कैसे सोलर पावर प्लांट लगाए और हर महीने कमाए लाखो रुपया ?

दोस्तों हमारे देश की  सरकार की एक ऐसी स्‍कीम है, जिसमें आप महज 70 हजार रुपए लगाकर  कर 25 साल तक मुफ्त बिजली इस्तेमाल कर  सकते हैं. हर महीने आपके बि‍जली के भारी-भरकम बिल की टेंशन खत्‍म हो जाएगी . दरअसल, सोलर पैनल लगाने वालों को केंद्र सरकार ३० प्रतिशत तक सब्सिडी भी दे रही है जोकि कभी भी वापिस नहीं करनी होती  .

Black and Silver Solar Panels

एक किलोवाट का सोलर पैनल लगाने का खर्च लगभग एक लाख रूपये है , और अगर आप सब्सिडी लेते है तो यह मात्र 70  हज़ार रूपये रह जाता है , . वहीं, कुछ राज्य इसके लिए अलग से अतिरिक्त सब्सिडी भी देते हैं.

कहां से खरीदें सोलर पैनल
> सोलर पैनल खरीदने के लिए आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं.
> राज्यों के प्रमुख शहरों में कार्यालय बनाए गए हैं.
> हर शहर में प्राइवेट डीलर्स के पास भी सोलर पैनल उपलब्ध हैं.
> अथॉरिटी से लोन लेने के लिए पहले संपर्क करना होगा.
> सब्सिडी के लिए फॉर्म भी अथॉरिटी कार्यालय से ही मिलेगा.


Solar Panel
25 साल होती है सोलर पैनलों की उम्र

सोलर पैनलों की उम्र 25 साल की होती है. यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी. इसका पैनल भी आपकी छत पर लगेगा. यह प्लांट एक किलोवाट से पांच किलोवाट क्षमता तक होंगे. यह बिजली न केवल निशुल्क होगी, बल्कि प्रदूषण मुक्त भी होगी.

पांच सौ वाट तक के सोलर पैनल मिलेंगे
सरकार की तरफ से पर्यावरण संरक्षण के मद्देनजर यह पहल शुरू की गई है. जरूरत के मुताबिक, पांच सौ वाट तक की क्षमता के सोलर पावर पैनल लगा सकते हैं. इसके तहत पांच सौ वाट के ऐसे प्रत्येक पैनल पर 50 हजार रुपए तक खर्च आएगा.

10 साल में बदलनी होगी बैटरी
सोलर पैनल में मेटनेंस खर्च नहीं आता, लेकिन हर 10 साल में एक बार बैटरी बदलनी होती है. जिसका खर्च करीब 20 हजार रुपए होता है. इस सोलर पैनल को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है.

एयरकंडीशनर भी चलेगा
एक किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल में आमतौर पर एक घर की जरूरत की पूरी बिजली मिल जाती है. अगर एक एयरकंडीशनर चलाना है तो दो किलोवाट और दो एयर कंडीशनर चलाना है तो तीन किलोवाट क्षमता के सोलर पैनल की जरूरत होगी.
Solar Panels on Snow With Windmill Under Clear Day Sky
बैंक से मिलेगा होम लोन
सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए यदि एकमुश्त 60 हजार रुपए नहीं है, तो आप किसी भी बैंक से होम लोन ले सकते हैं. वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों को होम लोन देने को कहा है. अबतक बैंक सोलर प्लांट के लिए लोन नहीं देते थे. अगर आप बड़ा प्लांट लगाना चाहते है तो आपको ज्यादा लोन भी मिलेगा जिसके जरिये आप बड़ा सोलर प्लांट लगा सकते है और सरकार को ही बिजली बेच कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है ,

बेच भी सकते हैं एनर्जी
राजस्‍थान, पंजाब, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्यों में सोलर एनर्जी को बेचने की सुविधा दी जा रही है. इसके तहत सोलर पावर प्‍लांट से पैदा की गई अतिरिक्‍त बिजली पावर ग्रिड से जोड़कर राज्‍य सरकार को बेची जा सकेगी. उत्‍तर प्रदेश ने सोलर पावर का प्रयोग करने के लिए प्रोत्‍साहन स्‍कीम शुरू की है. इसके तहत सोलर पैनल के इस्‍तेमाल पर बिजली बिल में छूट मिलेगी.

कैसे कमाएं पैसे

Silver and Black Solar Panels on Snow Covered Ground
घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर बिजली बनाई जा सकती है. इसे बेचकर आप पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए ये कुछ काम करने होंगे...
> लोकल बिजली कंपनियों से टाइअप करके बिजली बेच सकते हैं. इसके लिए लोकल बिजली कंपनियों से आपको लाइसेंस भी लेना होगा.
> बिजली कंपनियों के साथ पावर परचेज एग्रीमेंट करना होगा.
> सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट टोटल इन्वेस्टमेंट 60-80 हजार रुपए होगा.
> प्लांट लगाकर बिजली बेचने पर आपको प्रति यूनिट 7.75 रुपए की दर से पैसा मिलेगा

राज्यों को दिया सरकार ने लक्ष्य
मंत्रालय ने सभी राज्‍यों के लिए लक्ष्य तय कर दिए हैं. मंत्रालय के मुताबिक, रूफटॉप सोलर प्लांट से सबसे अधिक बिजली तैयार करने का लक्ष्य महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को दिया गया है. महाराष्‍ट्र 2022 तक को 4700 मेगावाट और उत्तर प्रदेश को 4300 मेगावाट बिजली उत्पादन करना है. इसके अलावा गुजरात को 3200 मेगावाट, तमिलनाडु को 3500 मेगावाट, मध्य प्रदेश को 2200 मेगावाट, ओडिशा को 1000 मेगावाट, पश्चिम बंगाल को 2100 मेगावाट, कर्नाटक को 2300 मेगावाट, दिल्ली को 1100 मेगावाट, छत्तीसगढ को 700 मेगावाट का लक्ष्य दिया जाएगा. छोटे राज्‍यों के लिए 100 से लेकर 250 मेगावाट तक लक्ष्य देने का निर्णय लिया गया है.

Blue Solar Panels Under Sunny Sky

सोलर पैनल की उम्र 25 साल
सोलर पैनल की बिक्री करने वाले मुकेश कुमार का कहना है कि सोलर पैनल की उम्र 25 साल तक होती है. यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी. इसका पैनल भी आपकी छत पर लगेगा. क्रेडा ने केंद्र सरकार की मदद से हर प्रदेश में सोलर पावर प्लांट लगाने का यह अभियान शुरू किया है. इसके तहत प्रत्येक प्लांट लगाने पर 40 फीसदी की सब्सिडी भी मिलेगी. यह प्लांट एक किलोवाट से पांच सौ किलोवाट क्षमता तक होंगे.

भारत के 5  सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट :

1. Bhadla Solar Park – 2,250MW

2. Shakti Sthala solar power project – 2,050MW

3. Ultra Mega Solar Park – 1,000MW

4. Rewa Solar Power Project – 750MW

5. Kamuthi solar power plant – 648MW



Comments

  1. मुझे ये बड़ा वाला पावर प्लांट लगाना है पर समझ में नहीं आ रहा है कि कहां से शुरू करूं

    ReplyDelete
  2. मेरे पास ढ़ाई कनाल जमीन है पंजाब के पठानकोट जिले के ग्रामीण क्षेत्र में। अगर पूरी जमीन इसी कार्य हेतु उपयोग में लाई जाती है तो कितने वाट्स तक का सोलर प्लांट लग सकता है कितनी इंवेस्टमेंट होगी और कितनी आमदनी???? कृपया प्रकाश डालें।
    दूरभाष: 7027499704

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mujhe v bada wala plant lagana pr kaise kru bataye.

      Delete
  3. मेरे पास ढ़ाई कनाल जमीन है पंजाब के पठानकोट जिले के ग्रामीण क्षेत्र में। अगर पूरी जमीन इसी कार्य हेतु उपयोग में लाई जाती है तो कितने वाट्स तक का सोलर प्लांट लग सकता है कितनी इंवेस्टमेंट होगी और कितनी आमदनी???? कृपया प्रकाश डालें।
    दूरभाष 7087499704
    जितेन्द्र सरीन

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका