STEVIA for Diabetes, मधुमेह के लिए स्टीविया,

Diabetes Diet | Sugar free | Zero calorie sweetener

डायबिटीज मेलिटस एक पुरानी बीमारी है, जो तब होती है जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, या जब शरीर प्रभावी ढंग से इंसुलिन का उत्पादन नहीं कर सकता है। इससे हाइपरग्लाइसेमिया के रूप में जाने वाले रक्त में ग्लूकोज की बढ़ती एकाग्रता होती है, जिससे तंत्रिका और रक्त वाहिका क्षति हो सकती है, और दिल के दौरे, स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता का खतरा बढ़ सकता है।
7 Reasons to Consider Using Stevia for Diabetes Instead | Vitagene
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संकेत दिया है कि मधुमेह का एक उभरता हुआ वैश्विक महामारी है जो अधिक वजन, मोटापे और शारीरिक निष्क्रियता में तेजी से वृद्धि का पता लगा सकता है। उनका अनुमान है कि दुनिया भर में 11 में से एक व्यक्ति, या 422 मिलियन लोगों को मधुमेह है और यह अनुमान लगाता है कि 2030 तक, डायबिटीज मृत्यु की 7 वीं अग्रणी होगी।

जबकि मधुमेह के लिए कुछ जोखिम कारक हैं जिन्हें बदला नहीं जा सकता है, जैसे कि आनुवांशिकी, उम्र और परिवार के इतिहास को आगे बढ़ाना, स्वस्थ वजन बनाए रखना और नियमित शारीरिक गतिविधि प्राप्त करना रक्त शर्करा के स्तर के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
Type 2 diabetes: Sugar-alternative stevia could be key weapon in ...
स्टेविया, एक पौधा-आधारित, शून्य-कैलोरी स्वीटनर, मधुमेह से पीड़ित बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। स्टीविया में कार्बोहाइड्रेट नहीं होते हैं और इस प्रकार रक्त शर्करा या इंसुलिन के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और यह ग्लाइसेमिक लोड में योगदान नहीं करता है।

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) की "डायबिटीज में मेडिकल केयर के मानक" उनकी चिकित्सा पोषण थेरेपी (MNT) सिफारिशों में कम कैलोरी वाले मिठास की भूमिका का समर्थन करता है, "गैर-पोषक मिठास के उपयोग से समग्र कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट को कम करने की क्षमता होती है। यदि अन्य खाद्य स्रोतों से अतिरिक्त कैलोरी का सेवन करके कैलोरी मिठास और क्षतिपूर्ति के बिना प्रतिस्थापित किया जाता है। गैर-पोषक मिठास आमतौर पर परिभाषित स्वीकार्य दैनिक सेवन स्तरों के भीतर उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं। 
Is Stevia Good for Diabetics? …Or a Gift From Nature Diabetic Help ...
2011 में यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (EFSA) ने एक स्वास्थ्य दावे का समर्थन करते हुए कहा था कि "चीनी के बजाय कम कैलोरी वाले मिठास वाले खाद्य पदार्थों का सेवन चीनी युक्त खाद्य पदार्थों की तुलना में उनके उपभोग के बाद कम रक्त शर्करा को बढ़ाता है।"

शोध में स्पष्ट रूप से यह प्रमाणित किया गया है कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ग्लूकोस होमियोस्टेसिस पर कोई प्रभाव नहीं है। प्लेसबो की तुलना में एक दिन में 122 वयस्कों के बीच यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण, जिन्हें प्लेसबो की तुलना में एक दिन के दौरान लगभग 330 मिलीग्राम स्टेविओल समकक्षों की चार खुराक दी गई, का रक्त शर्करा के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। इस अध्ययन के लिए,> 97% रिबॉइडसाइड ए का उपयोग किया गया था। 

इसके अतिरिक्त, पोषण और डायटेटिक्स अकादमी से पोषक और गैर-पोषक मिठास पर स्थिति पेपर ने पांच यादृच्छिक रूप से नियंत्रित परीक्षणों की समीक्षा की जो चयापचय परिणामों पर प्लेसबो की तुलना में स्टेविया के प्रभाव की जांच करते हैं। इन अध्ययनों से सामूहिक टेकअवे रक्त शर्करा, इंसुलिन के स्तर, उच्च रक्तचाप और शरीर के वजन  पर कोई प्रभाव नहीं की एक रिपोर्ट थी

स्टेविया को स्वस्थ विषयों और मधुमेह रोगियों दोनों में कम-चीनी और कम कैलोरी वाले भोजन में पोस्टप्रांडियल रक्त शर्करा को काफी कम करने के लिए दिखाया गया है। न्यूनतम प्रभाव दिखाने वाले एक अध्ययन में, टाइप 2 मधुमेह वाले विषयों ने स्टेविया बनाम प्लेसेबो  के परीक्षण भोजन के बाद एक कम पोस्टप्रांडियल रक्त शर्करा और ग्लूकागन प्रतिक्रिया की सूचना दी।

जब 31 मोटापे और दुबले विषयों में भोजन के बाद ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर पर सुक्रोज के प्रभाव की तुलना में स्टेविया और एस्पार्टेम की तुलना की गई, तो स्टेविया के प्रीलोड के साथ ही लंच के 30 मिनट बाद रक्त शर्करा का स्तर काफी कम था। इसके अलावा, सूक्रोज (पी = 0.03) की तुलना में स्टेविया के साथ पोस्टपेंडियल इंसुलिन का स्तर भी काफी कम हो गया था। 
La Maison Du Stevia Pocket 300 Sized tablets [La Maison Du Stevia ...
स्टेविया अब सलाद ड्रेसिंग से लेकर पेय पदार्थ और स्नैक बार तक दुनिया भर में हजारों उत्पादों में पाया जाता है और यह मधुमेह के साथ लोगों को अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन का प्रबंधन करते समय मीठे स्वाद का आनंद लेने की अनुमति देता है ।. अक्सर 1,2 स्टेविया का उपयोग चीनी जैसे पोषक मिठास के साथ किया जाता है। खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में अन्य सरल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इसलिए कुल कार्बोहाइड्रेट सामग्री और समग्र पोषण के लिए घटक लेबल की जांच करना अभी भी महत्वपूर्ण है।


उपापचय , Metabolism By STEVIA







Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका