GERANIUM OIL USES , BENEFITS, HOW TO MAKE GERANIUM OIL AT HOME , GERANIUM OIL BUSINESS

अवलोकन  Overview

जेरियम आवश्यक तेल दक्षिण अफ्रीका के मूल निवासी पेलार्गोनियम ग्रेवोलेंस की पत्तियों के भाप आसवन द्वारा प्राप्त होता है। लोककथाओं के अनुसार, इसका उपयोग स्वास्थ्य स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए किया गया था।

यूरोप और एशिया सहित कई क्षेत्रों में गेरियम तेल उगाया जाता है। एक ताजा, फूलों की खुशबू के साथ गुलाबी फूल की कई किस्में और उपभेद हैं। प्रत्येक किस्म गंध में भिन्न होती है, लेकिन संरचना, लाभ और उपयोग के संदर्भ में लगभग समान है।

Geranium Oil: Uses & Incredible Benefits For Glowing Skin – Alex ...

गेरियम तेल व्यापक रूप से इत्र और सौंदर्य प्रसाधन में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है। आवश्यक तेल का उपयोग कई स्वास्थ्य स्थितियों के उपचार के लिए अरोमाथेरेपी में भी किया जाता है। अरोमाथेरेपी में, आवश्यक तेलों को एक विसारक का उपयोग करके साँस लिया जाता है, या वाहक तेलों के साथ पतला और सुखदायक लाभ के लिए त्वचा पर लागू किया जाता है।

शोधकर्ताओं ने कई मानव और पशु अध्ययनों में जीरियम आवश्यक तेल के लाभों की जांच की है। इसके लाभों के बारे में एक महत्वपूर्ण प्रमाण भी है। यह एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी, विरोधी भड़काऊ, रोगाणुरोधी और कसैले गुण है सोचा है।

जेरेनियम आवश्यक तेल लाभ


Geranium के आवश्यक तेल को कुछ स्थितियों के लिए अच्छी तरह से शोध किया गया है, लेकिन दूसरों के लिए कम शोध किया गया है। उपयोग करने से पहले डॉक्टर से जांच अवश्य करवाएं और निर्धारित दवा या उपचार के लिए जेरेनियम आवश्यक तेल का विकल्प न लें।

Geranium तेल निम्नलिखित स्थितियों के लिए फायदेमंद हो सकता है:
Acne, dermatitis, and inflammatory skin conditions

मुँहासे, जिल्द की सूजन, और भड़काऊ त्वचा की स्थिति

मुँहासे, जिल्द की सूजन, और भड़काऊ त्वचा की स्थिति
अध्ययनों की 2017 की समीक्षा ने जीरियम आवश्यक तेल पर स्रोत का संकेत दिया कि इसके जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी, और एंटीसेप्टिक गुण शीर्ष पर लागू होने पर मुँहासे के टूटने, त्वचा में जलन और त्वचा के संक्रमण को कम करने के लिए फायदेमंद बनाते हैं।

Geranium के आवश्यक तेल के विरोधी भड़काऊ गुण भी त्वचा को प्रभावित करने वाले सहित कई भड़काऊ स्थितियों के लिए फायदेमंद बनाते हैं।

एक अध्ययन स्रोत ने पाया कि जीरियम आवश्यक तेल एक क्षमता के रूप में वादा दिखाता है

 कुछ दुष्प्रभावों के साथ विरोधी भड़काऊ दवा।

शोफ  Edema


एक पशु अध्ययन स्रोत ने संकेत दिया कि जेरेनियम आवश्यक तेल के विरोधी भड़काऊ गुण एडिमा के कारण पैर और पैर की सूजन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

उपाख्यानात्मक साक्ष्य इंगित करता है कि नहाने के पानी में जीरियम आवश्यक तेल जोड़ने से इस स्थिति का इलाज करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। एडिमा पर जीरियम आवश्यक तेल के प्रभावों की जांच के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जीरियम आवश्यक तेल बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ सकता है। गेरियम आवश्यक तेल में रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो इसे कई जीवाणु उपभेदों के खिलाफ प्रभावी बनाता है।

एक अध्ययन के अनुसार स्रोत में पाया गया कि जेरियम आवश्यक तेल बैक्टीरिया स्टैफिन से लड़ने में अमोक्सिसिलिन के रूप में प्रभावी था, जैसे कि स्टैफिलोकोकस ऑरियस। एक ही अध्ययन में पाया गया कि यह लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेन्स से लड़ने में प्रभावी नहीं था, एक अलग जीवाणु तनाव।

Geranium Essential Oil | Geranium essential oil, Essential oil for ...
नाक का वेस्टिबुलिटिस    

Nasal vestibulitis

नाक के वेस्टिबुलिटिस कैंसर की दवा उपचार से जुड़ी एक असहज स्थिति है।

एक छोटा सा अवलोकन अध्ययन और उपाख्यानात्मक साक्ष्य से पता चलता है कि जीरियम आवश्यक तेल इस स्थिति के कारण नाक के लक्षणों को कम कर सकता है, जैसे रक्तस्राव, खुजली, दर्द, सूखापन और घाव।

अध्ययन के लिए, जीरियम आवश्यक तेल को तिल के तेल के साथ मिश्रित किया गया था और स्तन कैंसर के लिए कीमोथेरेपी से गुजरने वाली महिलाओं में नाक स्प्रे के रूप में इस्तेमाल किया गया था।


संक्रमण  

Infection

कई अध्ययनों से पता चलता है कि जीरियम आवश्यक तेल बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ सकता है। गेरियम आवश्यक तेल में रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो इसे कई जीवाणु उपभेदों के खिलाफ प्रभावी बनाता है।

एक अध्ययन स्रोत ने पाया कि जीरियम आवश्यक तेल बैक्टीरिया स्टैफिन से लड़ने में अमोक्सिसिलिन के रूप में प्रभावी था, जैसे कि स्टैफिलोकोकस ऑरियस। एक ही अध्ययन में पाया गया कि यह लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेन्स से लड़ने में प्रभावी नहीं था, एक अलग बैक्टीरियल स्ट्रेन।

न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी   

Neurodegenerative disease

कुछ न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग जैसे अल्जाइमर रोग, मल्टीपल स्केलेरोसिस, पार्किंसंस रोग और एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (एएलएस) न्यूरोइन्फ्लेमेशन की अलग-अलग डिग्री से जुड़े हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि साइट्रोनॉल की उच्च सांद्रता, जीरियम आवश्यक तेल का एक घटक, नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन को बाधित करता है, जिससे मस्तिष्क में सूजन और कोशिका मृत्यु कम हो जाती है।

रजोनिवृत्ति और पेरीमेनोपॉज़  

Menopause and perimenopause

एक अध्ययन के अनुसार स्रोत में पाया गया कि जेरियम आवश्यक तेल के साथ अरोमाथेरेपी लार एस्ट्रोजन के स्राव को उत्तेजित करने में फायदेमंद थी।

शोधकर्ताओं ने कहा कि रजोनिवृत्ति और पेरिमेनोपॉज के कारण कम एस्ट्रोजन और स्वास्थ्य संबंधी लक्षणों का अनुभव करने वाली महिलाओं के लिए जीरियम आवश्यक तेल का मूल्य हो सकता है।

तनाव, चिंता और अवसाद  

Stress, anxiety, and depression

शोधकर्ताओं के अनुसार, जीरियम आवश्यक तेल से न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों वाले लोगों के लिए लाभ हो सकते हैं जिनमें न्यूरोइन्फ्लेमेशन शामिल है

दाद का दर्द  

Shingles pain

दाद अक्सर postherpetic तंत्रिकाशूल के परिणामस्वरूप होता है, तंत्रिका तंतुओं और त्वचा को प्रभावित करने वाली एक बहुत ही दर्दनाक स्थिति जो तंत्रिका के साथ चलती है।

एक अध्ययन में पाया गया कि जेरेनियम तेल के सामयिक अनुप्रयोग ने आवेदन के कुछ ही मिनटों के भीतर प्रसवोत्तर तंत्रिका संबंधी दर्द को काफी कम कर दिया। ये प्रभाव अस्थायी थे, और आवश्यकतानुसार पुन: उपयोग की आवश्यकता थी।

एलर्जी  

Allergies


एक प्रारंभिक अध्ययन के अनुसार स्रोत के अनुसार, जीरियम आवश्यक तेल के सिट्रोनेलोल सामग्री एलर्जी की प्रतिक्रिया को कम करने के लिए इसे संभावित रूप से प्रभावी बनाती है। हालांकि, अधिक अध्ययन की आवश्यकता है।

उपाख्यानात्मक सबूत बताते हैं कि सामयिक उपयोग एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण होने वाली खुजली को कम कर सकता है। यह इस आवश्यक तेल की विरोधी भड़काऊ कार्रवाई के कारण है।

घाव की देखभाल 

Wound care

उपाख्यानात्मक सबूत बताते हैं कि मामूली घावों को रक्तस्राव से रोकने के लिए जीरियम आवश्यक तेल फायदेमंद हो सकता है। यह जमावट को तेज करके, और रक्त वाहिकाओं को अनुबंधित करने के कारण हो सकता है। यह जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण भी चिकित्सा के लिए फायदेमंद हैं।

मधुमेह 

Diabetes

हाइपरग्लाइसेमिया को कम करने के लिए लोक उपचार उपचार के रूप में ट्यूनीशिया में लंबे समय तक जेरियम आवश्यक तेल का उपयोग किया गया है।

एक पशु अध्ययन स्रोत ने पाया कि दैनिक, मौखिक प्रशासन ने चूहों में ग्लूकोज के स्तर को काफी कम कर दिया है। शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि मधुमेह वाले लोगों में उच्च रक्त शर्करा को कम करने के लिए जीरियम आवश्यक तेल फायदेमंद हो सकता है, लेकिन यह भी संकेत दिया कि आगे के अध्ययन की आवश्यकता है।

मनुष्य को जीरियम आवश्यक तेल का सेवन नहीं करना चाहिए। मनुष्यों में अनुसंधान की अभी भी आवश्यकता है, लेकिन अरोमाथेरेपी को एक विसारक में जोड़ा जाता है या शीर्ष पर लागू होने पर समान प्रभाव हो सकता है।


If you have several weeks to spare, you can make geranium oil at home:

  1. Snip about 12 ounces of rose geranium leaves off the plant.
  2. Fill a small, clear glass jar around halfway up with olive or sesame oil and submerge the leaves, covering them completely.
  3. Seal the jar tightly and place on a sunny windowsill for a week.
  4. Strain the oil through a cheesecloth into a different glass jar. Leave the geranium leaves behind.
  5. Add an additional supply of fresh geranium leaves into the oil.
  6. Seal the new jar and again leave it on a sunny windowsill for one week.
  7. Continue these steps each week for an additional three weeks (total of five weeks).
  8. Pour the essential oil into a bottle that can be kept tightly closed. Keep it in a cool, dry place and use within one year’s time.

आप इस तेल का बिज़नेस करके हर महीने लाखो रूपये आराम से कमा सकते हो अगर आप दिन का 1 किलो तेल सेल के पते हो तो आप साल का 2 करोड़ रूपये तक कमा सकते हो , 
कैसे करे इसका बिज़नेस :
आप इस तेल को indiamart  की वेबसाइट से सिर्फ 2000 रूपये किलो के हिसाब से खरीद सकते हो और अपना ब्रांड बनाकर आप इसे अमेज़न पर 55000 रूपये किलो में सेल कर सकते हो दोनों websites  के  फोटो हमने  निचे दिए हुवे  है , 

GERANIUM OIL ON INDIAMART JUST 2000 RS/ KG 


GERANIUM OIL ON AMAZON RS . 57500 /KG 




इस तरह आप एक किलो सेल करने के बाद हर रोज 55000 रूपये तक बचा सकते हो 

Comments

  1. main bhi geranium oil bussiness karna chahta hu, kaise start karun?

    ReplyDelete
  2. Why comment section is hide in your video's on YouTube..??? Aslo, if you are well aware of so many unique business idea's then have you ever tried to setup them and earn yourself..???

    ReplyDelete
  3. आप की हर बात ठीक है लेकिन indiamart पर इतना सस्ता अगर ये है तो बाकी लोग भी वही से लेंगे हमसे क्यों लेने लगे .......कहीं आप इंडिया मार्ट का प्रचार तो नही कर रहे ,रास्ता बताने के लिए शुक्रिया लेकिन आप कुछ दूर चलकर गोलमोल जवाब देकर इसे हल्का कर रहे है उम्मीद है कुछ बेहतर बताने की कोशिश होगी !!

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

बस माल पैक करो और कंपनी को वापस कर दो और 60 हजार रुपए महीना कमाओ, bindi packing business

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका

3 ONLINE EARNING APP , NO CONDITION , NO INVESTMENT , ONLY EARNING , घर बैठे पैसा कमाने के लिए 3 सबसे बढ़िया APP .