आलू चिप्स बनाने का व्यापार कैसे करें | How to Start Homemade Potato Chips Manufacturing Business in hindi

नमस्कार दोस्तों आज इस पोस्ट में हम आपको बटेंगे आलू चिप्स बनाने से बेचने के बारे में , इसमें आप जानेंगे की कैसे आप आलू चिप्स बना सकते है , कहा बेच सकते है , और कहा से मशीन खरीद सकते है कितने की मशीन मिलेगी , या बिज़नेस शुरू करने के लिए आपको कितने पैसे की जरूरत पड़ेगी , , 

Aloo Chips Manufacturer from Nagpur
दोस्तों आलू चिप्स खाने में इस्तेमाल होने वाली एक ऐसी चीज़ है बच्चे से लेकर बूढ़े सभी कहते है इसलिए इसकी डिमांड भी बहुत है , आज कल आलू चिप्स हर तरह की छोटी बड़ी पार्टियों के साथ साथ हर घर में इस्तेमाल होता है  , तभी तो यह यानि आलू चिप्स हर शहर , हर मोहल्ले , हर दुकान , हर रेलवे स्टेशन , हर बस स्टैंड या यूँ कहिये की हर जगह मिल जाता है , तभी तो इसे बनाने वाली कम्पनिया सिर्फ ये एक प्रोडक्ट बेच कर हर महीने लाखो कमाती है , तो दोस्तों आज हम आपको यही बिज़नेस करने के बारे में बताने जा रहे है , 

घर बैठे चिप्स बनाने के लिए रॉ मटेरियल (Homemade Chips Making Raw Materials) 

इस व्यापार के लिए आवश्यक कच्ची सामग्री के रुप में विभिन्न तरह के आलू जैसे साधारण आलू, मीठा आलू, आदि के साथ चिप्स बनाने के बर्तन और ताजे तेल, नमक एवं मिर्च पाउडर की आवश्यकता होती है.

ᐈ Chips packet stock pictures, Royalty Free lays chips photos ...

कीमत (Price) :

आम तौर पर बाजार में साधारण आलू का मूल्य रू 1,200 प्रति क्विंटल होता है. यदि आप मीठे आलू का चिप्स बनाना चाहते हैं तो इसके लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे, हालांकि लाभ भी अधिक प्राप्त होगा. मीठे आलू का मूल्य रू 4600 प्रति क्विंटल होता है. चिप्स बनाने के लिए आवश्यक तेल का मूल्य रू 120 प्रति लीटर होता है. नमक का मूल्य 18 रुपए प्रति किलोग्राम और मिर्च पाउडर का मूल्य 180 रूपए प्रति किलोग्राम है.  

दोस्तों ये सभी चीज़े अगर आप घर बैठे खरीदना चाहते है तो आप निचे दिए गए तीनो कंपनियों से खरीद सकते है 

 कहाँ से ख़रीदें (Place to buy) :

INDIAMART 
अलीबाबा
BIG  BASKET 

घर बैठे चिप्स बनाने का व्यापार यदि छोटे पैमाने का हो (Homemade Chips Making For Small Business)

आप इस व्यापार को छोटे पैमाने पर भी शुरू कर सकते हैं. इस व्यापार को छोटे पैमाने पर करने के लिए आप साधारण आलू का ही प्रयोग कर सकते हैं. साधारण आलू का चिप्स बना कर व्यापार करने के लिये आपको लागत भी कम पड़ती है. आपको किसी भी होलसेलर की दूकान से 12 रूपए प्रति किलोग्राम के दर से आलू प्राप्त हो जायेगा.   


Beware! MIT Researchers Can Listen To Your Conversation By ...
घर बैठे चिप्स बनाने के लिए मशीनरी (Homemade Chips Making Machine)

इस व्यापार को तेज गति से करने के लिए चिप्स बनाने की मशीन का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए पोटैटो सस्लैसिंग मशीन का प्रयोग किया जाता है. यदि आप यह व्यापार बड़े पैमाने पर स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको बड़ी मशीन की आवश्यकता पड़ सकती है, हालाँकि इस व्यापार का आरम्भ छोटी मशीन अथवा हैण्ड स्लाइसर की सहायता से भी किया जा सकता है.

मशीन की कीमत (Machine Price) : चिप्स बनाने की सबसे छोटी मशीन की क़ीमत रु 35,000 है. आप चाहें तो इससे अधिक कीमत की मशीन भी प्राप्त कर सकते हैं.  

घर बैठे चिप्स बनाने की प्रक्रिया (Homemade Chips manufacturing Process in hindi)
चिप्स बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है, जिसे समझ कर कोई भी व्यक्ति अपने घर में चिप्स बना कर व्यापार कर सकता है. यहाँ पर चिप्स बनाने की प्रक्रिया का वर्णन किया जा रहा है.

सबसे पहले आपको बाज़ार से लाल अथवा वैसे आलू खरीदने की आवश्यकता होती है, जिसकी सहायता से आप चिप्स बनाने का व्यापार स्थापित करना चाहते हैं.
इसके बाद आपको सभी आलू को साफ करना होता है. आपको आलू को साफ करके इसके छिलके भी अलग करने होते हैं.
इसके बाद आपको आलू को स्लाइस में काटने की आवश्यकता होती है. यदि आपके द्वारा प्रयोग की जा रही मशीन में स्लाइस बनाने का स्थान दिया गया हो, तो आप उसका प्रयोग करके स्लाइस बना सकते हैं, अन्यथा आपको हैण्ड स्लाइसर का प्रयोग करना पड़ता है,
इस स्लाइस को पुनः एक बार साफ पानी से धो कर सुखाने की आवश्यकता होती है.
इसके बाद आप धूप में सुखाये गये आलू को गर्म तेल में तल कर चिप्स तैयार कर सकते हैं.
चिप्स तलते हुए आपको तेल के तापमान का ध्यान रखना आवश्यक होता है.
तले हुए चिप्स में नमक व लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला लीजिये. इस तरह यह अब पैकेजिंग और बिकने के लिए तैयार हो जाता है.

घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार के लिए स्थान (Homemade Chips Making Business Place)
यदि आप इस व्यापार के लिए मशीन लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको लगभग 200 वर्ग मीटर के स्थान की आवश्यकता होती है. आप अपने घर में किसी भी स्थान पर यह मशीन लगा सकते हैं. यह मशीन पूर्णतया स्वचालित होती है. इस स्थान का प्रयोग आप चिप्स बनाने से लेकर पैकेजिंग तक के लिए कर सकते हैं.

घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार में कुल लागत (Homemade Chips Making Business Cost)

इस व्यापार की कुल लागत रु 80,000 से रु 1,00,000 तक की होती है. आप यदि मशीन नहीं बैठाना चाहते हो तो यह लागत काफ़ी कम हो जाती है, किन्तु उत्पादन कम होने की वजह से लाभ भी कम हो जाता है. व्यापार यदि छोटे पैमाने का हो तो आप यह व्यापार अधिकतम 10,000 रु में आरम्भ कर सकते हैं.

घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार के लिए पंजीकरण (Homemade Chips Making Business Registration)

एक खाद्य पदार्थ होने की वजह से व्यापार का पंजीकरण अनिवार्य होता है. आप अपना व्यापार भारत सरकार के एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत करा सकते हैं. इसके अलावा आपको ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. इसके बाद आपको आपके व्यापारिक संस्था के नाम से बैंक अकाउंट और पैन कार्ड बनवाने की आवश्यकता होती है. आपको चिप्स का परीक्षण सरकार के खाद्य विभाग में करा कर FSSAI का लाइसेंस भी प्राप्त करना होता है.
DIY How To Open Lays Packet - Life Hacks For Kids - YouTube
घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार में लाभ (Homemade Chips Making Business Profit)

इस व्यापार से एक अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है. हालाँकि लाभ आपके चिप्स की क्वालिटी पर निर्भर करता है. बाज़ार में कई कम्पनियां हैं, जो अक्सर दस रुपए के पैकेट में भी बहुत कम मात्रा में चिप्स देते हैं, किन्तु इसके बाद भी उनकी सही क्वालिटी की वजह से उनका व्यापार बहुत आसानी से चल रहा है और लोग इसे ख़रीद भी रहे हैं. आप यदि मशीन का प्रयोग करते हैं, तो मासिक तौर पर आपको 30,000 से 40,000 तक का लाभ प्राप्त हो सकता है. छोटे पैमाने पर  सिर्फ हाथ से तैयार करके व्यापार करते हुए आपको मासिक तौर पर अधिकतम 4,000-5,000 का लाभ प्राप्त हो सकता है.
Chips Packet Vector Images (over 560)
घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (Homemade Chips Making Business Marketing)

इस व्यापार के लिए मार्केटिंग की सख्त आवश्यकता होती है. आप अपने द्वारा बनाए गये चिप्स का डेमोंस्ट्रेशन शहर के विभिन्न दुकानों में कर सकते हैं. इसके अलावा आप बड़ी कंपनियों से आर्डर लेकर उनके लिए भी चिप्स बना सकते है और लाभ कमा सकते हैं. शहर मे कई स्नैक्स की दुकाने भी मौजूद होती हैं, यदि आप बेहतर क्वालिटी की चिप्स बना रहे हैं तो इन बड़ी दुकानों में भी अपने प्रोडक्ट दे सकते हैं. इन स्थानों पर आपका प्रोडक्ट आसानी से बिक जाता है.

चिप्स की पैकेजिंग (Chips Packaging)

चूँकि यह एक चटपटा खाद्य पदार्थं है, अतः आपको इसके पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. आप अपने प्रोडक्ट का एक अच्छा सा नाम रख सकते है, और उसे एक विशिष्ट लोगो के साथ चिप्स पैकेट पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह से आपके द्वारा बनाये गये चिप्स का प्रचार भी हो जाता है, और आपका चिप्स बेहद आसानी से बिक भी जाता है.

इस तरह से आप उपरोक्त बातों पर ध्यान दे कर इस लम्बे समय तक चलने वाला व्यापार कर सकते हैं.

दोस्तों इसके आलावा अगर आप ऐसी मशीन खरीदना चाहे है जो ये सारा काम एक ही मशीन करे , और खर्चा भी कम आये तो मशीन के लिए आप निचे दिए गए नंबरो पर सुबह , 11 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक कॉल कर सकते है , 

Toll-free number 9929157142 9549575144 8824949223 S. K industries, Pur Road, it KY Samny ,jilaa udyog krendre Sbi bank vali gali me ,rcm office KY Pas s. K industries Bhilwara Rajasthan 311001



दोस्तों जरूरी नहीं की आप हमारे बताई जगह से ही मशीन खरीदे , अगर आपको कहि और से मशीन मिल रही है तो आप वह से ले , 





Comments

  1. 9992173700 I want to do work from home in hisar ,haryana

    ReplyDelete
  2. Sir Mera naam
    Sameer Shah h
    M.n. 9718609784
    May hoom work

    ReplyDelete
  3. Narendra Singh
    9929453711
    Iam interested this work

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका