भूख और वजन प्रबंधन ,Appetite and Weight Management By STEVIA

भूख और वजन प्रबंधन / Appetite and Weight Management By STEVIA

1980 के दशक के बाद दुनिया भर में मोटापे की दर लगभग दोगुनी हो गई है।
What Is Stevia? Health Benefits, Safety Info, Top Sellers, More ...
न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन के अनुसार ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज 2015 ओबेसिटी कोलैबोरेटर्स के अध्ययन के अनुसार, यह अनुमान है कि दुनिया भर में 107.7 मिलियन बच्चे और 603.7 मिलियन वयस्क मोटे थे। मोटापे का समग्र प्रसार बच्चों में 5.0% और वयस्कों में 12.0% था। यह दुनिया भर में हर 10 में से एक व्यक्ति के लिए समान है। अधिक वजन या मोटापा होना कई पुरानी बीमारियों के लिए एक जोखिम कारक है, जिसमें हृदय रोग, मधुमेह मेलेटस, क्रोनिक किडनी रोग, कई कैंसर, साथ ही साथ मस्कुलोस्केलेटल विकार भी शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि 2015 में, अधिक वजन या मोटापे ने 4 मिलियन मौतों में योगदान दिया, जिसमें हृदय रोग के साथ उन मौतों का 41% हिस्सा था, जिसके बाद मधुमेह था।

दुनिया भर में अधिक वजन और मोटापे के कारण काफी जटिल हैं और इसमें ऐसे कारक शामिल हैं जैसे गतिहीन समय में वृद्धि और ऊर्जा-घने खाद्य पदार्थों की बढ़ती मात्रा के कारण शारीरिक निष्क्रियता में वृद्धि हुई है जो वसा और अतिरिक्त शर्करा में उच्च हैं। महत्वपूर्ण रूप से, अतिरिक्त शर्करा में शर्करा से कैलोरी और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप से एगेव अमृत और मेपल सिरप के साथ मिठास का एक पूरा मेजबान शामिल है। भेद यह है कि जोड़ा शक्कर खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों में जोड़ा जाता है जब वे संसाधित या तैयार होते हैं और इसलिए, स्वाभाविक रूप से होने वाली शक्कर जैसे कि दूध और फलों में शामिल नहीं होते हैं।

चीनी का उपभोग देश से दूसरे देश में काफी भिन्न होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका चीनी का सबसे बड़ा उपभोक्ता है; औसत अमेरिकी प्रतिदिन 126.4 ग्राम चीनी या 31.6 चम्मच के बराबर खपत करता है।

दोनों के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अमेरिकी आहार संबंधी दिशानिर्देश अमेरिकी को सलाह देते हैं कि कुल दैनिक कैलोरी का 10% से कम शर्करा जोड़ा जाए। यह एक सामान्य 2,000 कैलोरी / दिन के आहार में अतिरिक्त शर्करा से 200 कैलोरी (12.5 चम्मच) से अधिक नहीं है। शुगर इंटेक के लिए डब्ल्यूएचओ दिशानिर्देश भी एक सशर्त सिफारिश करता है और कुल ऊर्जा सेवन के 5% से नीचे मुक्त शर्करा के सेवन को और कम करने का सुझाव देता है।
Eating Right: How sweet are stevia's benefits? - Chicago Sun-Times
इस कमी को प्राप्त करने के लिए कई रणनीतियों के बीच स्टेविया सहित गैर-पोषक मिठास का उपयोग होता है।

अपने वजन का प्रबंधन करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए, स्टेविया स्वाद का त्याग किए बिना कैलोरी में कटौती करने के लिए एक प्राकृतिक-मूल तरीका प्रदान करता है। खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पौष्टिक मिठास के सिर्फ 25 ग्राम (लगभग छह चम्मच) की जगह 100 किलोकैलोरी की कमी प्रदान कर सकते हैं। हालांकि यह अपेक्षाकृत महत्वहीन लग सकता है, ये छोटे परिवर्तन समय के साथ जुड़ते हैं जब दैनिक आधार पर किया जाता है।

वजन प्रबंधन अनुसंधान
गैर-पोषक मिठास के साथ चीनी की जगह पर कुल कैलोरी सेवन और शरीर के वजन को कम करने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, जिन्होंने समग्र ऊर्जा सेवन के लिए गैर-पोषक मिठास के प्रभाव पर मौजूदा विज्ञान की व्यवस्थित समीक्षा की। और शरीर का वजन। उनके विश्लेषण से पता चला कि जब वयस्कों और बच्चों दोनों में चीनी के स्थान पर गैर-पोषक मिठास का उपयोग किया गया था - इसके परिणामस्वरूप संपूर्ण कैलोरी का सेवन कम हो गया और साथ ही शरीर का वजन भी बढ़ने लगा। इसके अतिरिक्त, सभी मानव यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों से सबूतों के प्रसार ने संकेत दिया कि गैर-पोषक मिठास ऊर्जा का सेवन या शरीर के वजन में वृद्धि नहीं करते हैं, चाहे कैलोरिक या गैर-कैलोरी (जैसे, पानी) नियंत्रण स्थितियों के साथ तुलना की जाती है।

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में कम कैलोरी वाले मिठास (LCS) और शरीर के वजन और संरचना के बीच संबंधों की जांच करने के लिए 15 यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों (RCT) और नौ संभावित कोहोर्ट अध्ययनों का मेटा-विश्लेषण किया गया। परिणामों से पता चला कि आरसीटी अध्ययनों में, एलसीएस ने शरीर के वजन, बॉडी मास इंडेक्स, वसा द्रव्यमान, कमर परिधि को काफी कम कर दिया। भावी कोहोर्ट अध्ययनों में, एलसीएस का सेवन शरीर के वजन या वसा द्रव्यमान से जुड़ा नहीं था, लेकिन थोड़ा अधिक बीएमआई के साथ जुड़ा हुआ था। इस विश्लेषण से, लेखक निष्कर्ष निकालते हैं कि उच्च कैलोरी विकल्पों के लिए एलसीएस को प्रतिस्थापित करने से वजन कम होता है और वजन रखरखाव या नुकसान में एक उपयोगी उपकरण हो सकता है।

भूख और तृप्ति अनुसंधान
डॉ। स्टीफन एंटन और उनके सहयोगियों ने स्टेविया, एस्पार्टेम, या सूक्रोज युक्त भोजन के सेवन, तृप्ति, और पोस्टप्रांडियल ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर वाले प्रीलोड्स के प्रभाव का परीक्षण किया। 19 स्वस्थ वजन और 12 मोटे विषयों को तीन अलग-अलग खाद्य परीक्षण दिनों पर दोपहर और रात के भोजन से पहले स्टीविया (290kcal), एस्पार्टेम (290kcal) और सुक्रोज (492kcals) युक्त प्रीलोड खिलाया गया। भोजन से पहले और बाद में और दोपहर में हर घंटे भूख और तृप्ति का स्तर नोट किया गया। प्रतिभागियों ने लंच प्रीलोड के तुरंत पहले और 20 मिनट बाद रक्त के नमूने भी प्रदान किए। परिणामों से पता चला कि प्रीलोड में कैलोरी के अंतर के बावजूद, प्रतिभागियों ने दोपहर या रात के खाने में अधिक खाने से क्षतिपूर्ति नहीं की और तृप्ति के समान स्तर की रिपोर्ट की जब उन्होंने सुक्रोज की तुलना में स्टेविया या एस्पार्टेम का सेवन किया। इसके अतिरिक्त, स्टेविया प्रीलोड्स ने पोस्टपेंडियल ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को कम कर दिया, सुझाव दिया कि स्टेविया को ग्लूकोज विनियमन के लिए फायदेमंद हो सकता है। 
Does Weight Loss Reduce Appetite? | Healthy Eating | SF Gate
अन्य अध्ययनों से पता चलता है कि जबकि कुछ लोग चीनी पर एक गैर-पोषक स्वीटनर का उपयोग करके बचाई गई किसी भी कैलोरी की भरपाई कर सकते हैं, वे ओवरइंडिंग नहीं करते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ओबेसिटी के मार्च 2017 के अंक में प्रकाशित एक अध्ययन ने समग्र ऊर्जा सेवन, रक्त शर्करा और इंसुलिन प्रतिक्रियाओं पर चीनी युक्त पेय बनाम गैर-पोषक मीठे पेय (कृत्रिम और प्राकृतिक दोनों) के सेवन के प्रभाव की तुलना की। 30 पुरुष विषयों को एक मानक नाश्ते के बाद सुबह-सुबह चार टेस्ट पेय पदार्थों में से एक (सुक्रोज, एस्पार्टेम, स्टीविया और भिक्षु फल सहित) दिया गया था, और फिर उन्हें दोपहर के भोजन के दौरान जितना चाहें उतना खाने की अनुमति दी गई थी। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन प्रतिभागियों को गैर-पोषक मिठास वाला पेय मिला, उन्होंने बाद के भोजन में बचाई गई किसी भी कैलोरी की भरपाई की, जिससे उपचार के बीच कुल कैलोरी का कोई अंतर नहीं पड़ा। शोधकर्ताओं ने बताया कि सुक्रोज के मीठे पेय ने तीन गैर-पोषक मिठास वाले पेय पदार्थों की तुलना में रक्त शर्करा और इंसुलिन प्रतिक्रियाओं में महत्वपूर्ण वृद्धि की।

जबकि जिन प्रतिभागियों को गैर-पोषक मिठास वाले पेय मिले, उन्होंने थोड़ा भूख महसूस की और अगले भोजन में अधिक कैलोरी खा ली, उन्होंने अधिक भोजन नहीं किया। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह एक अपेक्षाकृत छोटा अध्ययन (30 लोग) था, और चार परीक्षण दिनों में आयोजित किया गया था। कुल मिलाकर ऊर्जा की खपत आंशिक रूप से एक खाद्य डायरी रखने वाले प्रतिभागियों की आत्म-रिपोर्टिंग द्वारा निर्धारित की गई थी, जिसे लागू किया जा सकता है।

चिंता का विषय यह नहीं है कि गैर-पोषक मिठास वृद्धि की भूख का कारण बनती है, जो अधिक खाने का कारण बन सकती है, बल्कि यह कि कुछ लोगों के पास कुछ और के साथ बचाए गए कैलोरी को बदलने के लिए एक प्राकृतिक वृत्ति हो सकती है। गैर-पोषक मिठास वाले संस्करणों के साथ नियमित रूप से मीठे खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की जगह सफलतापूर्वक वजन कम करने की कुंजी अन्य खाद्य पदार्थों में ओवरएंडुलिंग द्वारा बचाए गए कैलोरी के लिए क्षतिपूर्ति नहीं करने के प्रति जागरूक होना है।
Canada's new dietary advice is to avoid sugar substitutes. Will ...
कम कैलोरी के साथ चीनी की जगह, स्टेविया की तरह मिठास के साथ बनाए गए चीनी खाद्य पदार्थों में वजन प्रबंधन को प्रभावित करने की क्षमता होती है। जब सही ढंग से उपयोग किया जाता है, तो गैर-पोषक मिठास व्यक्तिगत और साथ ही सार्वजनिक स्वास्थ्य लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है ताकि कैलोरी और चीनी का सेवन कम हो सके और समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सके।

स्टीविया अब दुनिया भर में 14,50010 खाद्य और पेय उत्पादों में एक घटक के रूप में उपलब्ध है जिसमें चाय, शीतल पेय, जूस, दही, सोयामिल्क, बेक किया हुआ सामान, ग्रेनोला बार, मादक पेय, चबाने वाली गम, अनाज, सलाद ड्रेसिंग, कन्फेक्शन और शामिल हैं। एक टेबलटॉप स्वीटनर के रूप में। 2008 - 201710 के बीच स्टीविया वाले नए उत्पादों की संख्या में 25% की वृद्धि हुई है

क्योंकि भोजन और लेबलिंग नीतियां दुनिया भर में बहुत भिन्न होती हैं, स्टेविया को पोषण लेबल पर अलग-अलग सूचीबद्ध किया जा सकता है, जहां आप रहते हैं। पोषण लेबल पर, "स्टेविया, स्टेविया अर्क, स्टेविओल ग्लाइकोसाइड्स, स्टीविया लीफ एक्सट्रैक्ट, रीब ए" और अन्य विविधताएं देखें।


उपापचय , Metabolism By STEVIA






Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका