे के नीचे भी छलनी हो? हाँ मैं भी! लेकिन हे, जयकार! यहां तक ​​कि शर्मीले लोग कुछ मनोवैज्ञानिक तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं जो दूसरों को उनकी बात सुनने के लिए राजी करेंगे।

ये विचार आपको एक अच्छी पहली छाप बनाने, अपने संचार कौशल में सुधार और ध्यान आकर्षित करने में भी मदद कर सकते हैं।
यहाँ लोगों को आप क्या चाहते हैं समझाने के लिए मनोवैज्ञानिक ट्रिक्स हैं।
How to convince a girl when she is angry - Quora

1. यदि आप उम्मीद करते हैं कि कोई व्यक्ति आपकी राय से असहमत हो सकता है, तो इस व्यक्ति से नहीं बल्कि उनके बगल में एक सीट लें। इस तरह की स्थिति को कम विरोधी के रूप में माना जाता है, और आपके प्रतिद्वंद्वी को खतरा महसूस नहीं होगा। इस तरह, वे आपकी बात पर विचार करने की अधिक संभावना रखते हैं।

2. यदि आपको लगता है कि आपके और आपके बीच के लोगों के बीच की खामोशी बहुत लंबे समय तक खिंच रही है, तो उनसे उनके जीवन के बारे में सवाल करें। यहां तक ​​कि सबसे शांत और सबसे आरक्षित लोग खुद के बारे में बात करना पसंद करते हैं। उसके बाद, वे बदले में आपसे एक प्रश्न पूछने के लिए बाध्य महसूस करेंगे, और बातचीत प्रवाहित होगी।

3. जब आप पहली बार किसी से मिलते हैं, तो उनकी आंखों के रंग पर ध्यान दें। आपको इसे या किसी भी चीज़ को याद रखने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह क्रिया आपको आँखों की सही मात्रा बताएगी। आँख से संपर्क किसी भी सामाजिक संपर्क का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन यह कितनी देर तक चलता है यह और भी महत्वपूर्ण है। पर्याप्त नहीं है - और आप अविश्वसनीय और शिष्ट लगते हैं। बहुत अधिक - और यह बिल्कुल डरावना और असुविधाजनक है।

4. यह आश्चर्यजनक है कि यदि आप कहते हैं कि आपके माँ या पिताजी ने आपको यह या वह जानकारी दी है तो आप कितना अधिक प्रेरक लगेंगे। ज्यादातर लोग अपने माता-पिता का सम्मान करते हैं और उनकी बातों को पूरी ईमानदारी से मानते हैं। इसीलिए यदि आप कहते हैं कि आपने अपने माता-पिता से कुछ सुना है, तो अन्य लोग अवचेतन रूप से इसे अधिक गंभीरता से लेंगे।
Lover Datting Models Boy Girl Sitting Chair Miniatures Figurines ...
5. किसी विचार के बारे में लोगों को सोचने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे बार-बार दोहराना। यदि आपका लक्ष्य किसी चीज़ पर अपनी राय देना है, तो इसका संदर्भ अलग-अलग संदर्भों में रखें। या आप इसे हर बार एक अलग अभिव्यक्ति के साथ, बातचीत के दौरान दोहरा सकते हैं। जल्दी या बाद में, आपका साथी इस विचार को अपना मानना ​​शुरू कर देगा क्योंकि उनका मस्तिष्क इसे पहले से ही परिचित के रूप में लेबल करेगा।

6. यदि किसी व्यक्ति ने आपके प्रश्न का पूरी तरह से उत्तर नहीं दिया है या आपकी बात से सहमत नहीं है, तो बात खत्म करने के बाद चुप रहें। कई लोगों के लिए मौन असहज है, और यह लोगों को आगे बढ़ने का एक निश्चित तरीका है।

7. यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपको नापसंद करता है, तो उन्हें उधार लेने के लिए कुछ न कुछ पूछें, उदाहरण के लिए, एक किताब जिसे आप जानते हैं कि उनके पास है। यह आप दोनों के बीच किसी प्रकार का अनिच्छुक संबंध बनाएगा। जब आप पुस्तक वापस करते हैं, तो आप अपने मालिक के साथ अपनी राय साझा करने की संभावना रखते हैं, और वे सबसे अधिक संभावना है कि आप गर्म हो जाएंगे।

8. अपने सामाजिक वातावरण में लोगों की मदद करने के लिए आप पर भरोसा करें, दूसरों को अपनी महत्वहीन गलतियों को स्वीकार करें। लोग आपको एक ईमानदार व्यक्ति के रूप में अनुभव करेंगे जो हर बार एक समय में अपने कमजोर पक्ष को दिखाने से डरता नहीं है। यह अंततः आपके लाभ के लिए काम करेगा: उदाहरण के लिए, लोगों को विवाद में आपकी राय सुनने की अधिक संभावना होगी।

9. यदि आपको किसी व्यक्ति को आपके लिए कुछ करने की आवश्यकता है, तो उन्हें पहले बड़ा एहसान करने के लिए कहें। कुछ अधिक कठिन अस्वीकार करने के बाद, लोग अधिक आसान दिखने वाले अनुरोध को स्वीकार करने की अधिक संभावना रखते हैं (जो वास्तव में आपकी आवश्यकता है)।

10. आप एक ही समय में एक व्यक्ति को 2 विकल्प भी दे सकते हैं। एक वह पक्ष होना चाहिए जिसकी आपको आवश्यकता हो और दूसरा - ऐसा कार्य जिसे पूरा करना अधिक कठिन हो। ऐसा करने से, आप अपने वास्तविक अनुरोध को केक के टुकड़े की तरह बना लेंगे, और एक व्यक्ति उत्साह के साथ इस पर सहमत होगा।

11. यदि आप तुरंत उन लोगों के नाम भूल जाते हैं, जिन्हें आपसे मिलवाया जा रहा है (जैसे मैं करता हूँ), तो यहाँ यह चाल है। किसी के नाम को जानने के बाद, इसे तुरंत उपयोग करें। एक बात के लिए, यह आपके दिमाग में नाम को सुदृढ़ करने में आपकी मदद करेगा। साथ ही, जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं, वह आपको तुरंत ले जाएगा: लोग उनका नाम सुनना पसंद करते हैं क्योंकि यह उन्हें महत्वपूर्ण महसूस कराता है। जो वे हैं।

12. जब आप उन्हें ध्यान से सुनते हैं तो लोग इसे पसंद करते हैं। यह दिखाने का एक अच्छा तरीका है कि आप जिस पर ध्यान दे रहे हैं वह वही है जो उन्होंने अभी कहा है। यह साबित होगा कि आप समझते हैं और देखभाल करते हैं।
Playful Couple Boy and Girl Stock Footage Video (100% Royalty ...
13. जब आप किसी समूह में नए हों, तो लोगों की प्रतिक्रियाओं को देखने के लिए एक मज़ेदार (और मेरा मतलब मज़ेदार) कहानी बताएं। जो करीब हैं वे हंसते हुए एक-दूसरे को देखते हैं। इस तरह आप लोगों के बीच संबंध को समझ सकते हैं।

14. तालमेल बनाने का एक सुप्रसिद्ध तरीका किसी की बॉडी लैंग्वेज को मिरर करना है। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता है कि इसे सूक्ष्मता से करना होगा। अपने साथी के इशारों को न दोहराएं। आप केवल एक समान समग्र शरीर मुद्रा मान सकते हैं! उदाहरण के लिए, यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, वह दूरी बनाए रखता है और उसके हाथ पार हो गए हैं, तो वे आपके बहुत पास खड़े होने और खुले हाथ के इशारों का उपयोग करके खुश होने की संभावना नहीं रखते हैं। इस मामले में, आपको अधिक आरक्षित तरीके से कार्य करना चाहिए।

15. जब कोई व्यक्ति आपसे कुछ कहता है जिससे आप सहमत नहीं होते हैं, तो तुरंत आपत्ति न करें। "मैं देखूं कि तुम क्या मतलब है" की तर्ज पर कुछ कहें और फिर अपनी राय जोड़ें: "लेकिन क्या आपने कभी विचार किया है (रिक्त स्थान भरें)? .." इस तरह, आप अपनी बात व्यक्त कर पाएंगे। विरोध किए बिना या बाधित किए बिना।

16. किसी मीटिंग या बातचीत के दौरान अपना भाषण खत्म करने के बाद, लोगों को नज़र में रखें और मौन में प्रतीक्षा करें। एक निर्धारित नज़र हमेशा प्रभावित करती है कि दूसरे लोग आपके शब्दों को कैसे देखते हैं। यदि आप इन तीव्र क्षणों के दौरान आंख से संपर्क खो देते हैं, तो आप अब और आश्वस्त नहीं दिखेंगे, और लोग बहुत कम समय के बाद ब्याज खो देंगे।

17. यदि आप पहली डेट पर जा रहे हैं और इसे सफल बनाना चाहते हैं, तो मिक्स में कुछ रोमांचक जोड़ें। जब लोग उत्तेजित, आश्चर्यचकित या भयभीत होते हैं, तब रिलीज़ होने वाले हार्मोन मजबूत बॉन्ड बनाने में मदद करते हैं।

18. उत्साह संक्रामक है। इसीलिए यदि आप लोगों को अपने विचार को स्वीकार करने की आवश्यकता है, तो जितना संभव हो उतना उत्साहित और उत्साहित हों। जब लोग इस तरह की भावना को देखते हैं, तो उनमें से ज्यादातर एक जैसा महसूस नहीं कर सकते।
Red rose couple love boy girl cute anime wallpaper | 1920x1080 ...
19. यदि आप नए लोगों से मिलने या दर्शकों के सामने बात करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो अपने दिमाग को विश्वास में लेने की कोशिश करें कि आप क्या करते हैं! एक बार जब आप अभिनय शुरू कर देते हैं जैसे कि आप चिंतित महसूस नहीं करते हैं, तो आपके मस्तिष्क के पास करने के लिए कुछ नहीं होगा लेकिन समायोजित करें यदि चिंता अभी भी है, तो दिखावा करें कि आप उन सभी लोगों को जानते हैं जिनसे आप मिलने जा रहे हैं। यह आपको और अधिक आराम से महसूस करने में मदद करेगा।

20. अपनी नसों को शांत करने का एक और अप्रत्याशित तरीका है गम चबाना! मानव मस्तिष्क को मजाकिया तरीके से तार दिया गया है: यह मानता है कि जब आप खाते हैं, तो आप सुरक्षित हैं। मुझे गलत मत समझो: मैं आपको एक साक्षात्कार या बैठक के दौरान गम के एक टुकड़े पर चबाने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता हूँ! लेकिन जब आप प्रतीक्षा कर रहे हों तो आपकी चिंता को कम करने का यह एक अच्छा तरीका है।

21. लोगों से मिलते समय, एक अच्छा हैंडशेक देना महत्वपूर्ण है। कुचल नहीं, लेकिन यह भी कमजोर नहीं है, और निश्चित रूप से कोई पसीने से तर हथेलियों! कुछ लोगों को पता है, हालांकि, ठंडे हाथ एक बुरा पहला प्रभाव भी बनाते हैं! आपके हाथ आराम से गर्म होने चाहिए। यदि वे नहीं हैं, तो एक त्वरित बाथरूम यात्रा करें और अपने हाथों को कई मिनटों तक गर्म पानी के नीचे रखें।

22. यदि आपको आपसे सहमत होने के लिए किसी की आवश्यकता है, तो आप अपना सिर हिला रहे हैं। आपके साथी को आपके अवचेतन रूप से आईने की संभावना है और प्रतिक्रिया में सिर हिलाते हैं। यह उनके मस्तिष्क को विश्वास दिलाएगा कि वे जो कहते हैं, उससे सहमत हैं।

23. यदि आप चाहते हैं कि कोई व्यक्ति किसी विशेष विकल्प को बनाए, तो उन्हें कम से कम तीन विकल्पों की एक सूची प्रदान करें, जिसके साथ आपको अंतिम होने की जरूरत है। लोगों को सूची में अंतिम आइटम चुनने की अधिक संभावना है क्योंकि यह उनके दिमाग में सबसे ताज़ा है।

24. आप जैसे लोगों को बनाने के लिए हेलो इफेक्ट का उपयोग करें! यह एक मनोवैज्ञानिक घटना है जब किसी व्यक्ति की अच्छी धारणा कुछ अन्य छापों या यादों से प्रभावित होती है। उदाहरण के लिए, आप नौकरी के लिए साक्षात्कार में हैं। यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपके और साक्षात्कारकर्ता में क्या समानता है। मान लीजिए कि आप दोनों लेगो प्रशंसक हैं। कंपनी द्वारा जारी किए गए नए उत्पादों के बारे में चर्चा करें, और आप महसूस करेंगे कि कैसे आपका साक्षात्कारकर्ता आपकी ओर बढ़ता है!

25. यदि कोई आपके ऊपर जोर-जोर से बात करके आपको रोकने की कोशिश कर रहा है, तो रुकें नहीं - बोलते रहें। असली चाल अपनी आवाज उठाने की नहीं है। इसे पहले की तरह ही रखें। जिस व्यक्ति ने आपको बाधित करने की कोशिश की वह जल्द ही अजीब महसूस करेगा और चुप हो जाएगा।

Reason Why We Get Down On Bended Knee To Propose - Boy Proposed A ...

26. जितना संभव हो लोगों से उतना ही प्रत्यक्ष रहें जितना आप चाहते हैं। यदि आप "मुझे आपकी आवश्यकता है ..." वाक्यांश का उपयोग करते हैं, तो लोग विश्वास करेंगे कि आपके पास कुछ अनुरोध करने का अधिकार है (भले ही आप न हों)। और यदि आप "पूर्ण प्राधिकरण कार्ड" खेलना चाहते हैं, तो कहें "हमें इसकी आवश्यकता है और ऐसा होना चाहिए।" अरे, वे "पूर्ण प्राधिकरण कार्ड" कहां बेचते हैं? मैं एक खरीदना चाहता हूँ! अब तुम्हारी बारी है।

Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका