उपापचय , Metabolism By STEVIA

उपापचय
Nature Scholar Stevia Powder 1 Oz (190 servings) - 100% Pure ...
स्टीविया रेबाउडियाना (बर्टोनी), सूरजमुखी परिवार (एस्टेरसिया) से संबंधित एक पौधा, दक्षिण अमेरिका के लिए स्वदेशी है और दुनिया के कई हिस्सों में अब इसकी खेती की जाती है। स्टीविया की पत्तियों के भीतर के मीठे घटक स्टेविओल ग्लाइकोसाइड्स नामक यौगिकों के एक समूह से आते हैं, जो एक सामान्य स्टीविओल रीढ़ की हड्डी को साझा करते हैं। स्टेविया की पत्ती में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के मीठे यौगिकों को बनाने के लिए कार्बोहाइड्रेट अवशेष (मुख्य रूप से ग्लूकोज) विभिन्न विन्यासों में स्टेविओल रीढ़ से जुड़े होते हैं।

आज तक, स्टेविया संयंत्र में 40 से अधिक विभिन्न स्टीविओल ग्लाइकोसाइड की पहचान की गई है। इन स्टेपविओल ग्लाइकोसाइड्स में से प्रत्येक की अपनी अनूठी स्वाद प्रोफ़ाइल और मिठास की तीव्रता होती है, जो चीनी की तुलना में 350 गुना अधिक मीठा हो सकती है, लेकिन सभी एक समान आणविक संरचना साझा करते हैं, जहां अलग-अलग चीनी मोयन एग्लिकोन स्टीविओल (एक एंट-कौरिन-टाइप डाइटरपीन से जुड़े होते हैं) )।

सभी 40 प्लस स्टीविओल ग्लाइकोसाइड्स में यूएस जीआरएएस (आम तौर पर सुरक्षित रूप में मान्यता प्राप्त) स्थिति है, स्वास्थ्य कनाडा, खाद्य मानक ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड (एफएसएएनजेड) द्वारा अनुमोदित किया गया है, और हाल ही में संयुक्त खाद्य विशेषज्ञ समिति (जेईसीएफए) द्वारा। जबकि यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (EFSA) सभी 40 प्लस की मंजूरी का मूल्यांकन कर रहा है, वे वर्तमान में उच्च शुद्धता स्टेविया पत्ती के अर्क में 11 स्टीविओल ग्लाइकोसाइड का उपयोग निर्दिष्ट करते हैं।

Steviol ग्लाइकोसाइड बरकरार बरकरार नहीं हैं। एक बार सेवन करने के बाद, वे ऊपरी जठरांत्र संबंधी मार्ग से गुजरते हैं, जिसमें पेट और छोटी आंत शामिल हैं, पूरी तरह से बरकरार हैं। एक बार जब स्टीविओल ग्लाइकोसाइड्स बड़ी आंत में पहुंच जाते हैं, तो कोलोनिक बैक्टीरिया सभी ग्लूकोज इकाइयों को हटा देते हैं, जिससे केवल रीढ़ की हड्डी, स्टेफोल। मनुष्यों में, स्टेविओल को शरीर में अवशोषित किया जाता है, जल्दी से यकृत में संशोधित किया जाता है, और मूत्र में स्टेवियोल ग्लुकुरोनाइड के रूप में उत्सर्जित होता है ।1

शोध से पता चला है कि चयापचय के दौरान शरीर में स्टेविया (या स्टीविया के किसी भी उपोत्पाद) का कोई संचय नहीं होता है। हाल ही के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि प्रमुख और मामूली दोनों एसजी समान चयापचय भाग्य का हिस्सा हैं। 4

विभिन्न कम कैलोरी मिठास के जैविक भाग्य को देखते हुए एक पोषण समीक्षा लेख में इसे और अधिक पुष्टि की गई थी। अनुसंधान से पता चलता है कि कम कैलोरी वाले सभी मिठास बहुत कुशलता से चयापचय होते हैं और शरीर द्वारा जल्दी से उत्सर्जित होते हैं। जबकि बृहदान्त्र में बैक्टीरिया स्टेविया चयापचय में एक भूमिका निभाते हैं, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि स्टीवियाोल ग्लाइकोसाइड की मात्रा जो लोग उपभोग करते हैं, वे सुरक्षा परीक्षण के दौरान आंतों के माइक्रोफ्लोरा या आंतों के कार्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।
Is stevia natural? - Diet Doctor
यह पाचन तंत्र में अनिवार्य रूप से खराब अवशोषण का परिणाम है जो अंततः इस तथ्य में योगदान देता है कि स्टेविया में शून्य कैलोरी होती है और पचने पर रक्त शर्करा या इंसुलिन का स्तर नहीं बढ़ाता है। यह यह समझाने में भी मदद करता है कि स्टेविया लीफ एक्सट्रैक्ट (हाई प्योरिटी स्टीविओल ग्लाइकोसाइड्स) सभी के लिए सुरक्षित है, जिसमें गर्भवती महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।

स्टेविया की प्रकृति को इसके प्रसंस्करण के संबंध में पूछताछ की गई है, कुछ ने सुझाव दिया है कि शोधन के परिणामस्वरूप पौधे के यौगिक नहीं बनते हैं। हालांकि, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित शोध ने पुष्टि की कि उच्च शुद्धता स्टेविया अर्क बनाने के लिए निष्कर्षण और शुद्धि प्रक्रिया के दौरान स्टेविओल ग्लाइकोसाइड में बदलाव नहीं किया गया है। रासायनिक संरचना या उपस्थिति को व्यवस्थित रूप से देखने के लिए यह पहला अध्ययन था स्टेविया प्लांट से मूल स्टीविओल ग्लाइकोसाइड्स उच्च शुद्धता वाले स्टीविया मिठास प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट वाणिज्यिक निष्कर्षण और शोधन प्रक्रियाओं से प्रभावित या संशोधित होते हैं।

Buy Zindagi Stevia Tablets With Instant Green Coffee Powder ...

स्टीविओल ग्लाइकोसाइड की रासायनिक संरचना।

मल्टीपल स्टीविओल ग्लाइकोसाइड हैं जिन्हें अब नीचे दी गई तालिका में सूचीबद्ध सहित उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। ध्यान दें कि सूत्र और आणविक भार भिन्न होते हैं, जैसा कि रूपांतरण कारक होता है - यह कारक "स्टेविओल समकक्ष" की गणना के लिए अनुमति देता है। विशेष रूप से, वैश्विक नियामक एजेंसियों ने अपने संबंधित सुरक्षा आकलन में अधिकतम उपयोग सीमाएं बनाई हैं, जिन्हें उपयोग के लिए अनुमोदित स्टीविओल ग्लाइकोसाइड की बदलती रासायनिक संरचनाओं के लिए स्टीविओल समकक्ष के रूप में व्यक्त किया गया है। इस रूपांतरण कारक के उपयोग के माध्यम से, प्रत्येक दिए गए स्टेविओल ग्लाइकोसाइड के आणविक भार को प्रतिबिंबित करने के लिए सीमा के अनुसार समायोजित किया जाता है।



उपापचय , Metabolism By STEVIA







Comments

Popular posts from this blog

भारत की इस एकमात्र फ़ूड कंपनी के साथ जुड़कर कीजिए लहसुन पैकिंग का काम वेतन 87000 रूपये महीना

भारत की इन 4 बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर घर बैठे करे BLUE TEA (नीली चाय) ग्रीन कॉफ़ी , और GREEN TEA की पैकिंग का काम हर महीने मिलेगा १ लाख रूपये

घर बैठे करे पैकिंग का काम कमाए लाखो रूपये महीना , पॉपकॉर्न कंपनी दे रही है मौका