देश की पहली ‘मेक इन इंडिया’ फ्लाइंग कार में जल्द भर सकेंगे उड़ान, फुल टैंक पर चलेगी 500 KM!

PAL-V Flying Car

अब जल्द ही उड़ने वाली कारें भारत में भी देखने को मिलेंगी। यहीं नहीं वे मेक इन इंडिया भी होंगी। उड़ने वाली कार बनाने वाली कंपनी PAL-V ने एलान किया है कि गुजरात में अपनी इस कार का निर्माण करेगी। इस कार को कंपनी ने 2018 के जिनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में पेश किया था। जानते हैं क्या हैं इसकी खासियतें...
First Flying PAL-V Convertible

हेलीकॉप्टर का मैकेनिज्म

कंपनी इस कार का प्रोडक्शन 2021 तक शुरू कर देगी। कंपनी को तकरीबन 100 कारों के एडवांस ऑर्डर भी मिल चुके हैं। इन कारों को अमेरिका समेत दूसरे यूरोपीय देशों में निर्यात किया जाएगा। वहीं कंपनी कुछ कारें फिल्म इंडस्ट्री के लिए भी बनाएगी। कंपनी का कहना है कि यह कार तीन पहिया वाली होगी, जिसमें हेलीकॉप्टर का मिनिएचर मैकेनिज्म होगा। इस कार की कीमत 4.3 करोड़ रुपये है और इस कार का प्रोडक्शन शुरू हो चुका है। इस कार की पहली डिलीवरी 2021 से शुरू होगी। 
First Flying PAL-V Distance


12,500 फीट की ऊंचाई

इस कार की बॉडी कार्बन फाइबर की होगी, जबकि अंदरूनी पार्ट्स एलुमिनियम और टाइटेनियम के बने होंगे। वहीं इसका वजन मात्र 680 किग्रा होगा। इस कार को टेकऑफ करने के लिए 165 मीटर जगह की जरूरत होगी। इस गाड़ी में ऊपर की तरफ रिअर प्रोपेलर लगे हैंजिन्हें जरूरत न होने पर हटाया जा सकता है। खास बात यह है कि इन प्रोपेलर की मदद से यह कार 12,500 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकती है।

अधिकतम रफ्तार 322 किमी प्रति घंटा

कंपनी का कहना है कि इस कार को चलाने के लिए गेसोलीन की जरूरत होती है और इस कार की अधिकतम रफ्तार 322 किमी प्रति घंटा है। वहीं सड़क पर यह कार 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। इस कार में दो लोग बैठ सकते हैं और इसमें 230 हॉर्सपॉवर वाला चार सिलेंडर वाला इंजन लगा है। इसमें वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग का फीचर नहीं होगा।
First Flying PAL-V Runway

10 मिनट में गायरोकॉप्टर

यह कार मात्र 10 मिनट में तीन सीट वाली कार से दो सीटों वाले गायरोकॉप्टर में बदल जाती है और 0 से 100 की रफ्तार पकड़ने में मात्र आठ सेकंड का वक्त लेती है। कंपनी ने कार को ऐसे बनाया है कि सिर्फ एक बटन दबाने से इसके ब्लेड मुड़ जाते हैं। इस कार को दुनिया की पहली ड्राइव एंड फ्लाई’ कार कहा जा रहा है। कार में बाइक की तरह हैंडल दिया गया हैजिससे इसे सड़क और हवा दोनों जगहों पर कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन कार को खरीदने की एक शर्त यह होगी कि इसके खरीदार के पास पायलट और ड्राइविंग दोनों लाइसेंस होने चाहिए।
First Flying PAL-V

एक बार में 500 किमी तक की दूरी

यह कार तीन मिनट तक दौड़ते हुए उड़ती कार में तब्दील हो जाएगीजब ये लैंड करेगी तब एक इंजन काम करेगा, जिससे गति सीमा 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रहेगी। कंपनी इसका सस्ता वर्जन भी लेकर आएगीजिसका नाम PAL-V लिबर्टी स्पोर्ट होगा और इसकी कीमत मौजूदा से आधे से भी कम होगी। इस कार की हर यूनिट की कम से कम 150 घंटे की टेस्टिंग की जाएगी। इसमें 102 लीटर का फ्यूल टैंक होगाजिसे हवा में एक बार में 500 किमी तक जाया जा सकेगावहीं सड़क पर यह 1200 किमी की दूरी तय कर सकेगी।



ONLINE JOBS FROM HOME , HOME BASED JOBS , DATA ENTRY JOBS , WORK FROM HOME ,  FREELANCING JOBS , COPY PASTE  JOBS , COPY PASTE WORK FROM HOME , KEYWORD , TRENDING ARTICLE , EARNING FROM HOME , ONLINE EARNING , WORK FROM HOME , SMARTHPHONE , SMARTHPHONE COMPARISION , SMARTHPHONE UNDER , CORONA VIRUS , SARKARI YOJNA , GOVT. JOBS . GOVT. SCHEME , SARKARI NOKRI , MOVIES, SONGS , FACT ABOUT ,
INFORMATION ABOUT , LOCKDOWN , LATEST , ONLINE PAYMENT , BANK , LOAN , HOME LOAN . ONLINE JOBS 2020, 2020, packing jobs 

Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका