Rekha,Biography of Rekha , BIOGRAPHY OF REKHA IN HINDI

Rekha's Story: The Triumphs and Tragedies of Bollywood's 'Other ...

भानुरेखा गणेशन (जन्म 10 अक्टूबर 1954) को उनके मंच नाम रेखा से बेहतर जाना जाता है, एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। उनकी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाना जाता है और भारतीय सिनेमा में सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्वीकार किया जाता है, उन्होंने 180 से अधिक हिंदी फिल्मों में अभिनय किया है और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और तीन फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने अक्सर मुख्यधारा और स्वतंत्र फिल्मों में काल्पनिक से लेकर साहित्यिक तक, सशक्त और जटिल महिला किरदार निभाए हैं। हालांकि उनका करियर कुछ समय की गिरावट के दौर से गुजरा है, लेकिन उन्होंने खुद को कई बार मजबूत करने के लिए प्रतिष्ठा हासिल की है और उन्हें अपनी स्थिति बनाए रखने की क्षमता के लिए श्रेय दिया गया है।

अभिनेता जेमिनी गणेशन और पुष्पावल्ली की विवाहेतर बेटी, रेखा ने अपने करियर की शुरुआत 1958 में तेलुगु फिल्म इनती गुट्टू में एक बाल अभिनेत्री के रूप में की थी, हालांकि बतौर मुख्य अभिनेत्री उनकी फिल्म सावन दस (1970) के साथ बारह साल बाद हुई थी। उनकी कई शुरुआती फिल्मों की सफलता के बावजूद, उन्हें अक्सर उनके लुक के लिए पाला जाता था और यह 1970 के दशक के मध्य तक नहीं था जब तक कि बदलाव नहीं हो रहा था। आलोचना से प्रेरित होकर, रेखा ने अपनी उपस्थिति पर काम करना शुरू कर दिया और अपनी अभिनय तकनीक में सुधार लाने के लिए प्रयास किया। प्रारंभिक पहचान घर (1976) और मुकद्दर का सिकंदर (1978) जैसी फिल्मों में उनके प्रदर्शन के लिए आई। इस अवधि ने उनके करियर की सबसे सफल अवधि की शुरुआत को चिह्नित किया, और वह 1990 के दशक तक 1990 के दशक तक अधिकांश हिंदी सिनेमा के प्रमुख सितारों में से एक थे।
Happy Birthday Rekha: 15 Rare Pictures of Bollywood's Timeless ...
कॉमेडी खुबसूरत (1980) में उनके प्रदर्शन के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पहला फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद उन्होंने बसेरा, एक ही भूल (1981), जीवन धरा (1982) और अगर तुम ना होटे (1983) में भूमिकाएं निभाईं। जबकि ज्यादातर लोकप्रिय हिंदी सिनेमा में विपुल हैं, इस समय के दौरान उन्होंने आर्टहाउस फिल्मों, भारत में समानांतर सिनेमा के रूप में जानी जाने वाली नव-यथार्थवादी फिल्मों का एक आंदोलन शुरू किया। इन फिल्मों में कलयुग (1981), विजता (1982) और उत्सव (1984) जैसे नाटक शामिल हैं, और उमराव जान (1981) में एक शास्त्रीय शिष्टाचार के उनके चित्रण ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। 1988 में, उन्होंने खून भरी मांग में एक बदला लेने वाले के रूप में अभिनय किया, जिसके लिए उन्होंने फिल्मफेयर में दूसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता।
Why Rekha Is An Inspiration For Millions Of Indian Women
बाद के दशकों में उसका काम बहुत कम था। 1990 के दशक में उनकी शुरुआती भूमिकाएं ज्यादातर गुनगुनी समीक्षाओं के साथ मिलीं। 1996 में, उन्होंने एक्शन थ्रिलर खिलाडिय़ों की खिलाड़ी (1996) में एक अंडरवर्ल्ड डॉन का एक नकारात्मक मोड़ लिया, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री श्रेणी में तीसरा फिल्मफेयर पुरस्कार जीता, और एक साल बाद कामसूत्र और आस्था में महत्वपूर्ण प्रशंसा के लिए सामने आए। लेकिन कुछ सार्वजनिक जांच। 2000 के दशक के दौरान, उन्हें 2001 की नाटकों ज़ुबैदा और लज्जा में उनकी सहायक भूमिकाओं के लिए सराहा गया, और उन्होंने माँ की भूमिकाएँ निभानी शुरू कीं, जिनमें विज्ञान कथा कोई मिल गया (2003) और उनकी सुपरहिट सीक्वल क्रिश (2006), दोनों में उनकी भूमिका थी। फिल्मों। 2010 में, उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

रेखा का निजी जीवन और सार्वजनिक छवि अक्सर मीडिया के हित और चर्चा का विषय रहा है। 1990 में मुकेश अग्रवाल से उनकी एकमात्र शादी एक साल बाद उनकी मृत्यु के साथ हो गई। अमिताभ बच्चन के साथ 1970 के दशक की कई सफल फिल्मों में उनकी जोड़ी के साथ, दोनों के बीच प्रेम संबंध की अटकलों के साथ, उनकी परिणति फिल्म सिलसिला (1981) में हुई थी, जो मीडिया के अनुमानों से प्रतिबिंबित होती है। उनकी सार्वजनिक छवि अक्सर उनके कथित सेक्स अपील से जुड़ी हुई है। रेखा साक्षात्कार देने या अपने जीवन पर चर्चा करने के लिए अनिच्छुक हैं, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें वैरागी करार दिया गया।
Rekha- The Bewitching Beauty Of Indian Cinema | Pune365
प्रारंभिक जीवन, ENTRY IN BOLLYWOOD 

रेखा का जन्म 10 अक्टूबर 1954 को मद्रास में तमिल अभिनेता जेमिनी गणेशन और तेलुगु अभिनेत्री पुष्पवल्ली के घर हुआ था। उसके पिता ने बचपन में उसके पितृत्व को स्वीकार नहीं किया।

रेखा की एक बहन, एक सौतेला भाई और पांच सौतेली बहनें हैं। यह 1970 के दशक की शुरुआत में था, जब वह बॉलीवुड में एक मुकाम की तलाश में थीं, कि उन्होंने अपनी उत्पत्ति का खुलासा किया। बाद में, अपने करियर के चरम पर, रेखा ने एक पत्रिका साक्षात्कारकर्ता को बताया कि उसके पिता की उपेक्षा अभी भी रैंक की गई थी और उसने सुलह के उनके प्रयासों की अनदेखी की थी।

रेखा ने तमिलनाडु के यरकौड में लड़कियों के लिए सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट में भाग लिया। [उद्धरण वांछित] 13 साल की उम्र में, उन्होंने अभिनय में करियर शुरू करने के लिए स्कूल छोड़ दिया। इस दिशा में उसकी कोई व्यक्तिगत आकांक्षा नहीं थी, लेकिन उसके परिवार की परेशान वित्तीय स्थिति ने उसे ऐसा करने के लिए मजबूर कर दिया।

वह तेलुगु को अपनी मातृभाषा मानती हैं। उसने कहा है कि वह अंग्रेजी में सोचती है।

व्यक्तिगत जीवन, PERSONAL LIFE 

फरवरी 2014 में अहाना देओल की शादी के रिसेप्शन में रेखा
रेखा ने 1990 में दिल्ली के उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की। एक साल बाद - जब वह लंदन में थी - उसने कई पिछले प्रयासों के बाद, "किसी को दोष न दें" को छोड़ते हुए, आत्महत्या कर ली। उस समय प्रेस द्वारा उसे गोली मार दी गई थी, एक अवधि जिसे एक पत्रकार ने "करार दिया"। उसके जीवन में सबसे गहरा गर्त। ” भावना सोमाया ने "अभिनेत्री के खिलाफ एक मजबूत विरोधी लहर -" को एक चुड़ैल कहा जाता है, कुछ को एक हत्या कहा जाता है, लेकिन कुछ ही समय बाद "रेखा एक बार फिर से बेदाग हो गई!"
Happy Birthday Rekha: 15 Rare Pictures of Bollywood's Timeless ...
अफवाह थी कि उनकी शादी 1973 में अभिनेता विनोद मेहरा के साथ हुई थी, लेकिन 2004 में सिमी गरेवाल के साथ एक टेलीविजन साक्षात्कार में उन्होंने मेहरा से शादी करने से इनकार करते हुए उन्हें "शुभचिंतक" बताया। रेखा फिलहाल मुंबई में अपने बांद्रा स्थित घर में रहती हैं।

उन्होंने यह भी अफवाह थी कि अमिताभ बच्चन के साथ रिलेशनशिप में रहने के बाद उन्होंने पहले एक साथ दो अंजाने और बाद में सिलसिला में काम किया।


INTRODUCTION IN SHORT 


भानुरेखा गणेशन, जिन्हें उनके मंच नाम रेखा से बेहतर जाना जाता है, एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री हैं। उनकी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाना जाता है और भारतीय सिनेमा में सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्वीकार किया जाता है, उन्होंने 180 से अधिक हिंदी फिल्मों में अभिनय किया है और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और तीन फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। 
जन्म: 10 अक्टूबर 1954 (आयु 65 वर्ष), चेन्नई
जीवनसाथी: मुकेश अग्रवाल (एम। 1990-1990)
शिक्षा: सेक्रेड हार्ट गर्ल्स एंग्लो इंडियन हाई स्कूल
कार्यालय: 2012 से राज्यसभा के सदस्य
पुरस्कार: फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड, पद्म श्री,
एल्बम: आया बाला देव, कहानी किस्मत की, कधलानथे
Rekha the enchantressMuqaddar Ka Sikandar 1978 | Rekha actress, Vintage bollywood ...BOLLYWOOD BEAUTIFUL ACTOR Actress - REKHA - India Rare Old Post ...
पृष्ठभूमि-
रेखा का जन्म चेन्नई में तमिल अभिनेता जेमिनी गनेशन और तेलगु अभिनेत्री पुष्पावली के यहां हुआ था। उनके पिता अभिनेता के तौर पर काफी सफल हुए और रेखा भी उन्हीं के पद्चिन्हों पर चलीं। वे तेलगु को अपनी मातृभाषा मानती हैं। वे हिन्दी, तमिल और इंग्लिश भी अच्छे से बोल लेती हैं। 

पढ़ाई-
रेखा पापुलर चर्च पार्क कान्वेंट, चेन्नई की एल्युंमिनाई रहीं है। रेखा ने अभिनय क्षेत्र में करियर बनाने के लिए पढ़ाई छोड़ दी। उनकी इस लाइन में आने की कोई व्यक्तिगत इच्छा नहीं थी लेकिन परिवार में आर्थिक समस्या होने की वजह से उन्होंने यह कदम उठाया। 

शादी-

1990 में दिल्ली के कारोबारी मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली। अफवाह यह भी उड़ी कि उन्होंने 1973 में अभिनेता विनोद मेहरा से शादी की लेकिन 2004 में सिमी ग्रेवाल के टीवी इंटरव्यू में मुकेश के साथ उनकी शादी का खंडन किया और उन्हें अपना वेलविशर बताया। वे अभी मुंबई के बांद्रा इलाके में रहती हैं। 


Rekha (Actress) Height, Age, Affairs, Husband, Family ...

Rekha (Actress) Wiki, Age, Husband, Boyfriends, Family

Smooch, Sindoor and Suicide: Rekha biography gives ...

Rekha - Biography - IMDb

Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका