गूगल की ये 7 बातें मान लेंगे तो कभी नहीं होंगे ऑनलाइन फ्रॉड और हैकिंग के शिकार

Image result for google image

इंटरनेट अब केवल  ईमेल करने और सोशल मीडिया तक ही सीमित नहीं रह गया है। बल्कि इससे कैब, रेल, एयर टिकट्स तक की बुकिंग कराइ जा रही है। अधिकतर काम हम आनलाइन कर रहे हैं। हालांकि ऐसा करते वक्त सतर्क रहना बेहद जरूरी है। कइ बार छोटी-सी लापरवाही आपको बड़ी चोट पहुंचा सकती है। कई बार जेब ढीली हो जाती है तो कई बार निजी डाटा सार्वजनिक हो जाता है। डिजिटल दुनिया में सुरक्षित रहने के लिए गूगल ने आठ उपाय सुझाएं हैं। आइए जानते हैं।
खाते की सुरक्षा होगी मजबूत

Image result for account hacking image
यह सुनिश्चित करें कि आपका मोबाइल नंबर या ईमेल पता आपके खाते से जुड़ा हुआ हो। यह इसलिए क्योंकि किसी संदिग्ध गतिविधि में आपके मोबाइल नंबर पर आपको अलर्ट मिलेगा। ऐसे में जीमेल या किसी अन्य अकाउंट में मोबाइल नंबर जरूर जोड़ें।
पासवर्ड मैनेजर की लें मदद

Image result for password manager image
गूगल के हिसाब से, एक औसत व्यक्ति 120 से अधिक पासवर्ड को मैनेज करने में परेशान रहता है। कई बार उसे पासवर्ड रीसेट करना पड़ता है। ऐसे में पासवर्ड मैनेजर की आपकी मदद कर सकता है। पासवर्ड मैनेजर मजूबत पासवर्ड बनाने के अलावा पासवर्ड को याद रखने में भी आपकी मदद करता है।

सॉफ्टवेयर करें अपडेट

Image result for software update image
अक्सर मोबाइल या लैपटॉप के सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए नोटिफिकेशन जारी होते हैं जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं। इसलिए जरूरी है कि इन्हें समय-समय पर अपडेट करते रहें। एप्स, ब्राउजर और अन्य सभी सॉफ्टवेयर को अपडेट रखना महत्वपूर्ण है। इनको अनदेखा या देरी करने से आप नए वायरस के हमलों और अन्य ऑनलाइन खतरों की चपेट में आ जाते हैं।
 
टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन
डिजिटल दुनिया में टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन काफी महत्वपूर्ण है। टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन होने के बाद जब भी आप किसी नई डिवाइस पर लॉगिन करते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर एक कोड आता है और उसके बाद ही लॉगिन होता है। ऐसे में आपका अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।
सिक्योरिटी चेकअप टूल से परखें सुरक्षा
गूगल के पास सिक्योरिटी चेकअप टूल है। आप इसका उपयोग यह जानने के लिए कर सकते हैं कि आपका कोई पासवर्ड हैक हुआ है या नहीं। यह आपके द्वारा साइन-इन किए गए डिवाइस, हालिया सुरक्षा ईवेंट, आपके रिपीट पासवर्ड और बहुत कुछ दिखाता है।

थर्ड पार्टी एप इंस्टॉल करने से बचें
Image result for permision to third party app instalation image

गूगल प्ले-स्टोर या एपल के एप स्टोर के अलावा थर्ड पार्टी एप स्टोर से एप को इंस्टॉल ना करें, क्योंकि इससे डाटा लीक का खतरा रहता है।

लॉग आउट करना न भूलें

Image result for log out  image
अक्सर हम अकाउंट को लॉग इन करने के बाद लंबे समय तक उपयोग न होने के बावजूद उसे लॉग आउट करना भूल जाते हैं। लॉग आउट ना होने की स्थिति में अवैध गतिविधियां बढने की आशंका बढ़ जाती है



 

Comments

Popular posts from this blog

बस माल पैक करो और कंपनी को वापस कर दो और 60 हजार रुपए महीना कमाओ, bindi packing business

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका

3 ONLINE EARNING APP , NO CONDITION , NO INVESTMENT , ONLY EARNING , घर बैठे पैसा कमाने के लिए 3 सबसे बढ़िया APP .